Senior Citizen FD Interest Rate: सीनियर सिटीजन को एफडी पर मिल रहा तगड़ा ब्याज, यहाँ देखें बैंक लिस्ट

Senior Citizen FD Interest Rate: देश के बुजुर्ग अपने रिटायरमेंट होने के समय मिलने वाली राशि को फिक्स्ड डिपाजिट में रखना बेहतर समझते है क्यूंकि इससे उन्हें उनकी राशि पर ब्याज की सुविधा मिलती रहती है जो कि उनके बुढ़ापे के वक़्त काफी काम आता है। जिसके माध्यम से वह वृद्धावस्था में अपनी जरूरतों को पूरा कर सके। लेकिन आपको बता दें कि कई बैंकों में ब्याज की दरें काफी कम हो गयी है जिससे बुजुर्गों को ज्यादा ब्याज का फायदा नहीं मिल पारा है जिससे वह थोड़े परेशान हो गए है। बैंकों में इंटरेस्ट रेट तब घटता है जब लिक्विडिटी बढ़ जाती है। आज के समय में फिक्स्ड डिपाजिट में जमा किये गए पैसे पर केवल 5 से 6% तक का ब्याज मिल रहा है।

लेकिन इसके साथ सीनियर सिटिज़न नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर यह भी है कि कुछ बैंक ऐसे में भी है जहाँ वह अपना पैसा फिक्स्ड डिपाजिट में जमा करके ले सकते है तगड़ा ब्याज। इसमें उन्हें 7% ब्याज की दिया जायेगा। जो की सीनियर सिटीजन के लिए बहुत ही लाभकारी होगा। 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग भी अपनी राशि को जमा कर सकते है। चलिए जानते है कौन से ऐसे बैंक है जो दे रहे है सीनियर सिटीजन को FD पर तगड़ा ब्याज

इन बैंकों पर मिलेगी सीनियर सिटीजन को FD पर तगड़ा इंटरेस्ट

1. SBI बैंक

SBI देश का जाना माना बैंक है और कई ग्राहक SBI पर आंख बंद भरोसा करते है। SBI बैंक द्वारा सीनियर सिटीजन के लिए SBI WE CARE डिपाजिट स्कीम को शुरू किया। जिसमे उन्हें फिक्स्ड डिपाजिट पर 0.50% अतिरिक्त ब्याज मिलता है। यदि कोई बुजुर्ग 5 साल से ज्यादा की FD करते है तो उन्हें निर्धारित ब्याज के साथ साथ 0.30% ब्याज और प्रदान किया जाता है। जिसके बाद SBI WE CARE डिपाजिट में बुजुर्गों को मचोरिटी पीरियड पर मिल रहे रेगुलर इंटरेस्ट से 0.80% अधिक ब्याज मिलेगा। नयी FD शुरू करने पर या FD के रिन्यूअल पर सीनियर सिटीजन को फायदा मिलेगा।

2. HDFC बैंक

HDFC ने सीनियर सिटीजन को अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए सीनियर सिटीजन केयर FD के नाम से नयी स्कीम शुरू की थी। इस स्कीम में यदि कोई बुजुर्ग 5 करोड़ या उससे कम की राशि जमा करते है तो उस राशि के मचोरिटी पीरियड के समय उन्हें 0.50% अधिक लाभ मिलता है। कोरोना के चलते HDFC ने 00.25% तक का एक्स्ट्रा ब्याज 5 साल से 10 साल एक की FD रखने वाले बुजुर्गों को देने का निर्णय लिया है। जिसके बाद उन्हें मचोरिटी डेट के समय 00.75%अधिक ब्याज मिलेगा।

3. बैंक ऑफ़ बड़ौदा

बैंक ऑफ़ बड़ौदा द्वारा सीनियर सिटीजन को 2 करोड़ से कम की FD पर 00.50% अधिक ब्याज दिया जाता है। कोरोना के चलते BOB ने अपने सीनियर कस्टमर को 5 साल से 10 साल तक की FD पर 1% ज्यादा ब्याज उपलब्ध करवा रहा है।

4. ICICI बैंक

इस बैंक ने स्पेशल FD स्कीम को शुरू किया है जिसका नाम है गोल्डन ईयर FD स्कीम। इस स्कीम में सीनियर सिटीजन को 0.80% ब्याज मिलेगा। यदि कोई अपनी धनराशि 5 साल से ज्यादा 10 साल तक के लिए डिपाजिट करते है तो उन्हें सालाना 6.30% ब्याज मिलेगा। बता दें कि आम लोगों 5 साल से जयदा FD रखने पर 5.50% ब्याज मिल रहा है। जो भी सीनियर सिटीजन इस स्कीम में FD करवाते है उन्हें 0.50% इंटरस्ट रेट के साथ 0.30% ब्याज एक्स्ट्रा प्रदान किया जायेगा।

5. YES बैंक

यस बैंक अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों को सबसे अधिक ब्याज की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। बैंक कुल 7.25% ब्याज बुजुर्गों को FD करने पर देगा। यह ब्याज नागरिकों को केवल 3 साल तक की इन्वेस्टमेंट पर मिलेगा यदि कोई ग्राहक 1 लाख की FD करवाता है तो उसे मेचोरिटी डेट के समय 1,21,750 लाख रुपये दिए जायेंगे।

6. INDUSLAND बैंक

यह बैंक सीनियर सिटीजन को 3 साल की अवधि के लिए FD कराने पर 6.50% तक का ब्याज प्रदान करता है। यदि कोई 1 लाख की FD करवाता है तो मचोरिटी पीरियड पूरा होने पर उन्हें 1,19,500 रूपये दिए जायेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment