Road Safety Week 2023 | सड़क सुरक्षा सप्ताह क्या है? सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के लिए अपनाएं ये नियम

भारत में प्रतिवर्ष लाखों लोग सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गवाँते है। सड़क दुर्घटनाओ पर अंकुश लगाने एवं लोगो को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए देश में प्रतिवर्ष सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है। देश में प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटनाओ के कारण अमूल्य मानव संपदा की हानि होती है जिससे की देश की जीडीपी को भी नुकसान उठाना पड़ता है। साथ ही इन दुर्घटनाओं में घायल होने वाले नागरिको को भी शारीरिक नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में सड़क सुरक्षा सप्ताह के माध्यम से लोगों को सड़क पर वाहन के सञ्चालन एवं ट्रैफिक नियमों के सम्बन्ध में जागरूक किया जाता है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सड़क सुरक्षा सप्ताह क्या है? (Road Safety Week 2023), इसका महत्व एवं आवश्यकता क्या है सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है। साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के लिए महत्वपूर्ण नियमों के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस पता करें, इन 3 तरीकों से-

सड़क सुरक्षा सप्ताह
सड़क सुरक्षा सप्ताह

सड़क सुरक्षा सप्ताह क्या है?

दुनिया में भारत को सड़क दुर्घटनाओ के मामले में दुनिया के टॉप 5 देशो में शुमार किया जाता है। हर वर्ष देश में हजारों सड़क दुर्घटनाएँ रिपोर्ट की जाती है जिनमे लाखों लोगो को अपनी जान गवाँनी पड़ती है। अधिकतर यह देखा गया है की सड़क दुर्घटनाओं के लिए मुख्य रूप से चालक की लापरवाही ही जिम्मेदार होती है। विभिन सर्वे में भी यह पुष्टि हो चुकी है की 90 फीसदी से अधिक मामलों में सड़क दुर्घटनाओ के लिए वाहन चालक जिम्मेदार होते है। ऐसे में सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए वाहन चालकों का जागरूक होना आवश्यक है। वाहन चालकों द्वारा शराब पीकर वाहन चलाना, रश ड्राइविंग, फ़ोन यूज़ करना, ओवरस्पीड एवं ओवरटेक करने जैसे कारणों से आये दिन सड़क दुर्घटनाएँ होती है। यातायात नियमों का पालन ना करना भी सड़क दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण है।

सड़क सुरक्षा सप्ताह (Road Safety Week) के माध्यम से वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। साथ ही इस दिवस के मौके पर यातायात नियमों का पालन, आवश्यक सुरक्षा उपाय एवं सड़क सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूक किया जाता है।

आरटीओ क्या होता है ? RTO की Full Form क्या है ?

सड़क सुरक्षा सप्ताह कब मनाया जाता है ?

सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह (Road Safety Week) को प्रतिवर्ष 11 जनवरी से 17 जनवरी तक मनाया जाता है। यह कार्यक्रम पूरे एक सप्ताह तक चलता है जिसके माध्यम से नागरिको को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाता है। वर्ष 2023 में सड़क सुरक्षा सप्ताह (Road Safety Week) को 11 जनवरी 2023 से 17 जनवरी 2023 तक मनाया जायेगा।

Road Safety Week का उद्देश्य

सड़क सुरक्षा सप्ताह का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिको को सड़क सुरक्षा के उपायों के बारे में जागरूक करना है जिससे की देश में सड़क दुर्घटनाओं को न्यून किया जा सके। सड़क दुर्घटनाओं का प्राथमिक एवं मुख्य कारण प्रायः वाहन चालकों द्वारा बरती जाने वाली लापरवाही होती है ऐसे में वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करके सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सकता है। Road Safety Week का उद्देश्य सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करके देश में सड़क सुरक्षा को सुदृढ़ करना है।

सड़क सुरक्षा सप्ताह, क्यों है आवश्यक

भारत में सड़को के निर्माण में जीडीपी का 4 से 5 फीसदी भाग खर्च किया जाता है जिससे की सभी नागरिको को बेहतर परिवहन सुविधा का लाभ मिल सके। हालांकि सड़क दुर्घटनाओं के कारण देश को अमूल्य मानवीय नुकसान होता है एवं देश की जीडीपी को भी हानि पहुँचती है। सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने एवं नागरिको को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करने हेतु सड़क सुरक्षा सप्ताह के माध्यम से जागरूकता अभियान संचालित किया जाता है जिससे की सड़क सुरक्षा में सभी नागरिक प्रभावी भूमिका निभा सके। सड़क सुरक्षा सप्ताह (Road Safety Week) में विभिन कार्यक्रमों के माध्यम से नागरिको को सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है।

राष्ट्रीय युवा दिवस 2023: स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मनाया जाता है

सड़क सुरक्षा के सुनहरे नियम

सड़क पर जिम्मेदार एवं जागरूक नागरिक बनने के लिए सभी नागरिको को सड़क सुरक्षा के नियमो का पालन करना आवश्यक है। यहाँ आपको सड़क सुरक्षा के महत्वपूर्ण नियमो (golden rules of road safety) के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है :-

  • सड़क पर वाहन चलाते समय यातायात के नियमो का पालन करें।
  • ट्रैफिक लाइट को कभी भी जंप करने का प्रयास ना करें। सिग्नल के हरे होने पर ही आगे बढ़े।
  • वाहन चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य पहनें। दोपहिया वाहन की स्थित में हेलमेट का प्रयोग अनिवार्य है।
  • सड़क के किनारे लगे सभी साइन बोर्ड के निर्देशों का पालन करें।
  • शराब पीकर वाहन चलाना जानलेवा हो सकता है।
  • सड़क सुरक्षा हेतु ओवरस्पीड एवं ओवरटेकिंग से दूर रहे।
  • मार्ग पर नियत की गयी गति सीमा में ही वाहन चलाए।
  • वाहन चलाते समय मोबाइल फ़ोन का प्रयोग ना करें।

साथ ही सड़क सुरक्षा के लिए सभी नागरिको को सरकार द्वारा निर्धारित यातायात नियमों का पालन करना आवश्यक है।

क्या होता है PUC ? कैसे बनता है PUC (फुल फॉर्म) सर्टिफिकेट ?

सड़क सुरक्षा सप्ताह सम्बंधित अकसर पूछे जानें वाले प्रश्न (FAQ)

सड़क सुरक्षा सप्ताह क्यों मनाया जाता है ?

सड़क सुरक्षा सप्ताह के माध्यम से सभी नागरिक को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाता है जिससे की सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके। सड़क सुरक्षा के लिए नागरिकों का सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक होना आवश्यक है।

सड़क सुरक्षा सप्ताह (Road Safety Week) कब मनाया जाता है ?

सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह (Road Safety Week) को प्रतिवर्ष 11 जनवरी से 17 जनवरी तक मनाया जाता है।

Road Safety Week का क्या उद्देश्य है ?

Road Safety Week के तहत नागरिकों को सड़क सुरक्षा के नियमों से अवगत कराया जाता है जिससे की देश में सड़क सुरक्षा को प्रभावी बनाकर सड़क दुर्घटनाओ को न्यून किया जा सके।

सड़क सुरक्षा के सुनहरे नियमो के बारे में जानकारी प्रदान करें ?

golden rules of road safety के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसके माध्यम से आपको सड़क सुरक्षा के सुनहरे नियमो के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है।

सड़क सुरक्षा सप्ताह क्यों आवश्यक है ?

सड़क दुर्घटनाए मुख्यत वाहन चालकों की लापरवाही का नतीजा होती है ऐसे में सड़क सुरक्षा सप्ताह के माध्यम से नागरिको को सड़क सुरक्षा एवं इसके महत्व के बारे में जागरूक किया जाता है।

Leave a Comment

Join Telegram