AISSEE Result 2021 : Sainik School Result 2021 | सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट घोषित

AISSEE Result 2021 -: आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट के विषय में महत्वपूर्ण सूचनाओं से अवगत कराने जा रहें हैं। सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा के बाद परीक्षा परिणाम जारी किया जाता हैं। हाल ही में Sainik School Entrance Exam Result 2021 घोषित किया गया हैं। सैनिक स्कूल द्वारा हर साल सम्पूर्ण भारत के क्लास 6th और 9th के विद्यार्थियों हेतु एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाता है। सैनिक स्कूल में प्रत्येक वर्ष लाखो की संख्या में विद्यार्थी प्रेवश परीक्षा देने आते हैं। प्रवेश परीक्षा के बाद परीक्षा परिणाम घोषित किया जाता हैं। जो विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा को उत्तम दर्जे से पास कर लेते हैं, उन विद्यार्थियों को दूसरे चरण की परीक्षा मेडिकल टेस्ट देना होता हैं। मेडिकल टेस्ट के पश्चात आपको इंटरव्यू भी देना होगा। इसके बाद आपके डॉक्युमेंट्स वेरीफाई किये जायेंगे। उसके बाद ही आपका दाखिला सैनिक स्कूल में किया जायेगा।

अपडेट – सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया हैं जिन छात्र/छात्राओं ने सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम दिया था वह अपना रिजल्ट NTA की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। लिंक आपको नीचे दी गयी सारणी में उपलब्ध कराया गया हैं।

यदि आपने सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम दिया हैं और आप अपना सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट 2021 चेक करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत लाभकारी हैं। AISSEE Result 2021 जारी कर दिया गया हैं। अगर आपने भी सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा दी है तो आप भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देखें जल्दी कीजिये। AISSEE Result 2021 से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने और अपडेट के लिए हमारे लेख से जुड़े रहिये।

सैनिक-स्कूल-एंट्रेंस-एग्जाम-रिजल्ट

हम इस लेख द्वारा आपको सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट कैसे चेक करने की प्रोसेस भी बताएंगे। AISSEE Result 2021 से जुडी सूचनाओं के विषय में जानने के लिए हमारे द्वारा बताई गयी सम्पूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े और सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट से जुडी बातो के बारे में जाने। अधिक जानकारी के लिए यह लेख अंत तक पढ़ें।

जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म – प्रवेश परीक्षा

AISSEE Result 2021

यहाँ हम आपको AISSEE Result 2021 के बारे में बताने जा रहें हैं। All India Sainik School Entrance Exam 2021 देखने के लिए आपके पास आपका registration number और password होना अनिवार्य है। इन दोनो की अनुपस्थिति में आप अपना रिजल्ट नहीं देख पाएंगे। ध्यान रखने योग्य बात यह हैं कि रिजल्ट आपको pdf के माध्यम से उपलब्ध कराया जायेगा। यह परीक्षा सम्पूर्ण भारत देश के विद्यार्थियों के लिए हर साल आयोजित की जाती हैं। अतः इस परीक्षा में भारत का कोई भी इच्छुक विद्यार्थी भाग ले सकता हैं। यहाँ आपको सैनिक प्रवेश परीक्षा रिजल्ट ऑनलाइन देखने की प्रोसेस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी। रिजल्ट देखने की प्रोसेस के विषय में जानने के लिए हमारे द्वारा बताई गयी प्रोसेस को पढ़ें।

हाल ही में Sainik School Entrance Exam 2021 की घोषणा की गयी हैं। एनटीए National Testing Agency द्वारा रिजल्ट की घोषणा की गयी हैं। इसकी अपडेट हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से दे रहें हैं।

Sainik School 2021 Highlights

यहाँ हम आपको All India Sainik School Entrance Exam 2021 के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य बताने जा रहें हैं। आइये देखिये और जानिये Sainik School से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में –

आर्टिकल सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट 2021
लाभार्थी भारत के सभी विद्यार्थी
केटेगरी रिजल्ट
आंसर की जारी
एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट घोषित कर दिया गया हैं
सत्र 2021
हेल्पलाइन नंबर 0120 6895200 ,8178359845
आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in

AISSEE Result 2021 में लिखी जानकारी

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट में बहुत सी महत्वपूर्ण सूचनाएँ लिखी होती हैं। इन सूचनाओं के बारे में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से बता रहें हैं। आइये जानते हैं-

  • रोल नंबर
  • रजिस्ट्रेशन नंबर
  • केंद्र का नाम
  • विद्यालय का नाम
  • विद्यार्थी का नाम
  • विद्यार्थी की जन्मतिथि
  • माता का नाम
  • पिता का नाम
  • उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण
  • प्राप्तांक

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट कैसे देखें ?

अब हम आपको All India Sainik School Entrance Exam 2021 चेक करने की प्रोसेस के बारे में बताने जा रहें हैं। यदि आपने सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम दिया हैं और आप अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना रिजल्ट देख पाएंगे। यह प्रोसेस क्लास 6th और 9th दोनों के लिए हैं। Sainik School Entrance Exam Result 2021 Check करने की प्रोसेस के कुछ आसान से स्टेप्स इस प्रकार हैं। देखिये रिजल्ट देखने की प्रोसेस कुछ स्टेप्स के जरिये –

SAINIK SCHOOL ENTRANCE EXAM RESULT 2021 LINK

  • सबसे पहले आपको सैनिक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in के लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसे कि नीचे दी गयी पिक्चर में दर्शाया गया हैं। सैनिक-स्कूल-एंट्रेंस-एग्जाम-रिजल्ट
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • अब होम पेज पर आपको AISSEE NTA Score 2021 के लिंक पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट संबंधी एक फॉर्म खुल जायेगा। आप नीचे दी गयी पिक्चर की मदद से देख सकते हैं। AISSEE-result-2021
  • अब ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म का प्रारूप आप नीचे दिए देख सकते हैं –सैनिक-स्कूल-प्रवेश-परीक्षा
  • AISSEE RESULT 2021 देखने के लिए सबसे पहले आपको अपना APPLICATION NUMBER भरना होगा।
  • अब आपको अपनी जन्मतिथि इस (DAY-MONTH-YEAR) फॉर्मेट में भरनी होगी।
  • फिर आपको फॉर्म में दिया गया SECURITY PIN भरना होगा।
  • लास्ट में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • यदि आप रिजल्ट का प्रिंट निकालना चाहते हैं तो आप प्रिंट निकाल सकते हैं और अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं। क्योंकि इस प्रिंट की आपको भविष्य में आवश्यकता पड़ेगी।
  • इस प्रकार आपकी रिजल्ट देखने की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।

CLICK HERE FOR AISSEE QUALIFIED CANDIDATES NEW LIST

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम मेरिट लिस्ट 2021

All India Sainik School Entrance Exam Result 2021 जारी होने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जो विद्यार्थी अच्छे अंको से एंट्रेंस एग्जाम पास करेंगे उन विद्यार्थियों का नाम मेरिट लिस्ट में दिया जाएगा। अभ्यार्थी को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 25 अंको और कुल 40 अंको से पास होना अनिवार्य होगा। अगर आप अच्छे अंको से पास हो जाते हैं और आपका नाम Sainik School Entrance Exam Merit List 2021 में आ जाता हैं तो आपको अगले चरण में होने वाली परीक्षा के लिए सेलेक्ट कर लिया जायेगा। सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा की मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट द्वारा ही निकाली जाएगी।

अगले चरण में आपको मेडिकल टेस्ट की परीक्षा देनी होगी। मेडिकल टेस्ट में सिर्फ वे विद्यार्थी होंगे जिन्होंने प्रवेश परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया होगा। सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम 2021 मेरिट लिस्ट सीटों की संख्या देखते हुए शॉर्टलिस्ट की जाएगी।

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम मेडिकल टेस्ट 2021

जिन विद्यार्थियों का नाम सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम मेरिट लिस्ट 2021 में होगा उन विद्यार्थियों को मेडिकल टेस्ट देना होगा। यह तो आप अच्छे से जानते ही होंगे कि Medical Test में शरीर की जांच की जाती हैं। मेडिकल टेस्ट में विद्यार्थियों की शारीरिक स्वास्थ्य की जांच की जाती हैं।

All India Sainik School Entrance Exam Medical Test 2021 के लिए आपको एक कॉल लेटर भेजा जायेगा। आप इस कॉल लेटर को ऑनलाइन माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं। कॉल लेटर मिलने के बाद ही आपका मेडिकल टेस्ट होगा। पूर्ण रूप से शारीरिक जांच होने के बाद आपको वेटिंग लिस्ट का इंतज़ार करना होगा।

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम वेटिंग मेरिट लिस्ट 2021

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम 2021 के सभी चरणों को अच्छे प्रदर्शन से पार करने के बाद आपको वेटिंग मेरिट लिस्ट का भी इंतज़ार करना होगा। Waiting Merit List 2021 Sainik School में एडमिशन के लिए फाइनल राउंड होगा। यदि इस लिस्ट में आपका नाम होगा तभी आपको सैनिक स्कूल में एडमिशन दिया जायेगा।

यदि वेटिंग मेरिट लिस्ट में आपका नाम नहीं पाया जाता हैं तो आप Sainik School में एडमिशन लेने में असमर्थ होंगे अर्थात आपको एडमिशन नहीं दिया जायेगा। इस प्रक्रिया के बाद आपके आवश्यक दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जायेगा।

Sainik School Documents Verification 2021

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम 2021 के एडमिशन संबंधी सभी आवश्यक चरणों के पूरा करने पर आपके दस्तावेजों का सत्यापन किया जायेगा। हमारे कहने का आशय है कि छात्र के सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन किया जायेगा। इन डाक्यूमेंट्स में बर्थ सर्टिफिकेट मुख्य होगा क्योंकि सैनिक स्कूल एडमिशन के लिए छात्र आयु प्रमाण पत्र होना आवश्यक हैं। यदि डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के समय डाक्यूमेंट्स में कोई त्रुटि पायी जाती हैं तो संबंधित छात्र का एडमिशन नहीं किया जायेगा।

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

यहाँ हम आपको सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम 2021 से जुडी अनेक महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में सूचना देने जा रहें हैं। यदि आपने भी एंट्रेंस एग्जाम दिया हैं और आप भी सैनिक स्कूल से संबंधित जानकारी के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो ध्यानपूर्वक हमारे द्वारा बताये गए इन पॉइंट्स को देखिये और जानिये सैनिक स्कूल के बारे में-

  • सैनिक स्कूल में दाखिला लेने के लिए सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम देना होगा।
  • इसके बाद आपको रिजल्ट आने का इंतज़ार करना होगा और आपको प्रवेश परीक्षा उत्तम अच्छे नंबरों से पास करनी होगी।
  • सैनिक स्कूल की अधिकारी वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी आपका नाम मेरिट लिस्ट में होना चाहिए तभी आप अगले चरण में भेजे जायेंगे।
  • मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद आपका मेडिकल टेस्ट होगा। यदि आप मेडिकल टेस्ट पास कर लेते हैं तो आपको अगले चरण में भेज दिया जायेगा।
  • अब आपको वेटिंग मेरिट लिस्ट का इंतज़ार करना होगा।
  • इसके बाद आपके डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन किये जायेंगे।
  • क्लास 6 वीं के छात्र की आयु 10-12 वर्ष और 9 वीं के छात्र की आयु 13-15 वर्ष होनी चाहिए।

रिजल्ट की घोषणा संबंधी सूचना

सैनिक स्कूल का रिजल्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट(OFFICIAL WEBSITE) पर जारी कर दिया गया हैं। यह सम्बंधित स्कूलों की वेबसाइट पर भी जारी किया जायेगा। उम्मीदवारों को रिजल्ट की सूचना ईमेल और एसएमएस के माधयम से सूचित की जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती हैं कि वह परीक्षा परिणाम के विषय में जानने के लिए नेशनल टैस्टिंग एजेंसी के हेल्पडेस्क या संबंधित स्कूल को कॉल न करें।

AISSEE Reserve Seats 2021

यहाँ हम आपको स्कूल में एडमिशन के लिए आरक्षित सीटों के विषय में सूचित करने जा रहें हैं कि किस वर्ग के लिए कितने प्रतिशत सीट आरक्षित हैं। वर्गों के आधार पर सीटें रिज़र्व की गयी हैं। किस वर्ग के छात्रों के लिए कितनी सीट रिज़र्व हैं इस विषय में जानने के लिए आप नीचे दी गयी सारणी देखिये-

वर्ग रिज़र्व सीटें
पूर्व सैनिक के बच्चों के लिए 25 %
SC वर्ग के लिए 15 %
ST वर्ग के लिए 7.5 %
पहले से पढ़ रहें छात्र 67 %
अन्य राज्य के लिए 33 %

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट संबंधित प्रश्न उत्तर

सैनिक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं ?

सैनिक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in हैं। आप यहाँ सैनिक स्कूल के बारे में सभी प्रकार की सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट किस प्रकार देख सकते हैं ?

सैनिक स्कूल के एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट आप सैनिक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Sainik School Entrance Exam Result 2021 देखने की प्रक्रिया क्या हैं ?

Sainik School Entrance Exam Result 2021 देखने की प्रक्रिया हमने अपने लेख के माध्यम से आपको विस्तारपूर्वक समझाने की कोशिश की हैं। हमे पूर्ण आशा हैं कि आपको हमारे द्वारा बताई गयी प्रक्रिया समझ आ जायेगी।

क्या सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम की चेकिंग में नेगेटिव मार्किंग होती हैं ?

नहीं ,सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम की चेकिंग में नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती हैं। अभी तक सैनिक स्कूल द्वारा इस प्रकार का कोई नियम नहीं बनाया गया है।

यह प्रवेश परीक्षा सम्पूर्ण भारत देश में कितने राज्यों में कराई जाती हैं ?

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम भारत देश के 26 राज्यों में आयोजित जाती हैं।

आल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट आने के बाद दूसरी कौन सी परीक्षा होती हैं ?

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट आने के बाद मेडिकल टेस्ट किया जाता है जिसमे छात्रों की शारीरिक जांच की जाती हैं।

सैनिक स्कूल के रिजल्ट में कौन सी सूचनाएं लिखी होती हैं ?

सैनिक स्कूल के रिजल्ट में ये सूचनाइये छात्र का नाम ,रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, माता का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, प्राप्तांक, पास /फेल आदि जानकारी लिखी होती हैं।

सैनिक स्कूल में एससी वर्ग के लिए कितनी सीटें रिजर्व हैं ?

एससी वर्ग के लिए सैनिक स्कूल में एडमिशन कराने के लिए केवल 15 % सीटें रिजर्व हैं। इन 15 % सीटों पर केवल एससी वर्ग के छात्र ही एडमिशन ले सकते हैं।

Sainik School Entrance Exam Result 2021देखने के लिए किन सूचनाओं की आवश्यकता होती हैं ?

Sainik School Entrance Exam Result 2021 देखने के लिए आपके पास आपका रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड होना अनिवार्य हैं। इनके बिना आप अपना रिजल्ट नहीं देख सकते हैं।

क्या लड़किया भी सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम दे सकती हैं ?

जी हाँ ,लड़किया भी सैनिक स्कूल का एंट्रेंस एग्जाम अवश्य दे सकती है।

सैनिक स्कूल में एसटी वर्ग के लिए कितनी सीटें रिज़र्व होती हैं ?

Sainik School में एसटी वर्ग के लिए 7.5 % सीटें रिज़र्व होती हैं।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम के बारे में किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप सैनिक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता लगा सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके संबंधित विषय में पता कर सकते हैं। आप ईमेल आईडी के माध्यम से भी सम्पर्क कर सकते हैं। यदि आपको सैनिक स्कूल से जुडी कोई समस्या है तो आप हमे सूचित करें। आपकी समस्या को सुना जायेगा और उसका समाधान भी किया जायेगा। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी सूचनाओं से मदद मिलेगी।

हेल्पलाइन नंबर – 0120 6895200,8178359845,  ईमेल आईडी – aissee[at]nta[dot]ac[dot]in

Leave a Comment