SSC CGL Exam 2021-22: एसएससी सीजीएल के आवेदन इस दिन से होंगे शुरू, यहां देखें पूरी जानकारी

SSC CGL Exam 2021-22: दोस्तों यदि आप सरकारी नौकरी पाने के लिए कई सरकारी पदों की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और भर्ती का इन्तजार भी कर रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। SSC अर्थात कर्मचारी चयन आयोग ने CGL की टियर 1 की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयारी कर ली है। यह जानकारी एसएससी ने अपनी अधिकारी वेबसाइट में एक कैलेंडर के माध्यम से जारी की है। यदि आप इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। इस लेख में हम आपको SSC CGL के विषय में सभी जानकारी देंगे।

क्या होती SSC CGL परीक्षा

SSC CGL का पूरा नाम Staff Selection Commission Combined Graduate Lave होता है। SSC अंतर्गत कई सरकारी पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है। SSC बोर्ड प्रति वर्ष CGL की परीक्षा करवाते हैं। जिसमे देश के कई अभ्यर्थी भाग लेते हैं। परीक्षा में प्राप्त अंकों के अनुसार ही आपको सरकारी नौकरी के पद दिए जाते हैं। इसके अंतर्गत कई बड़े पदों जैसे- Assistant audit OfficerAssistantCentral Excise inspector, Income Tax inspectorSub inspector आदि की भर्ती कराई जाती है।

एसएससी सीजीएल के आवेदन इस दिन से होंगे शुरू

SSC प्रत्येक वर्ष SSC CGL की भर्ती करवाते हैं। SSC CGL में भर्ती की जानकारी SSC की अधिकार वेबसाइट पर एक कैलेंडर के माध्यम से दी गयी है। अभी तक इसकी भर्ती का कोई विज्ञापन नहीं आया है। कैलेंडर के अनुसार 23 दिसम्बर या इसके बाद ही इसमें आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके अनुसार इसमें आवेदन करने की अंतिम तारीख 23 जनवरी 2022 होगी। साथ ही कैलेंडर में परीक्षा का माह भी दर्ज है। इसके अनुसार SSC CGL की परीक्षा अप्रैल के माह में कराई जाएगी।

एसएससी सीजीएल में पदों की भर्ती

सामान्यतः एसएससी सीजीएल में कई सरकारी विभागों, संगठनों और मंत्रालयों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती कराई जाती है। इस बार की एसएससी सीजीएल की भर्ती में कितने पदों की संख्या पर भर्ती होगी, इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। पदों की संख्या भी विज्ञापन के माध्यम से ही बताई जाएगी। जैसे ही विज्ञापन जारी होता है तो हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे देंगे। इसके अलावा आप इसके विज्ञापन को आप एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

एसएससी सीजीएल की जानकारी पाएं

अगर आप एसएससी सीजीएल के विषय में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। और इसके बारे में सारि जानकाररी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ साथ यदि आप इसके TENTATIVE CALENDAR को देखना चाहते हैं तो आप अभी इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। या आप दी हुई लिंक पर क्लिक करके TENTATIVE CALENDAR की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एसएससी सीजीएल में आवेदन करने के लिए पात्रता और दस्तावेज

  • आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की स्नातक की पढ़ाई पूरी हो रखी हो।
  • आवेदक की आयु 30 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • स्नातक की डिग्री

Leave a Comment