RRB Group D Exam 2021: एडमिट कार्ड को लेकर आई बड़ी खबर, जरूर पढ़ें

RRB Group D Exam 2021: रेलवे में नौकरी का सपना देखने वाले लाखों युवाओं के लिए रेलवे की तरफ तरफ से साल 2019 में रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Boards) द्वारा ग्रुप-D के लिए नोटिफिकेशन जारी किये गए थे जिनके लिए भर्ती प्रक्रिया को साल 2020 में पूरा किया जाना था परन्तु कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित करना पड़ा। देश के वे लाखो युवा जो इस परीक्षा के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे है वे इसकी परीक्षा की एग्जाम डेट घोषित होने का इंतज़ार कर रहे है। हालांकि रेलवे की तरफ से जल्द ही इसकी एग्जाम डेट डिक्लेअर किये जाने की उम्मीद है।

इन पदों पर होनी है भर्ती

रेलवे बोर्ड ने रेलवे के ग्रुप-D के विभिन पदों के लिए 2019 में नोटिफिएक्शन जारी किया था। इसके द्वारा रेलवे के अलग-अलग विभागों में 103769 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी थी जिसमें देश भर से रिकॉर्ड संख्या में युवाओं ने फॉर्म भरे थे। इसमें हॉस्पिटल अटेंडेंट्स, पॉइंट्समैन, हेल्पर, गेटमैन, पोर्टर आदि पदों पर CBT परीक्षा के माध्यम से भर्ती किये जाने की तैयारी की गयी थी। इस योजना के लिए युवाओं को ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरने की सुविधा दी गयी थी। हालांकि अभी तक रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी एग्जाम डेट से सम्बंधित कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

क्यों हो रही है देरी

ग्रुप डी के इन पदों पर एग्जाम करवाने के लिए साल 2020 में सारी प्रक्रियायें पूरी की जानी थी पर कोरोना की वजह से इस एग्जाम को स्थगित करना पड़ा। फिर इसके लिए साल 2021 के मार्च-अप्रैल के महीने की तिथि निर्धारित की गयी थी परन्तु इस समय देश में कोरोना की दूसरी लहर अपने चरम पर थी जिससे की देश के सामने संकट खड़ा हो गया और इस एग्जाम को फिर टालना पड़ा। वर्तमान में अधिकांश लोगों का टीकाकरण हो गया है और कोरोना का प्रसार भी कम हो गया है। इन स्थितियों के मध्य-नजर रेलवे जल्द ही इस एग्जाम को करवाने पर विचार कर सकता है।

इस परीक्षा को करने से सम्बंधित किसी भी प्रकार की सूचना अभ्यार्थियों को रेलवे की वेबसाइट पर मिल जायेगी। साथ ही परीक्षा से सम्बंधित अपडेट के लिए भी समय-समय पर रेलवे की वेबसाइट चेक करते रहें।

इस महीने हो सकते है एग्जाम

वर्तमान में जिस तरह से कोरोना के डेली केसेस में कमी आ रही है और जिस रफ़्तार से टीकाकरण हो रहा है उसे देखते हुए अब इस एग्जाम को करवाने की उम्मीदें भी बढ़ गयी है। इसके लिए रेलवे दिसंबर के महीने में एग्जाम की डेट घोषित कर सकता है। हालांकि अभी तक इस सम्बन्ध में रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर कोई अपडेट नहीं आयी है। अगर आप इसकी एग्जाम डेट के बारे में अवेयर रहना चाहते है तो आपको इसके लिए रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट को चेक करते रहना चाहिए।

यहाँ से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

जिन भी छात्रों ने इस एग्जाम के लिए फॉर्म भरवाया है वे एग्जाम की ऑफिसियल डेट जारी होने के बाद रेलवे की वेबसाइट  rrbcdg.gov.in पर जाकर इसके लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। ये एडमिट कार्ड परीक्षा की डेट रिलीज़ होने के बाद ही वेबसाइट पर अपलोड किये जायेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment