सैनिक स्कूल एडमिशन फार्म 2022-23 (Sainik School Admission Form 2022-23) – कक्षा 6 – 9

सैनिक स्कूल एडमिशन 2022 : Sainik School Admission 2022 – 2023 हेतु आवेदन के लिए admission form जारी कर दिए गए हैं। जो भी छात्र या छात्राएं सैनिक स्कूल एडमिशन 2022 के लिए प्रतीक्षा कर रहे थे वो अब आवेदन कर सकते हैं। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA ) द्वारा अब प्रवेश परीक्षा के लिए 27 सितम्बर 2021 से आवेदन लेने शुरु कर दिए गए है। जो भी छात्र / छात्रा इसमें आवेदन करना चाहें वो अंतिम तिथि 26 अक्टूबर से पूर्व इसमें आवेदन कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आप को Sainik School Admission के बारे में पूरी जानकारी देंगे। इसमें आवेदन करने की पात्रता और सभी आवश्यक दस्तावेजों से लेकर हम अन्य सभी जरुरी जानकारी आप को इस लेख में प्रदान करेंगे। कृपया जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

सैनिक स्कूल एडमिशन फार्म -Sainik School Admission Form
सैनिक स्कूल एडमिशन फार्म -Sainik School Admission Form

सैनिक स्कूल एडमिशन 2022-2023

हर साल जनवरी में सैनिक स्कूल एडमिशन या प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। जिनमे उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को स्कूलों में प्रवेश दिया जाता है। ये परीक्षा सिर्फ कक्षा 6 और कक्षा 9 के छात्रों के एडमिशन हेतु ही की जाती है। सैनिक स्कूल एडमिशन की परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA ) द्वारा आयोजित की जाती है। देश में चलने वाले सैनिक स्कूलों की वर्तमान में कुल संख्या 33 हैं। जिनका संचालन सैनिक स्कूल सोसाइटी के द्वारा किया जाता है। ये भारत के रक्षा मंत्रालय के तहत आती है। ये सभी स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध हैं। 

Sainik School Admission Form 2022-23 Highlights

आर्टिकल का नाम सैनिक स्कूल एडमिशन
सम्बंधित विभाग सैनिक स्कूल सोसाइटी (रक्षा मंत्रालय के अधीन )
आर्टिकल का प्रकार एडमिशन (AISSEE )
शैक्षिणिक सत्र 2022 – 2023
कक्षाएं कक्षा 6 , कक्षा 9
स्कूल परिसर आवसीय परिसर
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in

सैनिक स्कूल एडमिशन के उद्देश्य

सैनिक स्कूलों का उद्देश्य देश में स्कूल के बच्चों का सर्वांगीण विकास करके उन्हें रक्षा सेवाओं हेतु अधिकारी के रूप में तैयार किया जा सके। जो भविष्य में अपनी नेतृत्व क्षमता के बल पर देश का नेतृत्व कर सके। इन विद्यालयों के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को भी राष्ट्र के सशत्र बलों में बेहतरीन करियर बनाने का विकल्प देता है। साथ ही उन्हें शरीर , मन और चरित्र के गुणों को विकसित करके उन्हें एक बेहतर नागरिक बनाया जाता है जिस से वो अपने अभीभावक और राष्ट्र की उम्मीदों पर खरा उतर सकें। यहाँ उन्हें गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के साथ साथ देशप्रेम की भावना से भी भरा जाता है।

सैनिक स्कूल प्रवेश हेतु महत्वपूर्ण तिथियां

सैनिक स्कूल प्रवेश फॉर्म 2022-23महत्वपूर्ण तिथियाँ
सैनिक स्कूल प्रवेश फार्म शुरुआत 27 सितंबर 2021
आवेदन पत्र की अंतिम तिथि26 अक्टूबर 2021
आवेदन पत्र सुधार सुविधा से शुरू होती है28 अक्टूबर से 2 नवंबर 2021
AISSEE 2022 परीक्षा तिथि9 जनवरी 2022

पात्रता शर्तें

सैनिक स्कूल एडमिशन में आवेदन करने से इन पात्रता शर्तों को अवश्य पढ़ लें –

  • सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए सिर्फ लड़के ही आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • बालिकाओं के लिए सैनिक स्कूल में सिर्फ लड़कियां ही आवेदन कर पाएंगी।
  • छात्रों को प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • कक्षा 6 में प्रवेश हेतु अभ्यर्थी / छात्र की उम्र 31 मार्च 2022 को 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस से अधिक या कम होने पर अभ्यर्थी को पात्र नहीं माना जाएगा।
  • कक्षा 9 में प्रवेश हेतु छात्र की उम्र 31 मार्च 2022 को 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदन के समय बच्चा किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 8 वीं का छात्र हो।

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 रिजल्ट 2021

Documents Required for Sainik School Admission 2022 Application Form

अगर आप भी Sainik School Admission Form 2022-23 में आवेदन करना चाहते हैं तो आप को नीचे दी गयी दस्तवेजों की सूची की आवश्यकता पड़ेगी।

  • जन्म प्रमाण पत्र – 50 केबी से 500 केबी
  • जाति प्रमाण पत्र – 50 केबी से 500 केबी
  • छात्र के हस्ताक्षर – 4 केबी -30 केबी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ – 10 केबी-200 केबी
  • स्थायी / मूल निवास प्रमाण पत्र – 50 केबी से 500 केबी
  • छात्र के बांये अंगूठे का निशान – 4 केबी -30 केबी
  • सर्विस सर्टिफिकेट और पीपीओ पूर्व सैनिकों के लिए – 50 केबी से 500 केबी

Sainik School Admission Form 2022 में आवेदन कैसे करें ?

अगर आप भी सैनिक स्कूल में आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस लेख में दी गयी प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें की आप को आवेदन के लिए पहले अपना पंजीकरण करना होगा।

  • सबसे पहले आप को NTA की आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर जाना होगा।
  • अब आप होम पेज पर पहुंच चुके हैं। यहाँ आप को नीचे दिए गए Apply for AISSEE 2022 पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप को अगले पेज पर New Registration पर क्लिक करना है। क्लीक करने के बाद नए पेज पर आप को कुछ दिशा निर्देश दिखेंगे। उन्हें आप ध्यान से पढ़ लें। इसके बाद नीचे दिए घोषणा के आगे टिक करें और Click here to proceed पर क्लिक करें।
सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा
  • क्लीक करते ही अगले पेज पर आप को सैनिक स्कूल एडमिशन में पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र दिखेगा। यहाँ आप को पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
  • जैसे की -अपना नाम , माता-पिता का नाम , जन्मतिथि , जेंडर , पहचान पत्र , आप का पता (संपर्क व स्थायी पता ) ,आदि सभी जानकारी विस्तार से भरनी है।
  • इस के अतिरिक्त आप को पासवर्ड बनाना है। साथ ही आप को सिक्योरिटी क्वेश्चन और उसका जवाब भी सेट करना होगा। अंत में आप को कैप्चा कोड भरना है और फिर Submit के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आप पंजीकरण कर चुके हैं और अब लॉगिन करने के बाद आवेदन पत्र को पूरा करें।
  • अगला चरण दस्तावेज अपलोड का होगा जहाँ आप को सभी मांगे हुए दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपी को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आप अगले चरण में आवदेन हेतु भुगतान करेंगे। इस हेतु आप नेट बैंकिंग /डेबिटकार्ड /क्रेडिट कार्ड /यूपीआई /पेटीएम आदि में से किसी भी सेवा का उपयोग कर सकते हैं। भुगतान के पश्चात आप को अंतिम रूप से फॉर्म को सबमिट करना होगा। इसके बाद आप Confirmation Page को प्रिंट कर लें।
  • इस तरह से आप की Sainik School Admission Form 2022-23 भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

नोट : कृपया ध्यान दें – अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंधित छात्र और छात्राएं 400 रूपए का भुगतान करेंगे। जबकि सामान्य व अन्य वर्ग के छात्र इस हेतु 550 रूपए का भुगतान करेंगे।

सैनिक स्कूल एडमिशन संबंधित प्रश्न उत्तर

सैनिक स्कूल में कितनी एडमिशन फीस है 2022 ?

सैनिक स्कूल में एडमिशन लेने के लिए आप को निम्न फीस देनी होगी। अगर आप एससी या एसटी वर्ग से आते हैं तो आप को 400 रूपए की एडमिशन फीस देनी होगी। वहीँ अगर आप सामान्य या अन्य श्रेणी से संबंधित हैं तो आप को 550 रूपए की फीस देनी होगी।

सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा कब होगी?

सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा 9 जनवरी 2022 (रविवार) को होगी।

सैनिक स्कूल में पढ़ने से क्या होता है?

सैनिक स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जाता है। वो आगे चलकर देश के जिम्मेदार और काबिल अधिकारी बने , इस बात को सुनिश्चित किया जाता है। यहाँ पढ़ने वाले बच्चों को रक्षा सेवा में अधिकारियों के रूप में नेतृत्व करने के लिए तैयार किया जाता है।

भारत में कुल कितने सैनिक स्कूल हैं ?

भारत में कुल 33 सैनिक स्कूल हैं।

AISSEE के फुल फॉर्म क्या है ?

AISSEE का फुल फॉर्म ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम है।

इस लेख के माध्यम से हमने आप को सैनिक स्कूल एडमिशन 2022 -2023 के बारे में सभी जानकारी प्रदान कर दी है। अगर अब भी आप को कोई संशय हो या आप कुछ पूछना चाहें तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं। हम आप के प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास अवश्य करेंगे। इसके अतिरिक्त हम यहाँ आप की सुविधा हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध करा रहे हैं। आप इन हेल्पलाइन नम्बरों पर सुबह 10 बजे से लेकर शाम के 5 बजे के बीच कभी भी संपर्क कर सकते हैं।

  • हेल्पलाइन नंबर:
    • 0120 6895200,
    • 8287471852
    • 8178359845
    • 9650173668
    • 9599676953
    • 8882356803 

अगर आप इसी तरह की अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट से जुड़ सकते हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से हम आप तक ऐसे ही आवश्यक जानकारी पहुंचाते रहेंगे।

Leave a Comment