Salary Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सैलरी में 23.29% का हुआ इजाफा, रिटायरमेंट उम्र में भी हुई बढ़ोतरी

Salary Hike: दोस्तों सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने को लेकर लम्बे समय से मांग थी। इस मांग को लेकर सरकार ने कर्मचारियों के हित में फैसला सुनाया है। सभी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी के साथ साथ सरकारी कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति के आयु सीमा में भी बढ़ोतरी की गयी है। जी हाँ दोस्तों आंध्र प्रदेश की सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को दुगुनी खुशखबरी सुनाई है। जिसमे एक तरफ उन्होंने कर्मचारियों के वेतन में 23.29% की बढ़ोतरी की है तो दूसरी ओर उन्होंने कर्मचारियों की सेवानिवृति की आयु सीमा को 60 से 62 वर्ष कर दिया है। आईये आपको इसकी और जानकारी देते हैं। करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

मुख्यमंत्री की कर्मचारी संघ के साथ हुई बैठक

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने कर्मचारी संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। जिसमे विभिन्न प्रतिनिधियों से वार्तालाप करके सरकार एक फैसले तक पहुंची। बैठक के बाद मुख्यमंत्री जी ने घोषणा की। घोषणा के अंतर्गत उन्होंने कहा कि अब राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतन का लाभ मिलेगा। इसके साथ साथ इस बैठक में कर्मचारियों के साथ दूसरी समस्याओं पर भी समाधान निकालने के लिए कुछ समय दिया गया। यह समय इस साल की 30 जून तक का निर्धारित किया गया है।

सरकार पर पड़ेगा वित्तीय बोझ

दोस्तों 7वें वेतन आयोग के तहत सभी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में इज़ाफा हुआ है। जिससे कि सरकार के खजाने का बोझ थोड़ा बढ़ गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारियों के वेतन में 23.29% इज़ाफ़ा होने पर सरकार पर प्रत्येक वर्ष 10,247 करोड़ रूपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा।

कब मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी इस वर्ष 2022 से मिलना शुरू हो जाएगी। बताया जा रहा है कि कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी इस वर्ष जनवरी से कर्मचारियों के खाते में आना शुरू हो जाएगी। महंगाई भत्ता भी इसी सैलरी में जोड़ दिया जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें की राज्य सरकार द्वारा किये गए ये बदलाव 1 जुलाई 2018 से प्रभावी होगा। जबकि इससे जुड़े मॉनिटरी लाभों का भुगतान 1 अप्रैल 2020 से किया जाएगा।

पेंशन योजना पर होगा फैसला

जैसा कि हमने आपको बताया कि मुख्यमंत्री जी ने कर्मचारी संघ के साथ बैठक में कई फैसलों पर निर्णय लिया और कई फैसलों के निर्णय पर 30 जून तक विचार विमर्श करने की बात कही। जिनमे से अंशदायी पेंशन योजना पर राज्य के मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कैबिनेट उप समिति इस बात को लेकर चर्चा कर रही है। इसके साथ साथ उन्होंने बताया कि मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का आयोजन किया जायेगा। जो कि सभी सरकारी कर्मचारियों के स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं पर ध्यान देगी और इसके साथ साथ समस्याओं का समाधान ढूंढेगी।

Leave a Comment