पैसे निकालने से पहले जान लीजिए SBI ने बदला ATM Card नियम, वरना रुक जाएगा ट्रांजैक्शन

दोस्तों आजकल के समय में सभी लोग ATM का उपयोग करते होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि SBI अर्थात स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने ATM से पैसे निकालने के नियमों में कुछ बदलाव किये हैं। यह बदलाव SBI के ग्राहकों की सुरक्षा के लिए ही किये गए हैं। यदि आप भी SBI के ग्राहक हैं और खाते से पैसे निकालने के लिए एटीएम का उपयोग करते हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत आवश्यक है कि SBI ने एटीएम कार्ड के नियमों में क्या बदलाव किया है।

SBI ने बदला एटीएम कार्ड का नियम

कई बार ग्राहकों के एटीएम से पैसे चुरा लिए जाते हैं। जिससे ग्राहकों को भरी मात्रा में नुक्सान होता है। ग्राहकों की इस परेशानी को कम करने के लिए SBI बैंक ने एटीएम कार्ड के नियमों में बदलाव किया है। इस नए नियम के अनुसार अब आपको एटीएम से पैसे निकालने के लिए मोबाइल में आये OTP को दर्ज करना होगा।

बिना OTP के नहीं निकलेंगे एटीएम से पैसे

दोस्तों SBI के नए नियम के अनुसार अब आप बिना OTP के एटीएम से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। जी हाँ दोस्तों अब आपको अपने एटीएम से पैसे निकालने के लिए मोबाइल मे आये OTP को दर्ज करना होगा। यदि आप OTP दर्ज नहीं कर पाते हैं तो आपका ट्रांजेक्शन तुरंत रद्द कर दिया जायेगा। और आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

SBI ने दी जानकारी

एटीएम कार्ड के नियम में हुए इस बदलाव की जानकारी SBI बैंक ने टवीट करके दी है। जिसमे उन्होंने कहा कि यदि कोई ग्राहक अपने एटीएम से 10 हजार से अधिक धनराशि को निकलता है तो उसे इसके लिए मोबाइल में आये OTP को दर्ज करना होगा। ये OTP आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जायेगा और आपको इसे एटीएम में दर्ज करना होगा। जिससे आप अपनी धनराशि प्राप्त कर पाएंगे। अन्यथा आपके ट्रांजेक्शन को रद्द कर दिया जायेगा। इसके साथ साथ SBI ने कहा कि “SBI एटीएम पर लेनदेन के लिए हमारी OTP आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ टीकाकरण है। आपको धोखधड़ी से बचाना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।”

कैसे निकाल पाएंगे पैसे

  • दोस्तों यदि आपको अपने एटीएम से 10 हजार से अधिक पैसे निकलने हैं तो आपको अपना OTP दर्ज करना होगा।
  • जैसे ही आप ट्रांजेक्शन की प्रक्रिया शुरू करते हैं और एटीएम की स्क्रीन पर धनराशि लिखते हैं। उसी समय आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा।
  • आपको यह OTP एटीएम की स्क्रीन पर दर्ज कर देना है।
  • अब आपकी दर्ज की हुई राशि आप एटीएम से प्राप्त कर सकते हैं।
  • ध्यान रहे ये OTP आप एक ही बार उपयोग कर सकते हैं।
  • दूसरे ट्रांजेक्शन के लिए मोबाइल में दूसरा OTP भेज दिया जायेगा।

Leave a Comment