सरल पेंशन योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, प्रीमियम कैलकुलेटर

बीमा कंपनियों द्वारा ग्राहकों को वृद्धावस्था के समय पेंशन का लाभ देने के लिए विभिन प्रकार की पॉलिसी बेची जाती है। हालांकि कई बार इन पॉलिसीस की भाषा और नियम एवं शर्तें इतनी ज़टिल होती है की आम आदमी को इन्हे समझने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसी मुश्किल को ध्यान में रखते हुये देश में बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण द्वारा सभी इन्स्योरेन्स कंपनीज को ग्राहकों को सरल पेंशन योजना 2022 (Saral Pension Yojna2022) को शुरू करने के निर्देश दिया गया है। इस योजना के द्वारा बीमा कम्पनीज द्वारा पेंशन प्लान के तहत सरल नियम और शर्ते रखनी होंगी साथ ही सभी जरुरी सूचनाओं को भी स्पष्ट करना होगा ताकि ग्राहकों को अपना प्लान चुनने में किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की Saral Pension Yojna2022 क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आपको सरल पेंशन योजना 2022 के तहत आवेदन के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

सरल पेंशन योजना 2022 (Saral Pension Yojna-2022)

सभी नागरिको को पेंशन सम्बंधित लाभ प्रदान करने के लिए विभिन इन्स्योरेन्स कम्पनीज द्वारा अलग-अलग प्लान लॉंच किये जाते है। हालांकि इन प्लान्स में विविधता होने के कारण नागरिको को विभिन समस्याओ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा सभी बीमा कंपनीज को अपने नियमो को सरल और स्पष्ट रखने के निर्देश दिये गये है ताकि सभी नागरिक बिना किसी समस्या के सुविधानुसार प्लान का चुनाव कर सके। इसके लिए सभी इंसोरेंस कंपनीज को सरल पेंशन योजना 2022 को लागू करना अनिवार्य कर दिया गया है। योजना में भाग लेने के लिए ग्राहकों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से आवेदन की सुविधा प्रदान की गयी है।

सरल पेंशन योजना 2022,Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको सरल पेंशन योजना 2022 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की सूची प्रदान की गयी है।

योजना का नाम सरल पेंशन योजना 2022
योजना का उद्देश्य नागरिको को पेंशन सम्बंधित लाभ प्रदान करना
शुरू की गयी भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण, भारत सरकार
लाभ नागरिको को पेंशन सम्बंधित सुविधाओं की जानकारी सरल भाषा में प्राप्त होगी
वर्ष 2022
लाभार्थी पूरे देश के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट https://www.irdai.gov.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन

Saral Pension Yojna2022, उद्देश्य

अधिकांश नागरिक अपनी वृद्धावस्था में आय का एक रेगुलर सोर्स चाहते है जिसके लिए वे अकसर पेंशन प्लान में निवेश करते है। बाजार में ढेरों बीमा कंपनियाँ है जो की ग्राहकों को अलग-अलग पेंशन प्लान प्रदान करती है। हालांकि कई बार इन पेंशन प्लान की भाषा एवं नियम और शर्तें इतनी जटिल होती है की ग्राहक सही प्लान का चुनाव ही नहीं कर पाता। साथ ही कई बार प्लान्स में छुपी हुई नियम और शर्ते (Hidden terms and condition) होने के कारण भी उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन सभी समस्याओ को देखते हुए भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा सभी बीमा कम्पनियो को सरल पेंशन योजना शुरू करने के लिए निर्देश जारी किये गये है।

इस योजना के माध्यम से सभी बीमा कंपनियों को अपने नियम और शर्तो को स्पष्ट रखना होगा जिससे की ग्राहकों को पेंशन पालिसी चुनने में आसानी हो साथ ही सभी बीमा कंपनियों के नियम समान होने से ग्राहकों को भी फायदा मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत ग्राहक सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकते है जिसके लिए वे आवेदन के समय जानकारी दर्ज करके और निर्धारित प्रीमियम की राशि जमा करके योजना का लाभ ले सकते है।

NPS Scheme: अब रिटायरमेंट बाद हर महीने 50,000 रुपये पेंशन

Saral Pension Yojna2022 एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल इमीडिएट अनन्युटी और सिंगल प्रीमियम पेंशन योजना है जिसके तहत ग्राहकों को सिंगल प्रीमियम का भुगतान करना होगा जिसके बाद वे योजना के तहत पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते है। इस योजना का संचालन इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है जिसके तहत ग्राहक सिंगल प्रीमियम भुगतान से पेंशन लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

योजना के तहत पेंशन पालिसी खरीदने के विकल्प

Saral Pension Yojna2022 के तहत सिंगल प्रीमियम भुगतान के माध्यम से ग्राहक पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते है। योजना में भाग लेने के लिए वे ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है जिसके तहत न्यूनतम एनुइटी प्रति वर्ष 12,000 रुपए रखी गयी है। हालांकि एन्युटी प्रीमियम की राशि पेंशन प्राप्तकर्ता द्वारा चुने गये विकल्प, वार्षिक मोड और पेंशन प्राप्तकर्ता की उम्र पर निर्भर करेगी जिसके लिए ग्राहक को सालाना न्यूनतम 12,000 रुपए का प्रीमियम जमा करना होगा। हालांकि योजना में अधिकतम प्रीमियम जमा करने के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गयी है। इस योजना में भाग लेने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 40 वर्ष रखी गयी है साथ ही अधिकतम 80 वर्ष के नागरिक योजना के अंतर्गत भाग ले सकते है। अधिक से अधिक नागरिको को योजना का लाभ प्रदान करने के लिए प्रीमियम की राशि 1,000 रुपए प्रति माह रखी गयी है। ग्राहकों को पालिसी खरीदने के लिए 2 विकल्प प्रदान किये गये है।

  • सिंगल लाइफ एनुइटी विद रिटर्न ऑफ़ परचेज प्राइस :- जो भी नागरिक सिंगल रूप में इस योजना में भाग लेना चाहते है वे इस विकल्प को चुनकर पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते है। पेंशन प्राप्तकर्ता की मृत्यु के पश्चात नामिती को बेस प्राइस का भुगतान किया जायेगा।
  • जॉइंट लाइफ:- यह विकल्प उन नागरिको के लिए जारी किया गया है जो पति-पत्नी के रूप में योजना के साथ जुड़ना चाहते है। इसके तहत पति-पत्नी में किसी की भी मृत्यु होने पर दूसरे साथी को पेंशन की पूरी राशि प्रदान की जाएगी और इसके लिए पेंशन राशि में किसी भी प्रकार की कटौती नहीं की जाएगी। दम्पति की मृत्यु होने की स्थिति में नामिती को योजना के बेस-प्राइस का भुगतान किया जायेगा।

PM Pension Yojana: – ऐसे करें आवेदन

Saral Pension Yojna2022,मूल्य-निर्धारण

सरल पेंशन योजना 2022 के तहत भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा बीमा कंपनियों को मूल्य-निर्धारण की जिम्मेदारी दी गयी है। हालांकि योजना के तहत एन्यूइटी रेट्स प्रिंसिपल अमाउंट पर निर्भर किया जायेगा जिससे की सभी ग्राहकों को समान एन्यूइटी रेट्स का लाभ मिले। इसके तहत विभिन बैंड्स में तय किये गये एन्यूइटी रेट्स की लिस्ट निम्न है :-

बैंड मूल्य खरीद राशि
बैंड-1 2,00,000 रुपए से कम
बैंड-2 2,00,000-5,00,000 रुपए
बैंड-3 5,00,000-10,00,000 रुपए
बैंड-4 10,00,000-25,00,000 रुपए
बैंड-5 25,00,000 रुपए से अधिक

योजना के तहत प्रदान किये जाने वाले अन्य लाभ

सरल पेंशन योजना 2022 के तहत पेंशन पालिसी लेने पर ग्राहकों को विभिन प्रकार की सुविधायें प्रदान की गयी है। योजना के अंतर्गत पेंशन पालिसी लेने पर ग्राहक निम्न सुविधाओं का लाभ ले सकते है :-

  • ऋण सुविधा :- योजना के तहत ग्राहकों को पॉलिसी पर ऋण लेने की सुविधा प्रदान की गयी है। पालिसी लेने के 6 माह बाद ग्राहक इस सुविधा का लाभ ले सकता है साथ ही पॉलिसीधारक की मृत्यु पर जीवनसाथी को भी ऋण लेने की सुविधा प्रदान की गयी है। हालांकि लोन का अमाउंट ग्राहक द्वारा निवेश किये गये प्रीमियम की राशि के 50 फीसदी से अधिक नहीं हो सकता जिसके लिए ग्राहक को इंट्रेस्ट रेट भी चुकाना होगा।
  • पॉलिसी सरेंडर की सुविधा :- अगर पॉलिसीधारक, पॉलिसीधारक की पत्नी/पति या बच्चे किसी क्रिटिकल बीमारी का शिकार हो जाते है तो ऐसी स्थिति में ग्राहकों को पॉलिसी को सरेंडर करने की सुविधा प्रदान की गयी है। हालांकि पॉलिसी सरेंडर सुविधा का लाभ सिर्फ योजना में भाग लेने के 6 माह बाद ही उठाया जा सकता है। इस स्थिति में कंपनी द्वारा ग्राहकों को परचेस राशि का 95 फीसदी अमाउंट वापस कर दिया जायेगा साथ ही अगर ग्राहक द्वारा कोई लोन लिया गया है तो इस स्थिति में लोन अमाउंट को काटकर परचेस राशि का भुगतान किया जायेगा।
  • डेथ-बेनिफिट :- योजना के तहत सिंगल लाइफ एनुइटी विकल्प लेने वाले पेंशनधारको की मृत्यु पर नामिती को 100 फीसदी खरीद मूल्य की राशि का भुगतान किया जायेगा वही जो भी नागरिक इस योजना के तहत जॉइंट लाइफ विकल्प चुनते है इस स्थिति में दम्पति में से किसी एक की मृत्यु होने पर साथी को खरीद मूल्य का भुगतान किया जायेगा। साथ ही दम्पति की मृत्यु होने की स्थिति में बच्चो को या दम्पति द्वारा नामित व्यक्ति को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

ये है आवश्यक पात्रतायें

  • आवेदक को भारत का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
  • योजना में भाग लेने के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • अधिकतम 80 वर्ष की उम्र के नागरिक ही योजना में भाग ले सकते है।

SBI Life Saral Pension Scheme-ऐसे करे आवेदन

आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेज

सरल पेंशन योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेज होने आवश्यक है :-

  • आधार कार्ड
  • निवास-प्रमाणपत्र
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाणपत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

सरल पेंशन योजना 2022, ऐसे करें आवेदन

सरल पेंशन योजना 2022 में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा विभिन बीमा कंपनियों को अधिकृत किया गया है। आप अपनी सुविधानुसार बीमा कंपनी का चयन कर सकते है। योजना में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले बीमा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irdai.gov.in पर जायें।
  • होमपेज पर आपको सरल पेंशन योजना 2022 का लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दें।
Saral Pension Yojna Online registration
  • इसके बाद आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें आपको सभी मांगी गयी आवश्यक जानकारियाँ दर्ज करनी होगी।
  • अब सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद अन्य सभी फॉर्मलिटीज पूरी करने के बाद आप आवेदन पत्र को सबमिट कर सकते है।
  • इस प्रकार से आप सरल पेंशन योजना 2022 के तहत आवेदन कर सकते है।

सरल पेंशन योजना 2022, ये है ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

सरल पेंशन योजना 2022 के तहत नागरिको को ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन की सुविधा प्रदान की गयी है। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अधिकृत इंसोरेंस कंपनी या बैंक में जाकर योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर ले।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारियों को अच्छे से दर्ज कर ले।
  • साथ ही आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी जरुरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी अटैच कर दे।
  • जमा करने से पहले एक बार आवेदन फॉर्म को अच्छे से चेक कर ले।
  • अब आपको इसे सम्बन्धित बीमा कंपनी या बैंक में जमा करना होगा।
  • इस प्रकार से आप सरल पेंशन योजना के अंतर्गत ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

सरल पेंशन योजना 2022 के अंतर्गत अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

सरल पेंशन योजना 2022 क्या है ?

सरल पेंशन योजना 2022 योजना को भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के तहत बीमा कंपनियों द्वारा नागरिको को पेंशन सम्बंधित लाभ प्रदान किये जायेंगे।

इस योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के तहत पात्र नागरिक रिटायरमेंट में बाद पेंशन पाने के लिए अपनी सुविधानुसार प्लान ले सकते है। साथ ही वे सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर सिर्फ 1,000 रुपए के सिंगल प्रीमियम को भरकर पेंशन का लाभ प्राप्त सकते है।

योजना में आवेदन का प्रोसेस क्या है ?

सरल पेंशन योजना 2022 में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

सरल पेंशन योजना 2022 में निवेश के लिए सालाना प्रीमियम की राशि कितनी है ?

सरल पेंशन योजना में सालाना प्रीमियम की राशि 12,000 रुपए है जिसे आप सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर चुका सकते है।

Leave a Comment