SBI Life Saral Pension Scheme: सरल पेंशन प्लान से बनायें अपने रिटायरमेंट को बेहतर, ऐसे करें आवेदन

SBI द्वारा SBI लाइफ सरल पेंशन स्कीम को शुरू किया है। इस स्कीम के माध्यम से ग्राहक अपने रिटायरमेंट को बेहतर बना सकते है। आपको बता दें ये एक तरह का वन टाइम इन्वेस्टमेंट प्लान है जिसमे आपको एक ही बार में एकमुश्त अमाउंट यानी एक ही बार में बड़ी अमाउंट को जमा करना होगा। जिसके बाद आपको तुरंत ही रेगुलर पेंशन प्राप्त होने लगेगी। चलिए जानते है लाइफ सरल पेंशन स्कीम (SBI Life Saral Pension Scheme) को थोड़ा और अधिक जानकारी के साथ।

क्या आप जानते है यह एक तरह का इमीडियेट एन्युटी प्लान है जिसके तहत आप पैसे जमा करने के तुरंत बाद ही पेंशन का लाभ ले सकेंगे। शेयर मार्किट या इक्विटी मार्किट से इसका किसी भी तरह का संबंध नहीं है इसमें किसी भी प्रकार का रिस्क ग्राहक को नहीं होगा। लाइफटाइम प्लान के साथ ही आपको उम्रभर पेंशन मिलती रहेगी।

ग्राहक कर सकते है न्यूनतम इतने रुपये से निवेश

सरल पेंशन स्कीम में निवेश करने के लिए आप न्यूनतम राशि 1000 रुपये तक जमा कर सकते है। इसकी कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गयी है। नागरिक चाहे तो कितने रुपए तक की रकम इस प्लान में निवेश कर सकते है।

Life Saral Pension Scheme में मिलेंगे दो ऑप्शन

अगर आप इस स्कीम के तहत आवेदन करते है तो आपको दो ऑप्शन में से अपने अनुसार एक ऑप्शन चुनने की सुविधा दी जाएगी। विकल्प इस प्रकार से है।

  1. सिंगल एन्युटी प्लान : इस प्लान में नागरिक को पूरी उम्र पेंशन का लाभ मिलेगा और उसकी मृत्यु के पश्चात उसके द्वारा जमा की गयी राशि का बेस अमाउंट उसके द्वारा बनाये गए नॉमिनी को दे दिया जायेगा।
  2. जॉइंट एन्युटी प्लान : इस प्लान में भी ग्राहक को पूरी उम्र पेंशन राशि प्राप्त होगी लेकिन उसकी मृत्यु के बाद उतनी ही पेंशन उसके जीवनसाथी (चाहे पुरुष हो या महिला) को मिलने लगेगी और यदि जीवनसाथी की भी मृत्यु हो जाती है तो उसके द्वारा बनाये गए नॉमिनी को स्कीम के तहत बेस अमाउंट प्रदान कर दी जाएगी।

जानिए कौन से लोग कर स्टे है SBI लाइफ सरल पेंशन स्कीम का आवेदन

जिस आवेदक की आयु योजना में शामिल होते वक़्त न्यूनतम 40 होगी और अधिकतम 80 साल होगी। वह नागरिक ही इस स्कीम को ले सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है। यह स्कीम किसी अन्य के नाम से नहीं ली जा सकेगी।

यह है पॉलिसी टर्म

इस प्लान को जो भी खरीदेगा उसे उम्र भर पेंशन प्राप्त होगी। आपको खुद यह सेलेक्ट करना होगा कि आप कब कब पेंशन राशि चाहते है। यानी आप हर महीन पेंशन कितने महीने के गैप में लेना चाहते है। इस प्लान में आप 4 तरह जैसे: हर महीने, तीन महीने, 6 महीने के गैप में, या हर साल के गैप में से अपनी पेंशन प्राप्त कर सकते है।

अगर हुई गंभीर बीमारी तो ले सकेंगे इन्वेस्ट किये पैसे

अगर पॉलिसीधारक को किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहा है तो वह अपने निवेश किये गए पैसे निकाल सकते है। प्रोविशन के चलते पॉलिसी लेते वक़्त अपने जितनी भी बेस अमाउंट जमा की थी उस अमाउंट का 95% पैसा आपको वापस लौटा दिया जायेगा। जब भी कोई भी नागरिक पॉलिसी लेता है तो उसे एक क्रिटिकल लिस्ट भी साथ में प्रदान की जाएगी। इस लिस्ट के अनुसार यदि किसी पॉलिसीधारक को गंभीर बीमारी होती है तो वह अपने पैसे वापस लेने के लिए अप्लाई कर सकेगा।

नागरिकों को मिलेगी लोन की सुविधा भी

पॉलिसीधारक स्कीम के अंतर्गत लोन भी प्राप्त कर सकता है। आपको आपकी पेंशन राशि के अनुसार लोन दिया जायेगा। यदि आप लोन लेते तो उसका 1 साल का ब्याज आपको मिलने वाली सालाना पेंशन का आधा या उससे कम होना चाहिए।

नागरिक के पास होने चाहिए ये दस्तावेज

आपके पास आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, आयु प्रमाणपत्र, पैन कार्ड, बैंक डिटेल्स, पासपोर्ट साइज फोटो उपलब्ध होनी चाहिए।

ऐसे करना होगा आवेदन

यदि आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो आपको अपने नजदीकी SBI LIC की ब्रांच में या ऑफिस में जाना है और वह जाकर स्कीम के तहत आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना है।

इसके साथ ही यदि आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो आपको SBI LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। जिसके बाद होम पेज पर आपको लाइफ सरल पेंशन स्कीम (SBI Life Saral Pension Scheme) पर क्लिक करना है। अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भर के इसके साथ आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर लेना है। और आखिरी में सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।

Leave a Comment