Share Market Rule: T+1 सेटलमेंट साइकिल फ़रवरी में होगा लागू, शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों को मिलेगा लाभ

Share Market Rule: दोस्तों आजकल के समय में लगभग सभी लोग निवेश करते हैं। हर व्यक्ति ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं, जहाँ उन्हें कम निवेश करने पर अच्छा मुनाफा मिल सके। शेयर मार्किट, निवेश का एक बेहतर और प्रसिद्ध विकल्प है। इसको तो आप भली भांति जानते होंगे। लेकिन इसके अंतर्गत काफी रिस्क लेना होता है। दोस्तों यदि आप भी शेयर बाजार में खरीदी और बिक्री करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है। जी हाँ शेयर बाजार के अंतर्गत कुछ नए नियम लागू होने वाले हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये नियम लागू होने के बाद शेयर बाजार में खरीद-बिक्री का निपटान करने के लिए (T+1) फॉर्मूले पर काम किया जाएगा। आज हम आपको इन नियमों के विषय में सभी प्रकार की जानकारी देंगे। जानकारी हासिल करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

T+1 सेटलमेंट साइकिल फ़रवरी में होगा लागू

मार्किट रेगुलेटर सेबी ने ग्राहकों की सुविधा के लिए T+1 सेटलमेंट साइकिल को शुरू करने का निर्णय लिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह नियम पहले 1 जनवरी 2022 को लागू होने वाला था लेकिन कुछ कारणों से लागू नहीं हुआ। किन्तु अब शेयर मार्किट रेगुलेटर सेबी ने यह नियम 25 फ़रवरी से लागू करने का निश्चय किया है। शेयर मार्किट के द्वारा शुरू की जाने वाली इस व्यवस्था का उद्देश्य शेयर मार्केट की खरीदी व बिक्री को बढ़ाना है। आपको बता दें कि पहले यह सेटेलमेंट साइकिल प्लान सभी ग्राहकों के लिए ऐच्छिक था। अर्थात जो इस प्लान को लेना चाहते हैं वो लें और जो नहीं लेना चाहते हैं वो न लें। अतः इस प्लान का चयन करना ग्राहकों के ऊपर निर्भर करता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब यह प्लान सभी ग्राहकों के लिए अनिवार्य किया जा चुका है। अब सभी ग्राहकों को यह प्लान लेना जरुरी है।

वर्तमान में चालू है T+2 सेटेलमेंट

दोस्तों मार्किट रेगुलेटर सेबी के द्वारा 25 फ़रवरी से T+1 सेटेलमेंट साइकिल को लागू किया जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस समय अर्थात वर्तमान में T+2 सेटेलमेंट लागू है। यह सेटलमेंट वर्ष 2003 से शुरू किया गया था। इससे पहले T+3 सेलेमेंट साइकिल लागू की गयी थी।

क्या होती है सेटेलमेंट साइकिल

शेयर मार्केट में खरीद और बिक्री की व्यवस्था बैंक या अन्य किसी जगहों से काफी भिन्न होती है। यदि आप किसी बैंक से लेन देन लरते हैं तो आपका ट्रांजेक्शन तुरंत हो जाता है। और आपके खाते में पैसे भी उसी वक्त पहुँच जाते हैं। लेकिनआपकी जानकारी के लिए बता दें कि शेयर मार्किट में ऐसा नहीं होता है। जी हाँ यहाँ आपके खाते में ट्रांजेक्शन तुरंत नहीं होता है। जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में शेयर मार्किट में T+2 सेटेलमेंट साइकिल चालू है। अर्थात शेयर मार्किट T+2 सेटेलमेंट साइकिल पर कार्य करता है। इसके अनुसार यदि आपने आज मार्किट से कोई शेयर खरीदा तो शेयर वास्तव में आपके डीमैट अकाउंट में ट्रेड डे ‘T’ day के तीसरे दिन यानी आज के दो दिन बाद T+2 में पहुंचेगा। उसी प्रकार यदि आपने कोई शेयर बेचा है तो आपके खाते में उसके पैसे भी तीसरे दिन ही पहुंचेंगे।

Leave a Comment