अगर देखना है गणतंत्र दिवस समारोह 2022, तो ऐसे लें टिकट, ये है आसान तरीका

जल्द ही गणतंत्र दिवस आने वाला है ऐसे में बहुत सारे लोग गणतंत्र दिवस समारोह 2022 का हिस्सा बनकर इसके अंतर्गत होने वाली भव्य परेड को देखने के लिए उत्सुक है. इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह कई मायनो में ख़ास है क्यूंकि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के कार्यक्रम 24 जनवरी से शुरू ना होकर 23 जनवरी से ही शुरू होंगे. सरकार द्वारा इस बार नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती को भी गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा बनाया गया है. इसलिए 23 जनवरी को पराक्रम दिवस शुरू होने वाला कार्यक्रम 26 जनवरी तक चलेगा. हालांकि कई लोगो को इस बारे में जानकारी नहीं होती की इस समारोह में शामिल होने के लिए टिकट कहाँ से मिलेगा, इसका प्राइस क्या है, इसे खरीदने के लिए कितना मूल्य देना पड़ेगा आदि-आदि. आज हम आपके इन सभी सवालों के जवाब देने वाले है ताकि आप भी इस भव्य परेड का हिस्सा बन सके. चलिए जानते है

ख़ास है इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह

इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह 2022 काफी ख़ास रहने वाला है क्यूंकि इस बार सरकार ने इसे भव्य बनाने के लिए काफी नए कार्यक्रमों को घोषित किया है. सबसे पहले 24 जनवरी से होने वाला गणतंत्र दिवस समारोह 23 जनवरी से ही शुरू किया जायेगा. सरकार द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती 23 जनवरी से ही गणतंत्र दिवस समारोह का शुभारंभ किया जायेगा. इसके बाद परेड में राफेल लड़ाकू विमानों सहित कुल 75 विमानों को सबसे बड़ा फ्लाइपास्ट भी अपना प्रदर्शन करेगा. इसके बाद आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के साथ इस गणतंत्र दिवस समारोह का समापन किया जायेगा. अगर आप भी इस परेड का झांकी का आनंद लेना चाहते है तो लिए आपको जल्द से जल्द टिकट लेना पड़ेगा क्यूंकि इस बार सिर्फ 24,000 लोगो को ही इस समारोह में शामिल होने का मौका दिया जायेगा.

इन जगहों से मिलेगी टिकट

अगर आप भी गणतंत्र दिवस समारोह 2022 में शामिल होने के लिए टिकट खरीदना चाहते है तो आप इन जगहों से आसानी से टिकट प्राप्त कर सकते है.

  • नॉर्थ ब्‍लॉक
  • सेना भवन
  • जंतर मंतर (मेन गेट)
  • जामनगर हाउस (इंडिया गेट)
  • शास्‍त्री भावन (गेट नंबर 3)

इसके अलावा आप प्रगति मैदान (गेट एक- भैरो मार्ग) और लाल किला (जैन मंदिर और 15 अगस्‍त पार्क) से भी गणतंत्र दिवस समारोह की टिकट खरीद सकते है. इस बार कोरोना के मद्देनजर गणतंत्र दिवस समारोह में कोई मुख्य अतिथि नहीं होगा. इसके अलावा चूँकि पहले आओ पहले पाओ के आधार पर टिकट दिए जा रहे है इसलिए आप भी जल्द से जल्द अपना टिकट खरीद लें. इन जगहों पर टिकट 10 बजे से 12 बजे तक और लंच के बाद 12:30 से 2 बजे तक ही मिलेंगे हालांकि सेना भवन का टिकट काउंटर 23 से 25 जनवरी तक शाम सात बजे तक खुला रहेगा.

ये है जरूरी दस्तावेज, टिकट शुल्क

गणतंत्र दिवस समारोह 2022 में टिकट खरीदने के लिए आपको कोई भी सरकारी पहचान पत्र जैसे वोटर कार्ड या आधार कार्ड ले जाना जरूरी है. साथ ही वैक्सीनशन का सर्टिफिकेट होना भी जरुरी है. हालांकि कोरोना के मद्देनजर 15 साल से कम आयु के बच्चो और 60 साल के ऊपर के बुजुर्गो का प्रवेश प्रतिबंधित रखा गया है.

टिकट के लिए आपको 20 रुपए से लेकर 500 रुपए तक खर्च करने पड़ेंगे. 100 और 500 रुपए में आपको आरक्षित सीट प्रदान की जायेगी जबकि कम कीमत में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है.

Leave a Comment