Saksham Scholarship: 12000 रुपए मिलेंगे छात्रों को, जानें क्या है आवेदन प्रक्रिया

Saksham Scholarship: देश में विकास, आर्थिक स्थिति और अर्थव्यवस्था आदि में सुधार लाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा कई योजनाओं की शुरुआत की जाती है। छात्रों के विकास और उन्हें शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए सरकार के द्वारा छात्रों को छात्रवृति की सुविधा प्रदान कराई जाती है। ऐसी ही राष्ट्रीय छात्रवृति योजना के अंतर्गत छत्रों को सक्षम छात्रवृति प्रदान की जाती है। यदि आप भी कहीं से अपनी 10वीं, 12वीं या स्नातक की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं तो आप भी इसमें आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। सक्षम छात्रवृति के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। इस लेख के माध्यम से हम आपको सक्षम छात्रवृति की सभी जानकारियां उपलब्ध कराएँगे।

सक्षम छात्रवृति क्या है

राष्ट्रीय छात्रवृति योजना के अंतर्गत सक्षम छात्रवृति संचालन किया जाता है। सक्षम छात्रवृति योजना, मानव संसाधन विकास मिशन के डिजिटल इंडियन इनिशिएटिव के तहत प्रदना कराई जाती है। सक्षम छत्रवृति योजना के अंतर्गत छात्रों को मेरिट के आधार पर छात्रवृति प्रदान की जाती है। इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा प्रत्येक वर्ष परीक्षा कराई जाती है। इस परीक्षा में आपके अंकों के आधार पर ही आपको छात्रवृति प्राप्त होती है। इस वर्ष 2021 में इसकी परीक्षा का आयोजन 30 मई को कराया गया था। इस वर्ष परीक्षा को ऑनलाइन माध्यम से कराया गया था। इस छात्रवृति के लिए आवेदन अप्रैल से मई के महीने में किया जाता है

सक्षम छात्रवृति में आवेदन के लिए पात्रता

सक्षम छात्रवृति में आवेदन के लिए आपके पास निम्नलिखित पात्रताएं होना आवश्यक हैं।

  • आवेदक का किसी कॉलेज या स्कूल में पंजीकृत होना अनिवार्य है।
  • आवेदक छात्र 12वीं, 10वीं या स्नातक कर रहा हो।
  • छात्र की उम्र 16 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

किसे कितनी मिलेगी छात्रवृति

जैसे की हमने आपको बताया कि यह छात्रवृति परीक्षा में प्राप्त अंकों के अनुसार ही मिलती है। तो आईये आपको बताते हैं कि कितने अंक आने पर आपको कितनी छात्रवृति प्रदान कराई जाती है।

  • 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर छात्र को 12000 रूपये तक की छात्रवृति प्रदान कराई जाती है।
  • 50 प्रतिशत से 60 प्रतिशत के बीच में अंक प्राप्त करने वाले छात्र को 6000 रूपये तक की छात्रवृति मिलेगी।
  • 40 से 50 प्रतिशत के बीच अंक प्राप्त करने पर छात्र को 3000 रूपये की छत्रवृति दी जाएगी।
  • 30 से 40 प्रतिशत के बीच में अंक प्राप्त करने वाले छात्र को एक प्रमाण पत्र दिया जायेगा।

सक्षम छत्रवृति के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप इस छत्रवृति का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसमें आवेदन करना होगा। यदि आप इसमें आवेदन की प्रक्रिया नहीं जानते तो आईये आपको इसमें आवेदन की जानकारी देते हैं। सक्षम छात्रवृति में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले फ़ोन के प्ले स्टोर से मेधावी मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। एप्प डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें अपनी आईडी बनानी होगी। अपनी आईडी बनाने के बाद आपको इसमें पंजीकरण करना होगा। अब आप इसमें आवेदन कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए आपको 300 रूपये का भुगतान करना होगा।

Leave a Comment