सहजन की पत्तियों के फायदे -Sahjan ki pattiyo ke fayde

जैसा की आप सभी जानते होंगे दुनिया में बहुत से पेड़ व पौधे ऐसे हैं जिनका उपयोग पुराने समय से कई औषधिक जड़ी बूटियों के तौर पर बहुत सी शारीरिक बिमारियों को ठीक करने में किया जाता है। चलिए बात करते हैं ऐसा ही औषधीय पेड़ की जिसे सहजन (Morniga) की जिसकी पत्तियाँ और फल स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों को ठीक करने में काफी महत्त्वपूर्ण होते हैं। सहजन की पत्तियों का उपयोग भारतीय व्यंजनों, जूस और बहुत सी औषधियों को बनाने के लिए किया जाता है, सहजन की पत्तियों में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, फ़ास्फ़रोस, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी आदि पोषण तत्त्व शरीर को स्वस्थ बनाने में काफी सहायक होते हैं। इसके लिए चलिए जानते हैं सहजन की पत्तियों के फायदे से हमारे स्वास्थ को होने वाले बहुत से फायदे।

गिलोय जूस के उपयोग, फायदे और नुकसान

सहजन की पत्तियों के फायदे -Sahjan ki pattiyo ke fayde
सहजन की पत्तियों के फायदे -Sahjan ki pattiyo ke fayde

जाने ये हैं सहजन की पत्तियों के फायदे

सहजन की पत्तियों का सेवन अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है, जिससे शरीर को होने वाले बहुत से लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

यहाँ भी देखें -->> क्विज खेलकर इनाम कमाएं

  • डाइबिटीज़ रोगियों के लिए – देश में हर वर्ष बहुत से लोग डाइबिटीज़ (मधुमेह) की बिमारी से जूँझ रहे हैं, डाइबिटीज़ मरीज जिनके शरीर में इन्सुलिन की कमी होने से शुगर लेवल अधिक बढ़ जाता है। ऐसे सभी मधुमेह रोगी यदि सहजन की पत्तियों का पाउडर बनाकर या डॉक्टर की सलाह से इसके टेबलेट का सेवन करें तो इन पत्तियों में मौजूद एंटी डायबिटिक और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण जैसे पिग्मेंट शरीर में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य करने में काफी लाभदायक होता है।
  • एनीमिया रोगियों के लिए – एनीमिया जिसे लाल रक्त कोशिकाओं की कमी कहा जाता है, यह बिमारी अक्सर लोगों के शरीर में बेहतर खान-पान न होने के चलते खून की कमी के वजह से होता है। इसके लिए एनीमिया रोगी यदि सहजन की पतियों का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद आयरन और इसके एथनोलिक एक्सट्रेक्ट से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता हैं।
  • हड्डियों के लिए फायदेमंद – बूढ़े व वृद्ध लोगों के बढ़ती उम्र में हड्डियों में कैल्शियम की कमी से दर्द होना आम बात है, ऐसे में बुजुर्गों व बढ़ते बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सहजन की पत्तियों का सेवन बेहद ही फायदेमंद होता है, इसकी पत्तियों में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्त्व हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का कमजोर होना) जैसी बीमारी को दूर करने के लिए एंटी ओस्टोपोरोटिक गुण की तरह काम करते हैं, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है।
  • इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार – कई बार शरीर में इम्युनिटी कमजोर होने से सर्दी-जुखाम जैसी बहुत सी बिमारी आसानी से हो जाती है, ऐसे में शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने से लिए सहजन की पत्तियों का सेवन बेहद ही लाभदायक होता है।
  • लीवर को सुरक्षित करने में फायदेमंद – सहजन की पत्तियों के सेवन से लिवर में होने वाली बहुत सी स्वाथ्य बीमारी जैसे टीबी (ट्यूबरक्लोसिस) जैसी बिमारी जिनसे लिवर खराब होना शुरू हो जाता है और उसमे सूजन आने लगती। यह पत्तियाँ Liver Cells की मरम्मत करने में तेजी लाती हैं और लिवर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में काफी मददगार होती है।

पेट के लिए अदरक के फायदे

सहजन की पत्तियों के फायदे -Sahjan ki pattiyo ke fayde

सहजन की पत्तियों के क्या फायदे होते हैं ?

सहजन की पत्तियां शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं, इन्हे खाने से शरीर को बहुत से लाभ होते हैं। यह डाइबिटीज के रोगियों के लिए, अनीमिया के मरीजों के लिए, इम्युनिटी बढ़ने में आदि में बेहद फायदेमंद होता है।

सहजन की पत्तियों में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं ?

सहजन की पत्तियों में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फ़ास्फ़रोस, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी आदि पोषण तत्त्व पाए जाते हैं। जो शरीर को स्वस्थ बनाने में सहायक होता है।

क्या सहजन की पत्तियां खाने से इम्युनिटी बढ़ती है ?

जी हाँ यह इम्युनिटी को बढ़ने में बेहद कारगर है। सहजन की पत्तियों का सेवन शरीर के लिए बेहद ही लाभदायक है।

क्या सहजन की पत्तियों को रोज पिया जा सकता है ?

सहजन (मोरिंगा) के पत्तियों के रोजाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है जिससे ह्रदय स्वस्थ रहता है।

Leave a Comment

Join Telegram