स्मॉग क्या है और यह हमारे लिए कैसे हानिकारक है ? | What is smog and how is it harmful to us in hindi ?

स्मॉग क्या है – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। जो की अधिकतर लोगो को पसंद भी होती है। जी हाँ दोस्तों ऐसे बहुत से लोग होते है जिनको सर्दियों का मौसम पसंद होता है। सभी लोगो की अपनी अपनी पसंद होती है किसी को गर्मियों का मौसम पसंद होता है तो किसी को बारिश का मौसम। वैसे तो आप सभी जानते होंगे की मौसम तो 6 प्रकार के होते है। उनके बारे में आप सभी जानते ही होंगे। आप लेकिन उसके साथ साथ आप यह भी जानते होंगे की अभी सर्दियों का मौसम चालु है। जिसमे लोगो को कई लोगो को कई कठिनाइयों का सामना करना पढता है। अब आप सभी सोच रहे होंगे की सर्दियों में किस बात की कठिनाई। तो दोस्तों आपको बता दे की सर्दियों की सबसे बड़ी कठिनाई है कोहरा जिसको फॉग कहा जाता है।

आईएमडी (IMD) या मौसम विभाग क्या है? IMD full form in Hindi

स्मॉग क्या है और यह हमारे लिए कैसे हानिकारक है ? |
What is smog and how is it harmful to us in hindi ?

तो दोस्तों आप सभी को यह भी बता दे की कोहरे के भी दो प्रकार होते है। एक होता है कोहरा जिसको फॉग कहा जाता है परन्तु एक होता है स्मॉग। यह हम सभी के लिए काफी हद तक हानिकारक होता है। आप सभी ने इसके बारे में सुना ही होगा अगर नहीं सुना है तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये स्मॉग के बारे में बहुत सी आवश्यक जानकारी के बारे में बताने वाले है जैसे की – स्मॉग क्या है और यह हमारे लिए कैसे हानिकारक है ? | What is smog and how is it harmful to us in hindi ? आदि जैसी कई अन्य जानकारी।

तो दोस्तों क्या आप भी इसके बारे में इस प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है। जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो दोस्तों इसलिए अगर आप भी यह जानना चाहते है की स्मॉग क्या है और यह हमारे लिए कैसे हानिकारक है ? तो कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े व इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करें।

इसपर भी गौर करें :- Rituo Ke Naam – 6 seasons name in hindi-english

कोहरा क्या होता है | What is fog?

तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही होंगे की कोहरे को अंग्रेजी में Fog कहा जाता है। सर्दियों में इससे बहुत से लोगो को तकलीफ का सामना करना पढता है। क्योंकि इसकी वजह से दृश्यता कम हो जाती है। जिसकी वजह से कई बार रोड पर काफी खतरनाक एक्सीडेंट की सम्भावना बढ़ जाती है। क्योंकि लोगो को रोड पर चलने वाली अन्य गाड़ियां कम दिखाई पढ़ती है। जिसकी वजह एक गाडी दूसरी गाड़ी से कई बार टकरा जाती है जिससे की एक्सीडेंट हो जाते है। अगर आसान भाषा में कहे तो यह वह धुआँ होता है जो की ज़मीन की गर्मी के कारण सर्दी में उत्त्पन होता है उसी को कोहरा भी कहा जाता है।

स्मॉग क्या है और यह हमारे लिए कैसे हानिकारक है ? | What is smog and how is it harmful to us in hindi ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की स्मॉग एक ऐसा शब्द है जो की दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है। इसका पहला शब्द है smoke जिसको धुआं कहा जाता है और दूसरा शब्द है फॉग यानि के कोहरा। यह हम सभी के लिए काफी हानिकारक चीज होती है क्योंकि इस में धुंए और कोहरे के साथ साथ कई अन्य हानिकारक गैस जैसे की – नाइट्रोजन आक्साइड, सल्फर आक्साइड और कुछ अन्य गैस जैसी हानिकारक गैस होती है जो की किसी भी मनुष्य के लिए काफी हानिकरक होती है। इसको आप सभी लोग काला या फिर पीला कोहरा भी कहा जा सकता है। वी आप सभी को इस प्रकार की चीज यानि के स्मॉग बड़े बड़े शहरों में देखने को मिल जाएगा क्योंकि बड़े बड़े शहरों में प्रदूषण भी काफी अधिक होता है जिसके कारण स्मोग बनने की स्थित अधिक हो जाती है।

इसलिए ही आप सभी को यह बड़े बड़े शहर जहाँ की जनसँख्या अधिक होती है वही पर आपको यह अधिक देखने को मिलेग। जैसे की – दिल्ली ,मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद आदि जैसे कई बड़े शहरों में। इसके कारण लोगो को बहुत सी हानिकारक बीमारी भी हो सकती है। उसके साथ साथ इससे और भी कई अन्य नुकसान भी हो सकते है। इससे बहुत सी ऐसी स्थितियां भी पैदा हो सकती है जिससे लोगो की जान को भी खतरा हो सकता है। आप सभी इसको जहरीला कोहरा भी कह सकते है क्योंकि जो गैस इसमें मौजूद होती है वह हम सभी के लिए काफी हानिकारक होती है।

केवल यह ही नहीं बल्कि इससे बहुत सी गाड़ियों के बीच एक्सीडेंट होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है क्योंकि स्मॉग के कारण दृश्यता काफी हद तक कम हो जाती है जिसकी वजह से आगे वाली गाडी नहीं दिखाई पढ़ती है जिससे एक्सीडेंट की सम्भावना भी बढ़ जाती है।

इसका नाम स्मॉग कब पढ़ा था यहाँ जानिए ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की इसका नाम स्मॉग सन 1900 के दौरान पढ़ा था। इसका नाम स्मॉग लंदन में पढ़ा था। जैसा की हमने आप सभी को लेख में बताया है की स्मोग दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है स्मोक और फॉग स्मोक का मतलब धुआं होता है और फॉग का मतलब कोहरा होता है इसलिए इन दोनों के मिश्रण को स्मॉग कहा जाता है। इसके साथ साथ माना यह भी जाता है की इस शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम डा. हेनरी एंटोईनदेस वॉक्स (Dr. Henry Antoine des Voeux ) ने जुलाई 1905 में किया था। उन्होंने ही स्मॉग को कोहरे और धुंए का मिश्रण बताया था। उन्होंने यह भी बताया था की इसमें कई खतरानक गैस भी मौजूद होती है जो की काफी हानिकारक होती है।

कुछ सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर

कोहरा क्या होता है

तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही होंगे की कोहरे को अंग्रेजी में Fog कहा जाता है। सर्दियों में इससे बहुत से लोगो को तकलीफ का सामना करना पढता है। क्योंकि इसकी वजह से दृश्यता कम हो जाती है। जिसकी वजह से कई बार रोड पर काफी खतरनाक एक्सीडेंट की सम्भावना बढ़ जाती है। क्योंकि लोगो को रोड पर चलने वाली अन्य गाड़ियां कम दिखाई पढ़ती है।

स्मॉग किन दो शब्दों से मिलकर बना हुआ शब्द है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की स्मॉग एक ऐसा शब्द है जो की दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है। इसका पहला शब्द है smoke जिसको धुआं कहा जाता है और दूसरा शब्द है फॉग यानि के कोहरा।

इसका नाम स्मॉग कब पढ़ा था

दोस्तों आप सभी को यह बता दे की इसका नाम स्मॉग सन 1900 के दौरान पढ़ा था। इसका नाम स्मॉग लंदन में पढ़ा था।

स्मॉग में कौन कौन सी हानिकारक गैस पायी जाती है ?

स्मॉग में बहुत सी हानिकारक गैस पायी जाती है जैसे की – नाइट्रोजन आक्साइड, सल्फर आक्साइड

Leave a Comment

Join Telegram