RRB Group D Syllabus: रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा का सिलेबस जारी किया

RRB Group D Syllabus: दोस्तों आपको जानकारी होगी कि RRB ने सीईएन सं. आरआरसी-01/2019 के तहत ग्रुप डी के पदों पर भर्ती का आवेदन जारी किया था। जिसमे कई अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिसकी परीक्षा अब 23 फ़रवरी 2022 को आयोजित करवाने की संभावना बताई जा रही है। यदि आप भी इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो आपका यह जानना जरुरी है कि इस परीक्षा का पाठ्यक्रम क्या है। आज हम आपको इसके पाठ्यक्रम की संपूर्ण जानकारी देंगे। यदि आप भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्या रहेगा एग्जाम पैटर्न

दोस्तों यदि आप RRB ग्रुप डी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको इसका एग्जाम पैटर्न समझना आवश्यक है। बिना इसके आप इसमें सफल नहीं हो सकते। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा में आपको 100 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जायेंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए आपको 90 मिनट का समय दिया जायेगा। आपकी परीक्षा कंप्यूटर माध्यम से ली जाएगी। आपको बता दें कि आपकी इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। यदि आपके तीन प्रश्नों का उत्तर गलत हो जाता है तो आपका 1 नंबर काट दिया जाता है। इसीलिए परीक्षा देते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप सही उत्तर का ही चयन करें।

RRB ग्रुप डी परीक्षा का सिलेबस

RRB अर्थात रेलवे भर्ती बोर्ड ने RRB ग्रुप डी परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा में आपको विभिन्न विषयों पर सवाल पूछे जायेंगे। जिसमे जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, मैथमेटिक्स और सभी विज्ञान के विषयों पर प्रश्न पूछे जायेंगे। आईये जानते हैं किस विषय का क्या रहेगा सिलेबस।

जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स

इस परीक्षा में आपको जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स से सम्बंधित 20 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमे आपको सामान्य जागरुकता, विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी, खेलकूद, संस्कृति, व्यक्ति विशेष, अर्थशास्त्र, राजनीति जैसे विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें आपको जनरल अवेयरनेस के लिए NCERT की बुक और करंट अफेयर्स के लिए रोजाना अखबार पढ़ने चाहिए।

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग में आपको 30 प्रश्न पूछे जाते हैं। यह प्रश्न डाटा इंटरप्रिटेशन एंड सफिशिएंसी, समानताएं व अंतर, अनुरूपता (Analogies), कोडिंग व डिकोडिंग, मैथमेटिकल ऑपरेशन, वर्णानुक्रमानुसार और संख्या श्रृंखला (Alphabetical and Number Series), रिलेशनशिप, सिलोजिस्म, जंबलिंग, वेन डायग्राम, एनालिटिकल रीजनिंग, क्लासिफिकेशन, दिशाएं, कथन- तर्क व धारणाएं आदि विषयों से सम्बंधित होते हैं।

विज्ञान Science

दोस्तों इस परीक्षा में आपको विज्ञान क्षेत्र से सम्बंधित 25 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अंतर्गत आपको कक्षा 10वीं तक के स्टार के प्रश्न पूछे जाते हैं। आपकी सहायता के लिए बता दें कि विज्ञान वर्ग की तैयारी के लिए आपको NCERT और CBSE की किताबें पढ़नी चाहिए।

जीव विज्ञान Biology – इसके अंतर्गत आपको विज्ञान का परिचय, वनस्पति विज्ञान: पादप साम्राज्य का वर्गीकरण, पादप आकृति विज्ञान, पादप ऊतक, प्रकाश-संश्लेषण, पादप हार्मोन, पादप रोग, पारिस्थितिकी और पर्यावरण, पशु ऊतक, मानव रक्त, अंग और अंग प्रणाली, मानव रक्त और रक्त समूह, मानव आंख आदि विषयों पर प्रश्न पूछे जायेंगे।

रसायन विज्ञान Chemistry – रासायनिक विज्ञान में आपको परमाणु और अणु, परमाणु की संरचना, धातु और अधातु, रसायन विज्ञान के सामान्य तथ्य रासायनिक अभिक्रिया और समीकरण, तत्वों का आवधिक वर्गीकरण, रासायनिक संबंध, ऑक्सीकरण अवकरण और खोज आदि के विषय में सवाल पूछे जायेंगे।

भौतिक विज्ञान Physics – इसमें आपको धारा बिजली, चुंबकत्व, विद्युत धारा के चुंबकीय प्रभाव, वैज्ञानिक उपकरण, दाब, ध्वनि, तरंग, ऊष्मा, घर्षण, प्रकाश- परावर्तन, और अपवर्तन, इकाई और माप, बल और गति के नियम, कार्य, ऊर्जा और शक्ति, गुरुत्वाकर्षण और भौतिक विज्ञान से सम्बंधित महत्वपूर्ण खोज के विषय में पुछा जायेगा।

गणित Mathematics

इस परीक्षा में आपको गणित से सम्बंधित 25 सवाल पूछे जाते हैं। जिसमे प्राथमिक सांख्यिकी, वर्गमूल, मूल जड़, आयु की गणना, संख्या प्रणाली, BODMAS, दशमलव, अंश, LCM, HCF, अनुपात और प्रतिशत, मासिक धर्म, समय और कार्य, समय और दूरी, कैलेंडर और घड़ी, पाइप और सिस्टर्न,  मय और दूरी, सरल और यौगिक ब्याज, लाभ और हानि आदि विषयों से जुड़े सवाल पूछे जायेंगे।

Leave a Comment