Rituo Ke Naam – 6 seasons name in hindi-english – (ऋतुओं के नाम)

Rituo Ke Naam – तो दोस्तों आप सभी लोगो को कोई न कोई मौसम तो पसंद ही होगा ,किसी व्यक्ति को सर्दियों का मौसम पसंद है तो किसी को गर्मियों का या किसी बारिश का मौसम पसंद होता है। आज हम आप सभी लोगो से इसी बारे में बात करने वाले है। जैसा की आप सभी को पता है की भारत के अलग-अलग भाग में अलग अलग मौसम होता है। तो क्या आपको यह पता है की मौसम कितने प्रकार के होते है अगर आपको नहीं पता तो निश्चिन्त हो जाइये क्योंकि आज के इस लेख हम आपको बताने वाले है Rituo Ke Naam season name in hindi english वैसे तो मौसम के तीन प्रकार होते है वो हैं गर्मी ,सर्दी,वर्षा , पर इनसे अलग मौसम भी होते आज हम आपको उसी के बारे में बताएंगे अगर आप भी इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कृपया इस लेख को ध्यान से पढ़िए और जानिए की Rituo Ke Naam और इससे जुडी सभी जानकारी :-

इसको भी पढ़े :- मानव शरीर के अंगों के नाम With Pictures

Rituo Ke Naam - 6 seasons name in hindi-english - (ऋतुओं के नाम)
Rituo Ke Naam – 6 seasons name in hindi-english – (ऋतुओं के नाम)

Rituo Ke Naam – 6 season name in hindi -english

S.No ऋतू का नाम (hindi)ऋतू के नाम ( english )
1.वसंत ऋतू Spring Season
2.ग्रीष्म ऋतू Summer Season
3.वर्षा ऋतू Rainy Season
4.शरद ऋतू Autumn Season
5.हेमंत ऋतू Pre-winter Season
6.शीत ऋतू Winter Season
Rituo Ke Naam

1. वसंत ऋतू ( Spring Season )

Rituo Ke Naam - 6 seasons name in hindi-english - (ऋतुओं के नाम)
Rituo Ke Naam – 6 seasons name in hindi-english – (ऋतुओं के नाम)

वसंत ऋतू को सभी मौसमों का राजा भी कहा जाता है। इस मौसम में आसपास हरियाली ही हरियाली फेल जाती है मनो पेड़ पौधे खुश हो उठे हो। इस मौसम में न तो आपको ज्यादा ठण्ड लगती है और न ही गर्मी लगती है यह सर्दी और गर्मी के मध्य का मौसम होता है। इस मौसम की शुरुआत फरवरी या मार्च में जाती है , इस मौसम में बच्चे पतंगे भी उड़ाते हैं। बताया यह भी जाता है की इस मसम में आम के पेड़ पर फूल लगंने शुरू हो जाते हैं। वसंत का मतलब होता है फूलों का गुच्छा , इस मौसम को फूलों और खुशियां लाता है ,यह भी बताया जाता है वसंत मौसम को कामदेव का पुत्र बताया जाता है। लोग इस हरियाली वाली जगहों पर घूमने जाते है ,इस मौसम में एक त्यौहार ऐसा भी आता है जिसको पूरा भारत बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है जिसका नाम है होली जी है होली एक ऐसा त्यौहार है जिसका बच्चे बच्चे को इंतज़ार होता है। और इस मौसम कई और भी त्योहार मनाये जाते है जैसे की

वसंत के मौसम में आने वाले त्यौहार :-

  1. बसंत पंचमी
  2. शिवरात्रि
  3. हनुमान जयंती
  4. अक्षय तृतीया
  5. गुड़ी पड़वा
  6. बैसाखी आदि

2. ग्रीष्म ऋतू ( Summer Season )

 seasons name in hindi-english - (ऋतुओं के नाम)
Rituo Ke Naam – 6 seasons name in hindi-english – (ऋतुओं के नाम)

ग्रीष्म ऋतु को गर्मी के मौसम नाम से भी जाना जाता है। यह साल का सबसे गर्म मौसम होता है , इस मौसम की शुरुआत अपरल में स्टार्ट होता है और जून महीने के आखरी तक चलता है। इस मौसम में तापमान बहुत अधिक पहुँच जाता है , इस मौसम में लोग दोपहर में घूना कम पसंद करतें है क्युकी दोपहर के समय इस में बहुत ज्यादा ही गर्मी होती हैं , में गर्म गर्म हवा भी चलतींहै जिसको लू भी बोला जाता है। पर ये मौसम कुछ लोगो को ही पसंद होता है इस मौसम को बहुत ही कम लोग पसंद करते है। क्युकी इस ,मौसम बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है। इस मौसम में लोग ज्यादा तर नहाने या पानी वाली जगहों पर जाना पसंद करते है क्युकी इस मौसम में केवल पानी ही उनकी गर्मी भगा सकता है। यह भी कहा जाता है अगरगर्मी ज्यादा ही बढ़ जाती है तो उसके बाद आने वाले वर्षा के मौसम में बारिश भी अच्छी होती है। इस मौसम में दिन बड़े और रात छोटी होती है।

ग्रीष्म ऋतू में आने वाले त्यौहार :-

  1. बुद्ध भगवान् की जयंती
  2. निर्जला एकादशी
  3. गंगा दशहरा
  4. वट सावित्री व्रत
  5. देव शयनी एकादशी

3. वर्षा ऋतू ( Rainy Season )

Rituo Ke Naam – 6 seasons name in hindi-english – (ऋतुओं के नाम)

वर्षा ऋतू को बारिश का मौसम भी कहा जाता है। ये मौसम गर्मी के मौसम के बाद आता है। जैसे की वसंत ऋतू को ऋतुओं का राजा बताया जाता है है ऐसे ही वर्षा ऋतू को ऋतुओं की रानी बताया जाता हैं। ये मौसम लोगो को बहुत पसंद होता है। ये मौसम गर्मी के मौसम से रहत देने के लिए होता है,इस मौसम की शुरुआत जुलाई के महीने से हो जाती है और फिर ये मौसम अगस्त तक रहता है। इस मौसम के आते ही किसानों के चेहरे पर भी ख़ुशी झलकती है क्योंकि यह मौसम केवल लोगो को गर्मी से रहत ही नहीं बल्कि फसलों के पानी की कमी को भी पूरा करता है जिसकी मदद से फसल अच्छी होती है ,यही कारन है की किसानों को भी वर्षा का मौसम पसंद होता है। पर जैसा की आप सभी को पता भी है की हर किसी चीज के फायदे और नुक्सान दोनों होते है ऐसे ही इस मौसम के नुक्सान भी होते है जैसे की – अधिक वर्षा होने पर ये खेती को बर्बाद भी कर देते है ,और अधिक वर्षा होने के कारन कई जगह पर बाढ़ भी आजाती है जिसकी वजह से लोगो बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं।

वर्षा ऋतू के दौरान आने वाले त्यौहार :-

  1. कबीर जयंती
  2. जगन्नाथ रथ यात्रा
  3. रक्षाबंधन
  4. कृष्ण जन्माष्टमी
  5. गुरु पूर्णिमा

4. शरद ऋतू ( Autumn Season )

Season Name In Hindi And English
Season Name In Hindi And English

शरद ऋतू को ठंडी का मौसम भी बोलै जा सकता है। इस मौसम की शुरुआत सितम्बर में हो जाती है। सर्दी का मौसम भी लोगो को बहुत पसंद है। । इस मौसम में किसान अपने खतों में नै फसल को बोता है। इस मौसम में आसमान बिलकुल साफ़ रहता है और हर कोई मौसम का आनंद लेता है। इस मौसम में लोग घूमना बहुत पसंद करते हैं। इस मौसम में आपको तापमान में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिलता है। इन दिनों दिन छोटे और रात लम्बी होनी शुरू हो जाती है। इस मौसम ठण्ड इसलिए होती है क्योंकि इन दिनों पृथ्वी सूरज से काफी दूर जा रही होती है इसलिए सभी को ठण्ड का एहसास होना शुरू हो जाता है।

शरद ऋतू में आने त्यौहार :-

  1. दशहरा
  2. नवरात्री
  3. गणेश चतुर्थी
  4. तीज

5. हेमंत ऋतू ( Pre-Winter Season )

Season Name In Hindi And English
Season Name In Hindi And English

हेमंत ऋतू को Pre-winter के नाम से भी जाना जाता है। इस मौसम की शुरुआत अक्टूबर से हो जाती है। इस मौसम भारत का सबसे मशहूर त्यौहार भी मनाया जाता है वो है दिवाली। इस मौसम में सब गर्म कपडे पहनने शुरू कर देते है। ये मौसम सभी को प्यारा होता है। इस मौसम में पेड़ पौधे भी हरे भरे रहते हैं। ये मौसम काफी सुहावना होता है ,इस मौसम में कोहरा पढ़ना शुरू हो जाता है ,और धुप आते ही लोग धुप सेक्नलॉग जाते सर्दिओं के मौसम में लोग धुप का आनंद उठाते है। इन मौसम में हिन्दुओं के बहुत से त्यौहार मनाये जाते हैं , ये मौसम किसानों को भी बहुत पसंद क्युकी इस मौसम धान की फसल तैयार हो जाती है। इस मौसम में रात को औंस भी पढ़ने लगती हैं।

हेमंत ऋतू के दौरान आने वाले त्यौहार :-

  1. दिवाली
  2. धनतेरस
  3. भाई दूज
  4. गोवर्धन पूजा
  5. रूप चतुर्दशी आदि

6.शीत ऋतू ( Winter Season )

Rituo Ke Naam - 6 seasons name in hindi-english - (ऋतुओं के नाम)
Rituo Ke Naam – 6 seasons name in hindi-english – (ऋतुओं के नाम)

शीत ऋतू को सर्दियों का मौसम भी बोला जाता है। इस मौसम की शुरुआत दिसंबर में हो जाती है। इस मौसम को लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इस मौसम के दौरान भारत के कई बर्फ़बारी होनी शुरू हो जाती है ,और लोग छुट्टियां मानाने और बर्फ का लुफ्त उठाने पहाड़ों पर घूमने चले जाते है ,और इस मौसम में पहाड़ ऐसे लगते हैं मानो किसी ने उनके ऊपर सफ़ेद चादर ढक दी हो वो नजारा वाकई में देखने लायक होता है। इस मौसम में रात बड़ी और दिन छोटे होते हैं।

शीत मौसम के दौरान आने वाले त्यौहार :-

  1. क्रिसमस डे
  2. लोहड़ी
  3. मकर सक्रांति
  4. पोंगल
  5. वसंत पंचमी
  6. गुरु गोविन्द सिंह जयंती
  7. महाशिवरात्रि

Rituon Ke Naam से सम्बंधित प्रश्न :-

हेमंत ऋतू को english में क्या कहते हैं ?

हेमंत ऋतू को english में Pre-winter season कहते हैं।

वर्षा ऋतू की फायदे बताइये ?

वर्षा ऋतू के बहुत से फायदे है जैसे की – बारिश होने के कारन किसानों की फसल अच्छी हो जाती है और उसको उस फसल के अच्छे दाम मिल जाते है।

गर्मी के मौसम के नुक्सान बताइये ?

इस मौसम में तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है ,गर्मी के कारन लोगो को बहुत सी बीमारियां हो जाती है जैसे की – दस्त ,डिहाइड्रेशन अम्लता आदि जैसी बीमारियां हो जाती है और गरम हवा जिसको लू भी कहा जाता है वह भी बहुत हानिकारक होती है।

भारत में कितनी ऋतू पाई जाती है ?

भारत में 6 ऋतू पाई जाती है जिनका नाम है – वसंत ,ग्रीष्म ,शरद ,वर्षा ,हेमंत ,शीत

शीत के मौसम के दौरान कोनसे त्यौहार मनाये जाते है ?

शीत के मौसम के दौरान बसंत पंचमी ,मकर सक्रांति ,महाशिवरात्रि ,लोहड़ी आदि जैसे त्यौहार मनाये जाते हैं।

Leave a Comment