SGPGI Recruitment 2022: पीजीआई में टेक्निकल ऑफिसर समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, ये है आवेदन प्रक्रिया

संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (SGPGI) द्वारा मेडिकल और नॉन मेडिकल के विभिन पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके द्वारा SGPGI में मेडिकल फिजिसिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, जूनियर इंजीनियर, असिस्टेंट डाइटीशियन और हाउस कीपर समेत विभिन पदों के लिए कुल 165 पदों पर भर्ती (SGPGI Recruitment 2022) की जाएगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक कैंडिडेट संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (SGPGI) की आधिकारिक वेबसाइट https://sgpgims.org.in/ पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 जनवरी से शुरू की जा चुकी है। इसलिए लिए विभाग द्वारा लिंक भी एक्टिवेट कर दिया गया है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती सम्बंधित विस्तृत नोटिफिकेशन चेक कर सकते है।

मेडिकल और नॉन मेडिकल के पदों पर की जाएगी भर्ती

संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (SGPGI) द्वारा मेडिकल और नॉन मेडिकल के कुल 165 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके तहत विभिन विभागों में मेडिकल फिजिसिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, जूनियर इंजीनियर और मेडिकल, नॉन मेडिकल के पदों पर भर्ती की जानी है। विभिन पदों का विवरण इस प्रकार से है।

  • मेडिकल फिजिसिस्ट (Medical Physicist) – 03 पद
  • टेक्निकल ऑफिसर (Technical Officer) – 03 पद
  • असिस्टेंट डाइटीशियन (Assistant Dietician) -06 पद
  • फिजियोथेरेपिस्ट ग्रेड I (Physio therapist Gr. I) – 11 पद
  •  फार्मसिस्ट ग्रेड III (Pharmacist Gr.III) -14 पद
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator) -14 पद
  • जूनियर इंजीनियर (Junior Engineer) -17 पद
  • ट्यूटर (Tutor) -08 पद

इसके अलावा रिसेप्शनिस्ट के 18 पद , स्टोरकीपर कम परचेज असिस्टेंट (Store Keeper cum Purchase assistant)के 15 पद, स्टेनोग्राफर के 22 पदों, पर्सनल असिस्टेंट के 10 और ड्राइवर के 10 पदों सहित कुल 165 पदों पर भर्ती की जानी है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 25 जनवरी से शुरू को चुके है। आवेदन करने की लास्ट डेट 14 फरवरी 2022 रखी गयी है।

ये है जरुरी योग्यताएँ

SGPGI में मेडिकल और नॉन मेडिकल के पदों पर आवेदन करने के लिए अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यताएँ मांगी गयी है। मेडिकल फिजिसिस्ट (Medical Physicist) के लिए कैंडिडेट के पास मान्यताप्राप्त संस्थान से फिजिक्स से पोस्ट ग्रेजुएट किया होना चाहिए या सम्बंधित सब्जेक्ट में मेडिकल फिजिक्स में पोस्ट MSc डिप्लोमा होना चाहिए। साथ ही उनके पास 1 वर्षीया इंटर्नशिप का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। अन्य पदों के लिए भी अलग-अलग शैक्षिक योग्यताएँ मांगी गयी है।

वही बात करे उम्र सीमा की तो कैंडिडेट की अधिकतम उम्र 40 साल और मिनिमम 18 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को उम्र सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। सामन्य, ईडब्ल्यू और OBC वर्ग के कैंडिडेट के लिए आवेदन शुल्क 1180 रुपये रखा गया है वही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कैंडिडेट के लिए परीक्षा शुल्क 708 रुपये निर्धारित किया गया है।

SGPGI Recruitment 2022, ऐसे करे आवेदन

SGPGI Recruitment 2022 के तहत विभिन पदों के लिए चयन परीक्षा के आधार पर किया जायेगा जिसके लिए सभी सम्बंधित जानकारी ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से प्रकाशित की जाती रहेंगी। साथ ही एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन माध्यम से हो डाउनलोड किया जा सकेंगे। इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (SGPGI) की आधिकारिक वेबसाइट  https://sgpgims.org.in/ पर जाना होगा। यहाँ भर्ती सम्बंधित लिंक पर क्लिक करके और सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment