(Smriti Mandhana) सबसे युवा कप्तान, भारत का नाम रोशन कर रहीं स्मृति मंधाना आखिर कौन हैं?

आप सभी यह तो जानते ही होंगे की आज के समय में लड़कियां और लड़कों में कोई फर्क नहीं होता है। और लड़कियां आज के समय में हर क्षेत्र में लड़कों को पीछे छोड़ रही हैं। जब जब लड़कियों को मौका मिला हैं तब तब लड़कियों ने अपने आप को सबसे बेहतर साबित कर दिखाया है चाहे वो कोई भी क्षेत्र हो जैसे की राजनीती में हो या खेल में हो या फिर किसी भी क्षेत्र में हो। ऐसी ही एक होनहार लड़की के बारे में हम बात करने वाले हैं जिसका नाम हैं Smriti Mandhana .यह भारत की महिला क्रिकेट टीम में खेलती हैं। स्मृति मंधाना क्रिकेट की एक बहुत ही होनहार प्लेयर हैं और तो और यह भारत की सबसे युवा कप्तान हैं। इन्होने बहुत ही कम आयु में अपने आप को साबित कर दिया हैं। अगर आप भी इनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्तकरना कहते हैं तो कृपया इस लेख अंत तक पढ़े।

Smriti Mandhana कौन हैं ?
Smriti Mandhana : स्मृति मंधाना आखिर कौन हैं?

इस पर भी गौर करें :- Virat Kohli Net Worth, Biography, Wife, Age, Height, Weight

Smriti Mandhana का प्रारंभिक जीवन

स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई,महाराष्ट्र में हुआ था। इनके पिता जी का नाम श्रीनिवास मंधाना है और इनकी माता जी का नाम स्मिति मंधाना है। और इनका एक भाई भी जिसका नाम है श्रवण मंधाना। स्मृति की जन्म के कुछ समय बाद ही यह मुंबई छोड़कर माधवनगर ,सांगली में रहने लगे थे। स्मृति ने अपनी शिक्षा माधवनगर से ही प्राप्त की हैं। स्मृति मंधाना को क्रिकेट खेलने की प्रेरणा अपने भाई को देखते देखते हुई थी। तब से ही स्मृति ने यह सोच लिया था की वह क्रिकेट में ही अपना करियर बनाएंगी।

फिर खेलना शुरू किया और वह बहुत अच्छा खेलन लगी। यहाँ तक की स्मृति इतना बेहतर खेलने लगी थी की जब स्मृति केवल 9 वर्ष की थी तब ही स्मृति का चयन अंडर 15 की टीम में हो गया था जब स्मृति 11 वर्ष की हो गयी थी तब उनका चयन अंडर 19 की टीम में हो गया था।

Highlights of Smriti Mandhana

नाम Smriti Mandhana
पिता का नाम श्रीनिवास मंधाना
माता का नाम स्मिति मंधाना
भाई का नाम श्रवण मंधाना
जन्म की तारिख 18 जुलाई 1996
जन्म स्थान मुंबई,महाराष्ट्र
आयु 26 वर्ष
अवार्ड्स अर्जुना पुरस्कार

स्मृति मंधाना का Domestic (घरेलु) क्रिकेट करियर

स्मृति मंधाना एक लेफ्ट हैंड बैट्समैन हैं। यह बहुत ही शानदार खेलती हैं जिसका प्रमाण इन्होने 2013 में हो रहे मुंबई और गुजरात के बीच हो रहे मैच में इन्होने केवल 154 बॉल में इन्होने 224 रन मार कर इन्होने उस मैच को जीता दिया था। उसके बाद स्मृति काफी चर्चा में आई। स्मृति मंधाना पहली ऐसी महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने ODI में दोहरा शतक बनाया हो। और उसके बाद सन 2016 में वूमेन चैलेंज ट्रॉफी के दौरान स्मृति ने तीन अर्धशतक बनाकर उन्होंने अपने खेल का प्रदर्शन किया की वह कितना अच्छा खेलती हैं। उस मैच के दौरान स्मृति मंधाना जी ने करीब 194 रन बनाये थे। और 194 रन बनाकर वह उस मैच की हाईएस्ट स्कोरर बनी थी। इसी प्रकार से वह अपने हर मैच में अपने खेल का बेहतर प्रदर्शन करती हैं।

स्मृति मंधाना का international (अंतर्राष्ट्रीय) क्रिकेट करियर

  • स्मृति मंधाना ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत 23 अप्रैल 2013 से की थी।
  • जब उन्होंने अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था जो की वन दे मैच था वो मैच बांग्लादेश के खिलाफ था।
  • उसके बाद 2014 में स्मृति ने इंग्लैंड के खिलाफ भी मैच खेला था जो की वर्मस्ले पार्क में हुआ था। इस मैच अपनी पारी में इन्होने 73 रन बनाये थे और उस मैच में जीत भी हासिल की थी।
  • उसके बाद इन्होने बहुत से मैच खेले और सभी मैच में इन्होने प्रदर्शन बेहतर तरीके से किया।
  • सन 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दौरान इन्होने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक बनाया था। उस मैच के दौरान इन्होने 109 बॉल पर इन्होने 102 रन बनाये थे।
  • सन 2017 में जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम क्वालीफ़ायर राउंड में पहुंच गयी थी तब उनका मुक़ाबला इंग्लैंड की टीम के साथ हुआ था। जिसमे स्मृति ने 90 रन बनाकर फिर से अपने खेल का प्रदर्शन किया
  • उसके बाद इन्होने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच में इन्होने 106 रन बनाये थे।

स्मृति मंधाना एक बहुत ही बेहतरीन खिलाड़ी है जिसका प्रमाण वह बार बार देती थी जैसे की – सन 2019 में हो रहे टी-20 मैच जिसमे भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुक़ाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ था तब स्मृति मंधाना ने केवल 24 बॉल में उन्होंने अर्धशतक जड़ कर उन्होंने सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया था।

स्मृति मंधाना को किन पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया गया

स्मृति मंधाना को बहुत से पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया गया है जिनके बारे हम आपको यहाँ पर बताने वाले हैं।

  • सन 2018 में स्मृति मंधाना को उनके अच्छे खेलने की वजह से उनको बीसीसीआई के द्वारा इनको वूमेन इंटरनेशनल क्रिकेट के अवार्ड द्वारा सम्मानित किया गया था।
  • सन 2019 में स्मृति मंधाना को भारत सरकार के द्वारा इनको अर्जुन पुरस्कार सम्मानित किया गया था।
  • सन 2019 में स्मृति मंधाना को आईसीसी वूमेन ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर के पुरस्कार द्वारा भी सामनित किया गया था।
  • सन 2019 में स्मृति मंधाना को आईसीसी वूमेन क्रिकेट ऑफ द ईयर का अवार्ड भी प्रदान किया गया था।
  • स्मृति मंधाना को 24 जनवरी 2022 में इनको क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में अच्छे प्रदर्शन की वजह से इनको आईसीसी (ICC) द्वारा महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर (Woman Cricket of The Year) माना गया।

स्मृति मंधाना से सम्बंधित प्रश्न और उनके उत्तर

स्मृति मंधाना का जन्म कब और कहा पर हुआ था ?

स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 में मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था।

स्मृति मंधाना की आयु कितनी हैं ?

साल 2022 के मुताबिक़ स्मृति मंधाना की आयु 26 वर्ष की आयु हैं।

स्मृति मंधाना के पिता का नाम क्या है ?

स्मृति मंधाना के पिता जी का नाम श्रीनिवास मंधाना हैं।

स्मृति मंधाना ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक कब जड़ा था ?

स्मृति मंधाना ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक 2016 में जड़ा था तब उनका मुक़ाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ था।

स्मृति मंधाना किसके नक़्शे कदम पर चलकर आज वह इतनी अच्छी क्रिकेटर बनी ?

स्मृति मंधाना अपने भाई के नक़्शे कदम पर बहुत ही अच्छी क्रिकेटर बन गयी हैं।

Leave a Comment