स्माइल (SMILE) योजना 2022 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ, SMILE Scheme

स्माइल योजना 2022: केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी वर्गों के नागरिकों को कल्याण के लिए समय-समय पर कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जाता है। ऐसी ही एक योजना के माध्यम से देश के ट्रांसजेंडर नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं से लेकर, बच्चों को शिक्षा में स्कॉलरशिप राशि जैसे बहुत सी सुविधाओं का लाभ पहुँचाने के लिए सरकार द्वारा SMILE योजना की शुरुआत की गई है। यह योजना ख़ास तौर पर सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा ट्रांसजेंडर को मुख्यधारा पर लाने के लिए शुरू किया गया है। स्माइल योजना के अंतर्गत वह ट्रांसजेंडर नागरिक जिन्होंने नेशनल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा लिया है, उन्हें योजना का लाभ प्राप्त होना शुरू हो जाएगा।

नेशनल ट्रांसजेंडर पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन

स्माइल (SMILE) योजना Registration

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से स्माइल योजना क्या है? स्माइल (SMILE) योजना में आप किस पकार रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे, पंजीकृत नागरिकों को मिलने वाले लाभ और आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों आदि की पूरी जानकारी अपने लेख के माध्यम से प्रदान करने जा रहे हैं, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

जाने क्या है स्माइल योजना 2022

SMILE योजना जिसका पूरा नाम (Support For Marginalized Individuals For Livelihood And Enterprise) आजीविका और उद्यम के लिए सीमांत व्यक्तियों हेतु समर्थन के नाम से जाना जाता है। इस योजना का आरंभ सरकार द्वारा ट्रांसजेंडर लोगों के विकास हेतु उन्हें विभिन्न सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए किया गया है, जिसके माध्यम से आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर, ट्रांसजेंडर बच्चों के जनकल्याण के लिए उन्हें शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए छात्रवृत्ति राशि आदि का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके लिए स्माइल योजना के तहत नागरिकों को योजना का लाभ प्रदान करने हेतु समाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार जी द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 से लेकर वित्तीय वर्ष 2025-26 तक योजना हेतु 365 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है, जिसके माध्यम से सभी जरूरतमंद और पात्र नागरिकों को योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई स्माइल स्कीम के अंतर्गत ट्रांसजेंडर समाज के बच्चों को दी जाने वाली प्री मेट्रिक और पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप राशि 9 वीं कक्षा से लेकर स्नातक की शिक्षा पूरी करने के लिए दी जाएगी, यह राशि 13,500 रूपये की होगी, जिससे बच्चे बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी शिक्षा पूरी कर सकेंगे, इसके बच्चों को उनकी उच्च शिक्षा पूरी होने के बाद उन्हें रोजगार के लिए ट्रेनिंग और प्लेसमेंट की सुविधा भी प्रदान की जाएगी, जिससे यह बच्चे आगे चलकर भविष्य में आत्मनिर्भर होकर हो सकेंगे और सम्मान के साथ बेहतर जीवन यापन कर सकेंगे।

स्माइल (SMILE) योजना

योजना का नाम स्माइल योजना 2022
शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
संबंधित विभाग सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग
साल 2022
योजना के लाभार्थी देश के ट्रांसजेंडर नागरिक
उद्देश्य ट्रांसजेंडर नागरिकों का विकास कर उन्हें मुख्यधारा पर लाना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी

योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा स्माइल योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के जीवन को बेहतर बनाकर उनका विकास करना है, जैसा की आज भी हमारे समाज में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को शिक्षा या रोजगार के क्षेत्र में अधिक अवसर प्राप्त ना होने के कारण उन्हें अपने आर्थिक खर्चों के लिए केवल दूसरों पर ही निर्भर रहना पड़ता है, जिसके चलते समाज में लोग भी उन्ही सम्मान की नजरों से ना देखकर उनसे अच्छा बर्ताव नहीं करते, ऐसी नकारात्मक सोच को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार इन्हे भी अन्य वर्ग के नागरिकों की तरह समाज में आगे बढ़ने व सम्मानपूर्वक जीवन यापन के लिए स्माइल योजना के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के साथ-साथ बच्चों को शिक्षा पूरी करने में सहयोग देने के लिए छात्रवृत्ति राशि का भी लाभ प्रदान करवा रही है, जिससे ट्रांसजेंडर समुदाय के बच्चे भी पढ़-लिखकर अपना भविष्य बेहतर बना सकें और आत्मनिर्भर होकर समाज में जीवन यापन कर सकें।

स्माइल योजना की उप योजना

  • कौशल विकास और आजीविका – ट्रांसजेंडर समाज के लोगों को लिए पीएम कौशल दक्ष योजना के तहत कौशल विकास और आजीविका की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • चिकित्सा स्वास्थ्य – स्माइल योजना में आवेदक नागरिकों को आरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
  • छात्रों के लिए छात्रवृत्ति – योजना के तहत ट्रांसजेंडर छात्रों को नवीं कक्षा से लेकर स्नातक की शिक्षा पूरी करने के लिए छात्रवृत्ति राशि दी जाएगी।
  • ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल का प्रावधान – योजना में ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल की स्थापना आपराधिक मामलों की निगरानी, जाँच और समय पर पंजीकरण की सुविधा प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

SMILE Yojana के लाभ एवं विशेषताएँ

केंद्र सरकार द्वारा शुरू स्माइल योजना के तहत पंजीकृत नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • स्माइल योजना की शुरुआत सरकार द्वारा ट्रांसेंडेर कम्युनिटी के नागरिकों के विकास के लिए किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से ट्रांसजेंडर नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत पाँच लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
  • स्माइल योजना के तहत ट्रांसजेंडर समुदाय के बच्चों को शिक्षा में प्रोत्साहन के लिए स्कॉलरशिप राशि आर्थिक सहयोग के रूप में दी जाएगी।
  • सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार द्वारा स्माइल योजना को लांच किया गया है।
  • योजना के माध्यम से सभी पात्र नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 से लेकर वित्तीय वर्ष 2025-26 तक योजना हेतु 365 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।
  • केंद्र सरकार द्वारा स्माइल योजना के माध्यम से 40 हजार नागरिकों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • योजना के माध्यम से सरकार द्वारा बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ रोजगार प्रदान करने के लिए ट्रेनिंग के साथ-साथ प्लेसमेंट की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • स्माइल योजना के माध्यम ट्रांसजेंडर समुदाय के बच्चे भी अपनी शिक्षा को पूरा कर आत्मनिर्भर हो सकेंगे और उन्हें अपने आर्थिक खर्चों के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना होगा।

स्माइल योजना में आवेदन हेतु पात्रता

योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

  • स्माइल योजना में आवेदन करने वाले नागरिक भारत के मूल निवासी होने चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत केवल ट्रांसजेंडर समुदाय के नागरिक ही आवेदन के पात्र होंगे।

SMILE योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनकी जानकारी निम्नानुसार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फ़टोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

स्माइल (SMILE Yojana Registration) योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया

देश के जो भी ट्रांसजेंडर नागरिक स्माइल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसमें आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में योजना को आरम्भ करने की घोषणा की गई है, आवेदन से संबंधित कोई आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल जारी नहीं किया गया है, जैसे ही सरकार द्वारा योजना में आवेदन की प्रक्रिया से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया जाता है, तो उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, जिसके लिए आप हुमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं।

स्माइल योजना 2022 से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment