सोना सोबरन योजना: फ्री में धोती और साड़ी सभी राशन कार्ड धारकों को, जानें कैसे

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हाल ही में सोना सोबरन योजना (Sona Sobran Yojana) की शुरुआत की थी जिसके तहत राज्य के गरीब परिवारों को सरकार द्वारा फ्री में धोती या साड़ी उपलब्ध कराई जाएगी. इस मौके पर उन्होंने कहा की इस योजना को पूर्ववर्ती सरकार द्वारा बंद करवा दिया गया था जिसे की फिर से शुरू किया जा रहा है. राज्य में गरीबी रेखा के जीवनयापन करने वाले लोगो को इस योजना का लाभ मिलेगा आइये जानते है कैसे ले सकते है आप इस योजन का लाभ

सोना सोबरन योजना, गरीबों को मिलेगा लाभ

आपको बता दे की इस योजना की शुरुआत साल 2014 में भी की गयी थी पर बीच में यह बंद हो गयी थी. अब मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा इसे फिर से शुरू किया गया है ताकि राज्य के गरीब लोगो को भी इसके तहत साड़ी या धोती प्रदान की जाए. इस योजना में वही लोग पात्र है जो इन शर्तों को पूरा करते हो:-

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हो.
  • उनके पास BPL कार्ड होना जरुरी है.
  • वे राज्य के स्थायी निवासी होने चाहिए.

सरकार द्वारा इस योजना के तहत राज्य का कोई भी BPL कार्ड धारक मात्र 10 रुपए में साडी या धोती प्राप्त कर सकते है. इस योजना के लिए सरकार ने 500 करोड़ का बजट रखा है.इस योजना के तहत राज्य के 57 लाख परिवारों को शामिल किया जायेगा जिससे की वे भी तन ढकने के लिए कपड़ा ले सकें.

फ्री में दी जाएगी साड़ी, कार्य शुरू

इस योजना के तहत विभिन प्रखंडो के गाँवों में इस योजना को तीव्र गति से पूरा करने का काम शुरू हो चुका है. इस योजना के तहत सोमवार को 100 में से 67 जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों द्वारा प्रखंड कार्यालय से साड़ी और धोतियों का उठान करवा भी लिया गया है. दुकानदारों को इन साड़ियों के वितरण का काम त्यौहारों तक हर हाल में पूरा करने का निर्देश दिया गया है. इसके तहत उन्हें पात्र लोगो को मात्र 10 रुपए में इन साड़ियों का वितरण करना होगा ताकि लोग त्यौहारों से पहले ही नये कपडे पा सकें.

ऐसे पा सकेंगे लाभ

इस योजना में सरकार द्वारा सिर्फ गरीबी रेखा से नीचे आने वाले BPL कार्डधारको को ही शामिल किया गया है. इसके लिए वस्त्रों के वितरण की जिम्मेदारी राशन डीलर को ही दी गयी है. जो भी लोग इस के तहत मुफ्त साड़ी या धोती पाना चाहते है उन्हें अपनी संबंधित राशन की दुकान पर जाना होगा. वहां पर वे e-POS मशीन पर अंगूठा लगवाकर मुफ्त में साड़ी या धोती का लाभ ले सकते है. इस योजना के द्वारा राज्य के उन गरीबो को बहुत राहत मिलेगी जो की पैसो की कमी के कारण नए कपडे नहीं ले पाते.

राज्य के गरीबो को होगा फायदा

मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना के घोषणा के अवसर पर कहा गया उनकी सरकार अपनी हर योजना गरीबो को केंद्र में रखकर बनाती है इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है. राज्य के गरीब लोग भी अच्छे कपडे पहनकर त्यौहारों का मजा ले सके इसलिए उन्होंने इस काम जो जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है.

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment