RRB NTPC Big News: NTPC और RRB लेवल 1 की परीक्षाओं पर लगी रोक, समित‍ि का किया गठन, जानें कारण

आरआरबी NTPC और ग्रुप-डी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए हाल में रेलवे विभाग के द्वारा एक बहुत महत्वपूर्ण सूचना जारी की गयी है। इसके अनुसार NTPC के लेवल-2 या कहें की CBT-2 और ग्रुप-डी के पहले चरण की परीक्षाओं पर रोक लगा दी गयी है। इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए रेलवे द्वारा नोटिफिकेशन भी जारी किया जा चुका है। इसका कारण रेलवे विभाग ने छात्रों द्वारा बड़े पैमाने पर किया जा रहा विरोध-प्रदर्शन को बताया है। रेलवे द्वारा इन समस्याओं के समाधान के लिए समिति का गठन भी किया जा चुका है। चलिए जानते है क्या है पूरी खबर

क्यों लगी है परीक्षाओं पर रोक

आपको बता दे की रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा 14 जनवरी 2022 को नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी (NTPC) के लिए 35,000 से भी अधिक पदों के लिए करवाई गयी CBT-1 परीक्षा का रिज़ल्ट घोषित किया गया था। इसके लिए पूरे देश से एक करोड़ से भी अधिक उमीदवारो ने आवेदन किया था जिसके लिए आरआरबी द्वारा 14 जनवरी को रिज़ल्ट घोषित किये गए थे। इसके बाद छात्रों द्वारा विरोध प्रदर्शन का दौर शुरू हो गया है। छात्रों का आरोप है की रेलवे द्वारा NTPC परीक्षा में घोटाला किया गया है और जारी किये रिज़ल्ट की मेरिट में एक ही छात्र के रोल-नंबर को कई बार प्रदर्शित किया गया है। इसको लेकर दिल्ली में छात्रों का विरोध-प्रदर्शन भी जारी है। बता दे की इससे पहले भी छात्र इसे लेकर ट्विटर पर कैंपेन चला चुके है।

वही आरआरबी ग्रुप-डी की तैयारी कर रहे छात्रों का आरोप है की रेलवे द्वारा अब इसके लिए CBT-2 आयोजित करवाने की बात कही जा रही है जबकि उन्होंने सिर्फ एक चरण के हिसाब से तैयारी की है ऐसे में ना सिर्फ उनका नुकसान होगा बल्कि परीक्षाओं में भी समय लगेगा।

रेलवे ने किया समिति का गठन

वही छात्रों के विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे द्वारा इस सम्बन्ध में समिति का गठन किया गया है जिसमे की छात्रों की समस्याओं का समाधान करने का भरोसा दिया है। बता दे की छात्र इस मामले को लेकर सरकार पर भी निशाना साध रहे है और NTPC रिज़ल्ट को सुधार करने की माँग कर रहे है।

Leave a Comment