School Reopening: 1 फरवरी से खुलेंगे हरियाणा में 10वीं, 11वीं और 12वीं के सभी स्कूल, ये होंगे नियम

कोरोना की तीसरी लहर ढ़लान पर है ऐसे में धीरे-धीरे राज्यों से पाबंदियों को हटाने का दौर शुरू हो गया है। महाराष्ट्र के बाद अब हरियाणा सरकार द्वारा भी 10 से 12 वीं तक के स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। इस सम्बन्ध में हरियाणा के शिक्षा मंत्री द्वारा जानकारी दी गयी है जिसके अनुसार हरियाणा सरकार द्वारा 1 फरवरी से स्कूल खोलने का निर्देश दिया गया है। इस संबंध में जल्द ही प्रदेश के शिक्षा विभाग द्वारा दिशा-निर्देश भी जारी किये जायेंगे। अभी तक कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है ऐसे में राज्य सरकार द्वारा स्कूलों को संचालित करने को लेकर भी जल्द ही दिशानिर्देश भी जारी किया जाने के आसार है। चलिए जानते है क्या है पूरी खबर

1 फरवरी से खुलेंगे 10वीं से 12वी तक के स्कूल

हरियाणा सरकार द्वारा कोरोना के बढ़ते मामलो के मद्देनजर जनवरी माह में प्रदेश के सभी स्कूलों को 12 जनवरी तक बंद करने के निर्देश दिए गए थे। हालांकि बाद में सरकार द्वारा समय सीमा को बढ़ाते हुये स्कूलों को 26 जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी किया गया था जिस पर अब राज्य सरकार द्वारा फैसला लिया गया है।

अब राज्य सरकार की उच्च स्तरीय बैठक में हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के 10वीं 11वीं और 12वीं तक के स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। सरकार के फैसले के बारे में जानकारी देते हुये प्रदेश के शिक्षा मंत्री कँवर पाल गुर्जर ने कहा की हरियाणा सरकार द्वारा 1 फरवरी से प्रदेश के 10 वीं से 12 तक के स्कूलों को खोलने का फैसला किया गया है ऐसे में 1 फरवरी से प्रदेश के 10-12वी तक के सभी स्कूलों को खोलने जाने का रास्ता साफ़ हो गया है।

नियुक्त किये जायेंगे कॉउंसलर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा ट्वीट करके जानकरी दी गयी है की सरकार द्वारा स्कूली बच्चो की पढ़ाई में आ रही दिक्कतों के समाधान के लिए काउंसलरो की नियुक्ति की जाएगी। काउंसलर के माध्यम से छात्र अपनी पढ़ाई में आ रही दिक्कतों से काउंसलरो को अवगत कराएँगे जिससे की सरकार द्वारा उनके लिए बेहतर समाधान किये जायेंगे।

Leave a Comment