SBI Pension Seva Portal : एक क्लिक पर मिलेगी पेंशन पेमेंट की जानकारी, हो जाएंगे पचासों काम, जानें कैसे

अपने पेंशन अकाउंट सम्बंधित जानकारियों के लिए अक्सर बुजुर्गों को इधर-उधर भटकना पड़ता है लेकिन अब उनकी समस्या का समाधान करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा एक डेडिकेटेड पोर्टल लॉन्च कर दिया गया है. एसबीआई द्वारा शुरू किये गए इस पोर्टल का नाम है SBI Pension Seva Portal जिसके माध्यम से एसबीआई में पेंशन अकाउंट वाले सभी ग्राहकों को एक ही क्लिक पर अपनी पेंशन अकाउंट सम्बंधित सभी जानकारी मिल जाएँगी. साथ ही सभी लोग इस पोर्टल का आसानी से इस्तेमाल कर सकें इसलिए इसके कार्यप्रणाली को भी आसान बनाया गया है. इसके लिए एसबीआई में पेंशन अकाउंट धारको को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता पड़ेगी.

SBI Pension Seva Portal : एक क्लिक पर मिलेगी पेंशन पेमेंट की जानकारी,जानें कैसे
SBI Pension Seva Portal : एक क्लिक पर मिलेगी पेंशन पेमेंट की जानकारी,जानें कैसे

SBI Pension Seva Portal, बुजुर्गों को मिलेगा लाभ

वर्तमान में 54 लाख पेंशन पेंशनर्स को सेवा प्रदान करके स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया इस क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा बैंक है. इसके लिए बैंक द्वारा डिफेंस, पोस्टल और सिविल डिपार्टमेंट, टेलीकॉम और रेलवे जैसे कई सरकारी विभागों से साथ टाई-अप किया हुआ है. साथ ही SBI द्वारा कई राज्य सरकारों द्वारा भी पेंशन संबधित सुविधाओं के लिए टाई-अप किया हुआ है जिसके माध्यम से एसबीआई द्वारा पूरे देश में 54 लाख ग्राहकों को पेंशन सम्बंधित सेवाएँ प्रदान की जाती है.

इन सभी ग्राहकों की पेंशन सम्बंधित जानकारी के लिए पहुंच सुलभ बनाने के लिए एसबीआई द्वारा SBI Pension Seva Portal को लांच किया गया है जिसके माध्यम से सभी पेंशनधारी जिनका एसबीआई में पेंशन अकाउंट है एक ही क्लिक के माध्यम से सभी पेंशन सम्बंधित जानकारी घर बैठे पा सकते है. इसके लिए ग्राहकों को खुद को पोर्टल पर रजिस्टर करवाना होगा.

एसबीआई पेंशन पोर्टल, ऐसे करें रजिस्टर

एसबीआई पेंशन पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.pensionseva.sbi/ पर जाना होगा. इसके बाद होमपेज पर New User Registration पर क्लिक कर ले. इसके बाद इन स्टेप्स को फॉलो करे.

  • New User Registration पर क्लिक करने के बाद नई विंडो खुलेगी.
  • इस पर अपना पेंशन अकाउंट नंबर दर्ज कर दे.
  • साथ ही डेट ऑफ़ बर्थ और कैप्चा डालकर Next पर क्लिक करे.
  • इसके बाद आप आगे मांगी गयी सभी जानकारियाँ और फॉर्मलिटीज पूरी करके इन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप लॉग-इन करके आप सभी पेंशन सम्बंधित जानकारियों को घर बैठे पा सकते है. इसके अलावा आप इस पोर्टल के माध्यम से पेंशन प्रोफाइल डीटेल्स, जीवन प्रमाण पत्र का स्टेटस, पेंशन स्लिप/ फॉर्म 16 डाउनलोड और ट्रांजेक्शन्स डिटेल्स सहित विभिन जानकारियों को प्राप्त कर सकते है.

इन सुविधाओं का भी मिलेगा लाभ

बता दे की SBI Pension Seva Portal के माध्यम से एसबीआई द्वारा ग्राहकों को सिर्फ पेंशन सम्बंधित सुविधाएँ ही नहीं बल्कि अन्य ऑनलाइन सेवाएँ भी प्रदान की जाती है. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने पर ग्राहकों को पेंशन सम्बंधित अलर्ट SMS के माध्यम से, सैलरी स्लिप की सुविधा और वरिष्ठ नागरिक बचत (SCSS) सहित जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा भी प्रदान की जाती है.

Leave a Comment