RBI News: बंद हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट 31 दिसंबर से पहले कर लें ये काम

RBI News: दोस्तों कुछ ही दिनों में नया साल आ जायेगा। नए साल में आपके जीवन में कुछ परिवर्तन जरूर आएंगे। उसी प्रकार आपके बैंक खाते में भी कुछ परिवर्तन होंगे। जी हाँ, यदि आप एक बैंक खाता धारक हैं तो आपके लिए एक बहुत जरुरी सूचना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक अर्थात RBI ने सभी बैंक खाता धारकों के लिए KYC अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। यदि आपने अपने खाते का KYC, 31 दिसंबर यानि कि इस साल तक अपडेट नहीं करते हैं तो आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है।आईये आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हैं। यदि आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें, तभी आप पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

RBI की गाइडलाइन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि RBI ने KYC के प्रति कड़े नियम जारी किये हैं। KYC के प्रति RBI ने सख्त कदम उठाया है।आपको बता दें कि RBI ने इस वर्ष मई महीने में सभी बैंकों को एक प्रपत्र भेजा था। जिसमे RBI ने कहा था कि देश के प्रत्येक क्षेत्र में कोविड से सम्बंधित प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए, रेगुलटेड एन्टिटीज़ को सलाह दी जाती है कि सभी ग्राहकों के खाते में जहाँ KYC का अपडेशन किया जाना है, और यह लंबित है। साथ ही जिसके खाते का KYC अपडेट नहीं है। यदि वो 31 दिसम्बर तक भी अपना KYC अपडेट नहीं करते हैं तो उनके खातों पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

31 दिसंबर से पहले कर लें KYC अपडेट नहीं तो बंद हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

जैसे कि हमने आपको बताया है कि RBI ने प्रत्येक खाते के लिए KYC अपडेट को अनिवार्य कर दिया है। जी हाँ, यदि आपने अपने खाते का KYC अभी तक अपडेट नहीं किया है तो इसे तुरंत ही अपडेट कर लें। क्योंकि यदि आपका KYC 1 जनवरी 2022 तक अपडेट नहीं हुआ तो बैंक आपके खाते को सीज भी कर सकता है। जिससे कि आप अपने खाते से किसी भी प्रकार का लेन देन नहीं कर पाएंगे। तो यदि आप अपने खाते को सक्रीय रखना चाहते हैं तो 31 दिसम्बर तक अपने खाते का KYC अपडेट जरूर करा दें।

क्यों जरुरी है KYC कराना

दोस्तों जैसे आप अपना फ़ोन अपडेट करते हैं ताकि आपको और अच्छी सुविधा प्राप्त हो। उसी प्रकार आपको अपने बैंक खाते का KYC भी अपडेट करना होता है। इससे आपकी जानकारी बैंक तक पहुँचती है। इसमें आपकी कुछ जानकारी जैसे आपका पता और पहचान आपको बैंक में अपडेट करने के लिए KYC अपडेट कराना पड़ता है। KYC अपडेट अलग अलग प्रकार के खातों के लिए भिन्न भिन्न होती है। जैसे अधिक रिस्की वाले खाते का KYC अपडेट प्रत्येक दो सालों में करना होता है। जबकि कम रिस्की वाले खाते का KYC अपडेट लगभग 10 साल बाद करना होता है। इसके साथ साथ यदि आपका बैंक खाता लम्बे समय से निष्क्रिय है तो आपको KYC अपडेट कराना चाहिए, तभी आपका खाता सक्रीय हो पायेगा।

KYC अपडेट करने के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप अपना बैंक खाते का KYC अपडेट कराने बैंक जा रहे हैं तो निम्नलिखित दस्तावेजों को लेकर जाना न भूलें।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • ड्राइविंग लाइसेंस इसमें औचारिक है।
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Leave a Comment