Ration Aapke Gram Yojana: गरीबों को घर-घर राशन बांटेगी मध्य प्रदेश सरकार, देखें किसको मिलेगा लाभ

Ration Aapke Gram Yojana : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों तक राशन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लक्ष्य से 15 नवंबर 2021 को राशन आपके ग्राम योजना की शुरुआत की गई, जिसके माध्यम से राज्य के गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर जनजातीय वर्ग के उपभोक्ताओं को राशन समग्री उनके घरों तक पहुँचाई जाएगी। यह लाभ राज्य के 16 जिलों के 74 आदिवासी विकासखंडो में शुरू की जा रही है, जिसके तहत इन सभी ग्रामीण व दूर-दराज के क्षेत्रों में रह रहें उपभोक्ताओं तक वाहनों द्वारा राशन वित्तरण का कार्य पूरा किया जाएगा। Ration Aapke Gram Yojana के अंतर्गत शामिल जिलों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत घर-घर जाकर उपभोक्ताओं को राशन वित्तरण किया जाएगा, इसके लिए अब उन्हें दूर पैदल चलकर राशन के लाने की आवश्यकता नहीं पडेगी।

जाने क्या है राशन आपके घर योजना

इस योजना के माध्यम से अब एमपी सरकार गाँव के जनजातीय वर्ग के नागरिकों तक राशन पहुँचाकर उन्हें लाभान्वित करेगी, जिससे नागरिकों को खाद्य समग्री की सुविधा घरों तक ही आसानी से प्राप्त हो सकेगी। राशन आपके घर योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कुल 450 वाहनों की व्यस्वस्था जनजातीय क्षेत्रों में राशन वित्तरण के लिए की जाएगी, जिसके लिए मुखयमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा 12 वाहनों को सामग्री पहुँचने के काम को शुरू के लिए हरी झंडी दिखा दी गई है। इस राशन आपके घर योजना के तहत दी जाने वाली राशन 20 जिलों के 7 हजार 500 गाँव तक 4000 उचित मूल्य दुकानों से राशन उपभोक्ताओं के घरों तक उपलब्ध करवाई जाएगी।

योजना में गरीब परिवारों को बांटी जाएगी राशन

राज्य के कमजोर आय वर्ग के सभी जनजातीय परिवार इस योजना के अंतर्गत शामिल किए गए हैं, जिनमे 23 लाख 80 हजार परिवारों को घरों में राशन प्राप्त करने की सुविधा का लाभ मिल सकेगा, इससे अलावा योजना में राशन वित्तरण का कार्य करने पर युवाओं को प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी जिससे नागरिकों को बेहतर रोजगार मिल सकेगा और वह बेहतर आय भी अर्जित कर सकेंगे, इसके साथ ही यदि नागरिक चाहें तो राशन वित्तरण करने हेतु वाहन की खरीद के लिए योजना के तहत ब्याज अनुदान का लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे।

वाहन खरीद पर दी जाएगी अनुदान राशि

राशन आपके ग्राम योजना के अंतर्गत यदि कोई नागरिक राशन वित्तरण हेतु राशन की दुकानों से राशन लेकर घर-घर जाकर राशन पहुँचाने का कार्य करना करने के लिए वाहन की खरीद करना चाहता है, तो इसके लिए उन्हें बैंकों से ऋण लेने का भी लाभ मिल सकेगा, इसके अलावा राशन वित्तरण के लिए सरकार द्वारा जनजातीय क्षेत्रों के नागरिकों से उनके वाहन किराए पर लिए जाएँगे, जिसके लिए वाहन स्वामी को किराए पर लिए गए वाहन पर 10,000 रूपये के अनुदान के साथ-साथ वाहन पर लगने वाले अन्य खर्चों के लिए उन्हें राशि भी प्रदान की जाएगी, जिसे मिलाकर लाभार्थियों को कुल 16000 रूपये की राशि योजना के तहत प्राप्त हो सकेगी। इससे सभी जरूरतमंद उपभोक्ताओं को घरों में समय पर राशन प्राप्त हो सकेगा और अन्य जनजातीय नागरिक भी ऋण या राशन वित्तरण के लिए अपने वाहनों को किराए पर देकर बेहतर लाभ अर्जित कर सकेंगे।

Leave a Comment