सृति झा का जीवन परिचय, उम्र, पति , बॉयफ्रेंड , कुमकुम भाग्य सीरियल । Sriti Jha Biography in Hindi Age, Husband & Boyfriend

टीवी सीरियल देखना बहुत से लोगो को पसंद है और आज के समय में बहुत से नए नए सीरियल टीवी पर देखने को मिलते है। जिसमे बहुत सी अभिनेत्रियां देखने को मिलती है और फिर उन सीरियल की वजह से वह सभी काफी पॉपुलर हो जाती है। ऐसी ही एक अभिनेत्री के बारे में हम आपको कुछ बताने वाले है जिनका नाम सृति झा है। Sriti Jha टीवी इंडस्ट्री में काफी जाना माना नाम है। यह बहुत से हिंदी टीवी सीरियल में काम कर चुकी है और लोगो को इनका काम भी काफी पसंद आया है। तो क्या आप इनकी निजी जीवन के बारे में कुछ जानते हो। अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये सृति झा के बारे में बहुत सी जानकारी देने वाले है जैसे की – सृति झा का जीवन परिचय, उम्र, पति , बॉयफ्रेंड , कुमकुम भाग्य सीरियल आदि।

सृति झा का जीवन परिचय, उम्र, पति , बॉयफ्रेंड , कुमकुम भाग्य सीरियल ।
Sriti Jha Biography in Hindi

तो दोस्तों अगर आप भी Sriti Jha के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख को पढ़ने के बाद ही आप Sriti Jha से सम्बंधित जानकारी प्राप्त का सकते हो। तो कृपया करके इक लेख को पूर्ण रूप से पढ़े।

इसको भी अवश्य पढ़े :- नमिता थापर का जीवन परिचय

सृति झा का जीवन परिचय | Biography of Sriti Jha

सृति झा का जन्म 26 फरवरी 1986 में हुआ था। इनका जन्म भारत के बिहार राज्य के बेगूसराय में हुआ था। बताया यह जाता है की सृति के जन्म के बाद इनका पूरा परिवार बिहार छोड़कर कोलकाता रहने के लिए चला गया था। उसके बाद कोलकाता में इन्होने 10 साल बिठाये उसके बाद इनका पूरा परिवार रहने के लिए नेपाल, काठमांडू चला गया। उसके बाद वह काठमांडू से दिल्ली रहने के लिए आ गए। दिल्ली में लक्ष्मण पब्लिक स्कूल से इन्होने अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की। उसके बाद इन्होने दिल्ली के वेंकटेश्वर कॉलेज से इन्होने अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इन्होने अपनी स्नातक की डिग्री कला से प्राप्त की है।

सृति झा ने सन 2006 में अपने अभिनय की शुरुआत एक धारावाहिक शो जिसका नाम धूम मचाओ धूम से की थी। उस शो में इन्होने मालिनी शर्मा का किरदार निभाया था। इन्होने अपनी कार्य के जरिये बहुत से लोगो को अपना फैन बनाया है।

लेख का विषय सृति झा का जीवन परिचय
नाम सृति झा
जन्म तिथि 26 फरवरी 1986
जन्म स्थान बेगूसराय, बिहार
पिता का नाम ज्ञात नहीं है
माता का नाम ज्ञात नहीं है
आयु 36 वर्ष
धर्म हिन्दू
व्यवसाय अभिनेत्री
Nick Nameटीटू और झल्ली
वर्तमान निवासमुंबई, महाराष्ट्र
स्कूल का नाम लक्ष्मण पब्लिक स्कूल
कॉलेज का नाम वेंकटेश्वर कॉलेज
राष्ट्रीयता भारतीय
राशि मीन राशि
सृति झा का जीवन परिचय | Biography of Sriti Jha

Sriti Jha का करियर | Career of Sriti Jha

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर सृति झा के करियर क बारे मी बताने वाले ही। तो दोस्तों आप सभी को यह भी बा दे की स्रिति झा ने अपने करियर की शुरुआत एक शो से की थी जिसका नाम धूम मचाओ धूम मचाओ धूम से की थी। उस समय यह शो डिज्नी चैनल पर आता था। उसके बाद यह जिया जले का हिस्सा बनी और जिया जले में इन्होने सुनैना कोटक का किरदार निभाया था। उसके बाद यह एक मशहूर शो का हिस्सा बानी जिसको सरोज खान के द्वारा जज किया जाता था उस शो का नाम था आजा नचले। उसके बाद इन्होने 2009 में भी एक शो में कार्य किया।

जिसका नाम शौर्य और सुहानी था उस समय यह शो स्टारप्लस पर आता था और उसमे सृति ने सुहानी का किरदार निभाया था। उसके बाद इन्होने एक से बड़के एक शो किये जिसका नाम था ज्योति वह नाटक NDTV imagine पर आता था उस शो में इन्होने सुधा शर्मा का किरदार निभाया था उसमे सुधा शर्मा को विभाजित व्यक्तित्व रोगी (Split personality disorder) की बीमारी थी उसमे इन्होने उसका किरदार बड़े ही बेहतरीन तरीके से निभाया था। उसके बाद इन्होने सन 2011 में सृति ने दिल से दी दुआ नामक सेराइल में इन्होने जानवी डोबरियाल/सिया का किरदार निभाया। उसके बाद इन्होने सौभाग्यवती भव : नामक सीरियल भी किया उसमे इन्होने एक ऐसी महिला का रोल निभाया जिसको घरेलु हिंसा का शिकार होना पढ़ा जिसका नाम जाह्नवी था।

उसके बाद इन्होने 19 जुलाई 2010 से 1 अप्रैल 2011 में एक और सीरियल किया जिसका नाम था रख्त सम्बन्ध। इस सीरियल में इन्होने मुख्य किरदार निभाया था जिसका नाम संध्या/वृंदा था। यह सीरियल रात के 10 बजे प्रसारित किया जाता था। उसके बाद 15 अप्रैल 2014 में इन्होने एकता कपूर के सीरियल में कार्य किया जिसका नाम कुमकुम भाग्य था। इस कुमकुम भाग्य शो में शब्बीर अहलूवालिया के साथ शिखा सिंह भी थी। इस सीरियल में इन्होने प्रज्ञा का किरदार निभाया था। इस शो में इन्होने शब्बीर अहलूवालिया से विवाह किया जो की अपने ससुराल जाने के पश्चात अपने पति की बहन यानि के अपनी ननद की प्रतिद्वंदी बन गयी थी।

इन्होने इसी प्रकार से बहुत से बहुत से सीरियल में कार्य किया है और लोगो को इनका कार्य काफी हद तक पसंद भी आया है तब ही इनको इतना पसंद किया जाता है। आज के समय में भी लोग इनको काफी पसंद भी करते है। केवल यह ही नहीं बल्कि इन्होने अपनी बहुत अच्छी एक्टिंग के कारण इन्होने बहुत से अवार्ड भी जीते है।

सृति झा का बॉयफ्रेंड | Sriti Jha boyfriend

आप सभी यह तो जानते ही हो की लोग तरह तरह की अफवाहे भी फैलाते रहते है उसी प्रकार से लोग अभिनेता और अभिनेत्रियों के बीच रिश्ते की अफवाह फैलाते रहते है। इसी प्रकार से कई लोग ने सृति के बारे में भी इसी प्रकार की अफवाह फैलाई थी कि उनके पहले शो में साथ काम करने वाले एक्टर जिनका नाम विक्रांत मस्सी है उनके साथ रिलेशनशिप की बात फेल गयी थी। लेकिन वह बात बिलकुल गलत साबित हुई। उन दोनों का ही यह कहना था की वह दोनों बहुत अच्छे दोस्त है।

केवल यह ही नहीं बल्कि उनका नाम कई बार हर्षद चोपड़ा के साथ भी जोड़ा गया है। क्योंकि वह दोनों सीरियल सौभाग्य वती भवः में एक साथ काम करते थे इसलिए लोगो ने यह कहना शुरू कर दिया की यह दोनों रिलेशनशिप में है। यह ही नहीं बल्कि उनका नाम कुणाल कारन कपूर के साथ भी जोड़ा गया। जी हाँ पर एक बात सच यही की वह अर्जित तनेजा के साथ उनका नाम जोड़ा जान बिलकुल ठीक है। इन दोनों ने ही इस बात से सहमति दी थी की वह एक दूसरे को डेट कर रहे है। केवल यह ही नहीं बल्कि यह दोनों सोशल मीडिया पर एक दूसरे के साथ फोटो भी डालते थे और प्यार भरे कैप्शन भी लिखते थे।

सृति झा का पति | Husband of Sriti Jha

आप सभी को यह बता दे की सृति झा की आयु 35 वर्ष है लेकिन अभी तक उन्होंने शादी नहीं की है वह अभी भी सिंगल ही है। हालाँकि इनके बारे में बहुत सी खबरे फैली थी की इनका रिशता कुणाल कपूर के साथ है लेकिन जब मीडिया वालों ने उनसे इस बारे में पुछा तो उन्होंने इस बात को लेकर साफ़ इंकार किया है की ऐसा नहीं है। उन्होंने यह भी कहा की में अकेले ही खुश हूँ। वैसे तो इस तरह की अफवाहे अभिनेता व अभिनेत्रियों के बारे में फैलती रहती है। कई बार कुछ इस बात को लेकर अभिनेता व अभिनेत्री बुरा मान जाते है और कई बार उनको इन बातों से कोई फर्क नहीं पढता है।

एक बार सृति झा से किसी व्यक्ति ने इंटरव्यू के दौरान पुछा था की आपका शादी के बारे में क्या ख्याल है ? इस बात का जवाब उन्होंने ये दिया की उन्होंने यह का की जिस प्रकार से आम लड़कियों अपनी शादी के बारे में सोचती है में भी उसी प्रकार सोचती हूँ फिर उनसे उसने यह पुछा की आमतौर पर लड़कियां 25 से 30 वर्ष के बीच में शादी भी कर लेती है तो अपने क्यों नहीं की। उन्होंने इस बात को मजाक में ताल दिया और कहा की अब में Shaadi.com पर लड़के देखना शुरू कर दूंगी।

Sriti Jha को मिले अवार्ड्स

तो दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया है की सृति झा एक बहुत अच्छी अभिनेत्री है और लोगो को उनका काम काफी पसंद आया इसलिए उनको बहुत से अवार्ड्स द्वारा सम्मानित भी किया गया है। जिनके बारे में हम आपको बताने वाले है।

Year Award Category
2014Indian Telly AwardBest Actress In Lead Role & Best Jodi with Abhi (Kumkum Bhagya )
2015Zee Rishtey AwardFavourite Husband &Wife, Abhi and Pragya (Kumkum Bhagya)
2016Zee Rishtey AwardFavourite Bahu, Favourite Character, Favourite Jodi (Kumkum Bhagya)
2016Gold AwardBest Jodi, Abhi and Pragya(Kumkum Bhagya )
2018Indian Television AcademyFemail Best Actress
2019Indian Telly AwardBest Jodi, Abhi & Pragya (Kumkum Bhagya)
Sriti Jha को इन सभी अवार्ड के द्वारा सम्मानित किया गया है

सृति झा से सबंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

सृति झा कौन है ?

सृति झा एक टीवी एक्ट्रेस है जिन्होंने बहुत से भारतीय टीवी सीरियल में काम किया है।

Sriti Jha जन्म कब हुआ था ?

Sriti Jha का जन्म 26 फरवरी 1986 को हुआ था।

Sriti Jha ने किस सीरियल से अपना डेब्यू किया था ?

Sriti Jha ने धूम मचाओ धूम सीरियल से अपना डेब्यू किया था।

क्या सृति झा शादी शुदा है ?

जी नहीं अभी तक सृति झा ने शादी नहीं की है।

Sriti Jha का जन्म कहा पर हुआ था ?

Sriti Jha का जन्म भारत के बिहार राज्य के बेगूसराय जिले में हुआ था।

Sriti Jha ने अपनी स्कूल की शिक्षा कहाँ से प्राप्त की है ?

Sriti Jha ने अपनी स्कूल की शिक्षा लक्ष्मण पब्लिक स्कूल से की है।

Leave a Comment