SSC GD Physical Test: इस दिन आएगा एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट का एडमिट कार्ड, जानें विस्तार में

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (SSC) द्वारा 25 मार्च को SSC GD परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। ऐसे में एसएससी जीडी परीक्षा में शॉर्टलिस्ट हुये कैंडिडेट के मन में एक ही सवाल घूम रहा होगा की एसएससी जीडी फिजिकल डेट के लिए SSC GD Physical Test कब जारी किये जायेंगे। हालांकि कैंडिडेट को बता दे की इसके लिए शारीरिक परीक्षा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) के द्वारा आयोजित की जाएगी जिसके लिए कैंडिडेट को सीएपीएफ द्वारा निर्धारित सेंटर में बुलाया जायेगा। सभी कैंडिडेट को ऑनलाइन माध्यम से अपना फिजिकल परीक्षा का एडमिट डाउनलोड करना होगा जिसके माध्यम से वे निर्धारित तिथि पर फिजिकल परीक्षा के लिए उपस्थित हो सके।

जल्द जारी किये जायेंगे SSC GD Physical Test

एसएससी द्वारा नवंबर माह में एसएससी जीडी की भर्ती के लिए आयोजित की गयी परीक्षा का परीक्षा परिणाम 25 मार्च 2022 को घोषित किया गया है। कैंडिडेट ऑनलाइन माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। एसएससी द्वारा जारी की गयी लिस्ट के मुताबित इस बार कुल 2,85,201 कैंडिडेट ने शारीरिक परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया है जिनमे 2,53,544 पुरुष अभ्यर्थियों और 31657 महिला अभ्यर्थियों को फिजिकल परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्टेड किया गया है। सभी कैंडिडेट को जल्द ही शारीरिक मानक परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा जिसमे की कैंडिडेट के शारीरिक दक्षता का टेस्ट लिए जायेगा। हालांकि अभी तक इसके लिए CAPF द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है परन्तु जल्द ही इस सम्बन्ध में नोटिफिकेशन जारी किये जाने की उम्मीद है।

इन मानकों को करना होगा पूरा

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के द्वारा जल्द ही कैंडिडेट के फिजिकल टेस्ट सम्बंधित एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना फिजिकल टेस्ट एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। फिजिकल टेस्ट 2 चरणों में आयोजित किया जायेगा जिसमे सबसे पहले शारीरिक मानक परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके अंतर्गत निर्धारित किये गए मानक निम्न है :-

  • हाइट (पुरुष अभ्यर्थी)- 170 CM
  • हाइट (महिला अभ्यर्थी)- 167 CM

हालांकि आरक्षित वर्ग और सरकार द्वारा निर्धारित किये गये वर्गों से आने वाले कैंडिडेट को हाइट में छूट प्रदान की जाएगी।

  • चेस्ट (पुरुष अभ्यर्थी)- 80 CM

सभी कैंडिडेट को चेस्ट में न्यूनतम 5 CM का फुलाव आवश्यक होगा। वही महिला कैंडिडेट को इस टेस्ट से बाहर रखा गया है। साथ ही शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंतर्गत पुरुष अभ्यर्थियों को 5 KM की दौड़ 24 मिनट में पूरी करनी होगी वही महिला अभ्यर्थियों को 1600 मीटर की दौड़ 8:30 मिनट में पूरी करनी होगी। वही लदाख केंद्रशासित प्रदेश से आने वाले मेल कैंडिडेट को 1600 मीटर की दौड़ 6:30 मिनट में जबकि फीमेल कैंडिडेट को 800 मीटर की दौड़ 4 मिनट में पूरी करनी होगी।

DV के बाद दी जाएगी कैंडिडेट को ज्वाइनिंग

SSC GD परीक्षा के फिजिकल टेस्ट में पास कैंडिडेट को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जायेगा। इसमें CAPF द्वारा निर्धारित किये गये चिकित्सा बोर्ड के माध्यम से चयनित कैंडिडेट का डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन किया जायेगा। मेडिकल एग्जामिनेशन में पास सभी कैंडिडेट के आधार पर सभी सफल कैंडिडेट को डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा जिसके बाद सभी चयनित कैंडिडेट की फाइनल मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

Leave a Comment