Ration Card Rule Changed: इतने दिनों से नहीं लिया अनाज तो रद्द होगा राशन कार्ड, चेक करें नया नियम

Ration Card Rule Changed: राशन कार्ड धारकों को NFSA (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम) के अंतर्गत प्रतिमाह रियायती दरों पर राशन की सुविधा प्रदान की जाती है। जिसके लिए खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड हेतु आवेदन करने वाले नागरिकों की सूची को जारी कर उन्हें राशन कार्ड मुहैया करवाए जाते हैं। इसके अलावा राशन कार्ड धारकों को लाभ पहुँचाने के लिए विभाग द्वारा समय समय पर नए नियम भी लागू किए जाते हैं, ऐसे ही नया नियम विभाग द्वारा उन राशन कार्ड धारकों के लिए जारी किया गया है, जो काफी समय से प्रतिमाह मिलने वाले राशन नहीं ले रहें हैं उन सभी राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड रद्द कर दिए जाएँगे। यदि आप भी राशन कार्ड के नए नियमों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसे यहाँ लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

अनाज नहीं लेने पर रद्द होगा राशन कार्ड चेक करें नए नियम

जैसा की आप सभी जानते होंगे, खाद्य विभाग द्वारा राशनकार्ड धारकों को राशन की सुविधा प्रदान करने के लिए राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। जिससे देश के ऐसे परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी बेहतर नहीं होती की वह हर महीने राशन की दुकानों से निर्धारित मूल्यों पर खाद्य वस्तुओं की खरीद कर सकें ऐसे सभी परिवारों को उनके परिवार सदस्यों के आधार पर राशन की सुविधा पीडीएस प्रणाली के तहत प्रदान की जाती है।

परन्तु देश में ऐसे भी लोग है जिन्होंने राशन कार्ड बनवाए तो है, लेकिन वह उससे समय पर राशन नहीं लेते जिससे यह साबित होता है, की राशन कार्डधारक को पीडीएस के तहत दी जा रही राशन की आवश्यकता नहीं है या फिर उनके राशन कार्ड में किसी तरह की गड़बड़ी है, जिससे वह इसका लाभ नहीं लेना चाहते है। इसके लिए विभाग द्वारा बनाए गए नए नियमों के अनुसार ऐसे सभी राशनकार्ड धारक जिन्होंने 6 महीने या इससे अधिक समय से राशन कार्ड द्वारा कोई खाद्य वस्तु नहीं खरीदी है, उनके राशन कार्ड खाद्य विभाग की और से जल्द ही रद्द कर दिया जाएगा, जिसके बाद वह राशन कार्ड द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधा का लाभ नहीं ले सकेंगे।

निरस्त हुए राशन कार्ड को सक्रिय करने की प्रक्रिया

जिन राशन कार्ड धारकों का राशन कार्ड रद्द हो गए हैं, उन्हें विभाग द्वारा फिर से अपने राशन कार्ड को सक्रिय करने की सुविधा उपलब्ध की गई है, जिसके प्रक्रिया यहाँ बताई गई जानकारी द्वारा पूरी कर सकेंगे।

  • राशन कार्ड धारक सबसे पहले अपने राज्य के AePDS पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपको होम पेज पर राशन कार्ड सुधार का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद राशन कार्ड सुधार पेज पर जाकर अपने राशन नंबर खोजने के लिए आपको फॉर्म भरना होगा।
  • अब यदि आपके राशन कार्ड में किसी तरह की गलती हुई है, तो उसमे सुधार कर लें।
  • फॉर्म में सुधार हो जाने के बाद आपको अपने स्थानीय पीडिएस मे आवेदन फॉर्म लेकर जाएँ।
  • जिसके बाद यदि आपके राशन कार्ड के सक्रिय आवेदन फॉर्म को स्वीकृत कर लिया जाता है, तो आपके राशन कार्ड को फिर से सक्रीय कर दिया जाएगा।
  • इस तरह आप अपने राशन कार्ड को फिर से सक्रिया कर सकेंगे, और राशन कार्ड द्वारा जा रही सुविधा का लाभ आपको मिल सकेगा।

Leave a Comment