RRB NTPC Result 2021: CBT 1 का रिजल्ट 15 Jan को होगा घोषित, इन वेबसाइट्स से करें डाउनलोड

RRB NTPC Result 2021: RRB अर्थात रेल भर्ती बोर्ड ने NTPC स्नातक और पूर्व स्नातक के पदों की भर्ती के लिए CBT 1 की परीक्षा करवाई थी। यह परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से 31 जुलाई 2021 तक 7 चरणों में आयोजित की गयी थी। इस परीक्षा में लगभग 1 करोड़ छात्रों ने भाग लिया था। परीक्षा को हुए काफी समय हो चुका है, और सभी छात्र इसके परिणामों का इन्तजार कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि NTPC CBT 1 की परीक्षा के परिणामों की घोषणा 15 जनवरी 2022 को की जाएगी। हालाँकि अभी इस बात की केवल संभावना जताई जा रही है। आईये आपको इसके विषय में अधिक जानकारी देते हैं।

RRB NTPC की CBT 1 परीक्षा

दोस्तों NTPC का CBT 1 अर्थात कंप्यूटर आधारित परीक्षा 2021 जुलाई में संपन्न कराई गयी थी। यह परीक्षा 7 चरणों में आयोजित की गयी थी। जानकारी के लिए बता दें कि जो उम्मीदवार CBT 1 की परीक्षा में सफल हो जाते हैं उन्हें शॉर्टलिस्ट करके CBT 2 की परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाता है। जो छात्र प्रथम चरण अर्थात CBT 1 की परीक्षा में सफल नहीं हो पाते वो छात्र CBT 2 की परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाते हैं।

CBT 1 का रिजल्ट

बीते वर्ष में आयोजित हुई CBT 1 की परीक्षा के परिणामों की घोषणा 15 जनवरी 2022 तक की जाएगी। इसकी जानकारी स्वयं विभाग ने एक नोटिफिकेशन के माध्यम से साझा की है। जिसमे उन्होंने कहा है कि प्रथम चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट अर्थात CBT 1 का परिणाम वर्तमान में प्रक्रिया में है, और परिणाम 15 जनवरी 2022 तक आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित होने की संभावना है। इसके साथ साथ उन्होंने उम्मीदवारों को निर्देश दिया कि भर्ती प्रक्रिया पर नवीनतम जानकारी के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट ही देखें। कृपया अनधिकृत स्रोतों से गुमराह न हों।

कैसे करें रिजल्ट डाउनलोड

  • अपना रिजल्ट देखने के लिए आपको RRB की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इसका होम पेज खुल गया होगा।
  • इसमें आपको Results के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको इसमें RRB NTPC Result 2021 CBT 1 के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके अपना रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • अब आपके सामने रिजल्ट का पीडीएफ खुल गया होगा।
  • अब आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

कब होगी CBT 2 की परीक्षा

RRB ने CBT 1 परीक्षा के रिजल्ट की जानकारी के साथ साथ CBT 2 परीक्षा के विषय में भी जानकारी दी है। इसकी जानकारी उन्होंने एक नोटिफिकेशन के जरिये दी। जिसमे उन्होंने कहा कि CBT 1 में शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों के लिए दूसरे चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा अर्थात CBT 2 की परीक्षा 14-18 फरवरी 2022 तक आयोजित होने की संभावना है। इसके साथ साथ उन्होंने कहा कि परीक्षा में बदलाव कोरोना की वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए और सरकार द्वारा इसके लिए समय समय पर दिए जाने वाले दिशा निर्देशों के अधीन है। अर्थात अगर परिस्थिति सही रहती है तो CBT 2 की परीक्षा 14-18 फरवरी 2022 तक आयोजित कराई जाएगी।

Leave a Comment