(रजिस्ट्रेशन ) राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY)। ऑनलाइन आवेदन, ऑनलाइन पंजीकरण

(RSBY) राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना। National Health Insurance Scheme। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण। Rashtriya swasthya Bima Yojana Online Apply

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना : राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) भारत सरकार द्वारा देश के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (BPL वर्ग) नागरिकों को समाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए जारी की गई योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार देश के असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे नागरिकों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ और सामाजिक प्रतिभूतियों को सुनिश्चित करने हेतु उन्हें सुरक्षा बीमा का लाभ प्रदान करती है। जिससे देश के आर्थिक रूप से कमजोर उन सभी नागरिकों और उनके परिवारों को National Health Insurance Scheme के तहत स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर चिकित्सा जाँच में होने वाले खर्चों को बीमा योजना द्वारा कम किया जा सकेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है ? और इसके अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को क्या-क्या लाभ प्रदान किये जाते हैं और इसके लिए किस तरह आवेदन किया जा सकता है, इससे सम्बंधित सभी जानकारी आप हमारे लेख के माधयम से प्राप्त कर सकते हैं।

राष्ट्रीय-स्वास्थ्य-बिमा-योजना

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना

जैसा की आप सब जानते हैं, की हमारे देश में बहुत से परिवार ऐसे हैं जिनके आर्थिक स्थिति बेहतर ना होने के कारण उन्हें उचित स्वाथ्य सेवाएँ उपलब्ध नहीं हो पाती, या उचित इलाज के लिए उनके पास पर्याप्त पैसे नहीं होते जिससे वह चिकित्सा जाँच नहीं करवा पाते और इन परिवारों को बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी असुरक्षा का ख़तरा बना रहता है। जिसे दखते हुए ऐसे गरीब व कमजोर परिवारों की समस्या को कम करने और उन्हें समाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्रों (Unorganized Sectors) में काम कर रहे परिवारों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है, इस योजना का आरम्भ 1 अप्रैल 2008 में सरकार द्वारा किया गया था, जिसका कार्यान्वित पहले श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा किया जाता था, जिसके बाद अब RSBY स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा वर्ष 2015 से इस योजना को कार्यान्वित किया जाता है।

Rashtriya swasthya Bima Yojana के अंतर्गत देश के सभी BPL परिवार जो असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते हैं और जिन्हे कोई स्वाथ्य बीमा का लाभ नहीं प्राप्त है, उन्हें और उनके परिवार सहित परिवार के पूरे पाँच सदस्यों को RSBY के तहत स्वास्थ्य सेवाओं को प्राप्त करने के लिए 30000 रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है, यह बीमा आवेदक परिवारों को स्मार्ट कार्ड आधारित निशुल्क स्वास्थ्य बीमा चिकित्सा जाँच व अस्पलातों में भर्ती होने पर खर्चों से राहत देने की सुविधा प्रदान करता हैं, जिसमे स्वास्थ्य बीमारियों व प्रसूति को भी शामिल किया गया है, साथ ही स्वाथ्य जाँच के लिए अस्पताल में जाने पर परिवाहन भुगतान के लिए भी अधिकतम 1000 रूपये प्रति वर्ष तक का बीमा देने हेतु, हर यात्रा के दौरान अस्पताल में जाँच करवाने पर 100 रूपये तक का बीमा आरएसबीवाई के अंतर्गत प्रदान किया जाएगा।

National Health Insurance Scheme : Details

योजना का नाम राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY)
आरम्भ की गई केंद्र सरकार द्वारा
संचालित मंत्रालय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
साल 2021
योजना के लाभार्थी राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर (BPL) वर्ग के नागरिक
लाभ स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने हेतु 30000 रूपये तक प्रति वर्ष बीमा
उद्देश्य नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा बीमा प्रदान करवाना
आधिकारिक वेबसाइट www.rsby.gov.in/

(RSBY) स्मार्ट कार्ड क्या है ?

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आवेदक लाभार्थियों को निशुल्क चिकित्सा सेवाएँ प्रदान करने के लिए उन्हें सरकार द्वारा RSBY स्मार्ट कार्ड जारी किए जाते हैं, स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल लाभार्थी देश के किसी भी RSBY से सूचीबद्ध अस्पतालों में निशुल्क चिकित्सा सुविधा प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। आवेदकों के स्मार्ट कार्ड में उनसे जुडी सभी जानकारी जैसे उनकी पहचान के लिए उनकी फोटो उनका पूरा विवरण और फिंगर प्रिंट आदि प्रदान किया गया होता है। जिससे स्मार्ट कार्ड के माध्यम से बीमा कंपनी से जुड़े हुए सभी अस्पतालों में इन नागरिकों को 30000 रूपये तक का बीमा सुरक्षा के तहत निशुल्क स्वास्थ्य जाँच के लिए अस्पताल में भर्ती होने पर प्रदान किया जाता है।

बिमा कंपनी द्वारा क्लेम का भुगतान

आवेदकों को स्वास्थ्य चिकित्सा प्रदान करने के बाद बीमा कंपनी से जुड़े अस्पतालों द्वारा आवेदक को प्रदान की गई स्वास्थ्य सम्बन्धी चिकित्सा देने पर होने वाले खर्चों के भुगतान के लिए अस्पतालों द्वारा क्लेम के लिए आवेदक की इलेक्ट्रॉनिक रिपोर्ट को बीमा कंपनी के इंश्योरर/ थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर (TPA) को भेजी जाती है, जिसके तहत टीपीए/इंश्योरर द्वारा प्रदान की गई जानकारी की जाँच किए जाने के बाद अस्पतालों के शुल्क का भुगतान बीमा कंपनी द्वारा किया जाता है। इससे अस्पतालों को भी उनका क्लेम दिए गए समय पर भुगतान कर दिया जाता है और आवेदक लाभार्थियों को भी बिना किसी आर्थिक परेशानी के स्वास्थ्य चिकित्सा सेवाएँ प्राप्त हो जाती हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य क्या है

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से देश के असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले बीपीएल नागरिकों को बीमा सुरक्षा सेवाएँ उपलब्ध करवाना है, जिससे राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर इन नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ बिना किसी शुल्क के प्रदान की जा सकें, क्योंकि देश के असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले कर्मियों के लिए किसी तरह की बीमा स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध नहीं होती जिससे यदि नागरिकों को किसी तरह की स्वास्थ्य बिमारी होने पर भी आर्थिक तंगी के चलते उन्हें पर्याप्त इलाज नहीं मिल पाता, इससे उनके सेहत को खतरा बना रहता हैं, ऐसे सभी आवेदकों को RSBY के मध्यम से लाभ पहुँचाने हेतु केंद्र सरकार 75% व राज्य सरकारे 25 % तक का आर्थिक सहयोग मिलकर योजना के लाभार्थियों को प्रदान करती है।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana के लाभ

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले केवल पात्र लाभार्थियों को ही बीमा सुरक्षा सेवाएँ प्रदान की जाती हैं, जिसकी जानकरी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • RSBY के अंतर्गत योजना का लाभ देश के सभी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे परिवारों को प्रदान किया जाता है।
  • योजना के माध्यम से आवेदक परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान की जाती हैं, जिसके लिए उन्हें RSBY स्मार्ट कार्ड भी प्रदान किया जाते हैं।
  • आवेदक अपने स्मार्ट कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा चयनित बीमा कंपनी से जुड़े अस्पतालों में निशुल्क चिकित्सा सेवा प्राप्त करने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमजोर 10 करोड़ बीपीएल परिवारों को पाँच लाख तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • National Health Insurance Scheme के तहत आवेदक और उसके परिवार (पाँच की इकाई) को सुरक्षा बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक को अस्पताल आने पर अधिकतम 1000 रूपये प्रति वर्ष परिवाहन भुगतान की सुविधा भी प्रदान की जाती है, जिसमे हर बार जाँच करवाने जाने पर 100 रूपये का भुगतान किया जाता है।
  • लाभार्थी परिवारों को सरकार द्वारा किसी सदस्य के अस्पताल में भर्ती होने पर 30000 रूपये प्रति वर्ष का बीमा भी प्रदान किया जाता है।
  • RSBY के अंतर्गत दिया जाने वाला स्मार्ट कार्ड केवल एक वर्ष के लिए ही मान्य होगा, इसके बाद कार्ड द्वारा निशुल्क चिकित्सा सेवा दोबारा प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपने कार्ड का नवीनीकरण करवाना होगा।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक लाभार्थियों को एक साल बाद अपने कार्ड का नविनीकरण करवाने हेतु केवल 35 रूपये का शुल्क भरना होगा।
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर गरीब परिवार भी बिना किसी आर्थिक समस्या के बेहतर इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की पात्रता

National Health Insurance Scheme के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आवेदक को योजना की पात्रता को पूरा करना आवश्यक है, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • RSBY के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक लाभार्थी भारतीय निवासी होने आवश्यक हैं।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले BPL कार्ड धारक होने चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने वाले आवेदकों को ही निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए RSBY कार्ड जारी किए जाते हैं।
  • आवेदक लाभार्थियों को सरकार द्वारा चयनित अस्पतालों में ही निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध करवाई जाएँगी, इसके अलावा वह अपने कार्ड का इस्तेमाल अन्य अस्पतालों में नहीं कर सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक और उसके परिवार दोनों को मिलाकर केवल परिवार के पाँच सदस्य ही योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

RSBY में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए आवेदक योजना से सम्बंधित सभी दस्तावेजों की जानकारी पढ़कर ही योजना में आवेदन करें।

1. आवेदक का आधारकार्ड 5. निवास प्रमाण पत्र
2. BPL राशन कार्ड 6. आय प्रमाण पत्र
3. पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैन कार्ड)7. मोबाइल नंबर/ पासपोर्ट साइज फोटो
4. जाति प्रमाण पत्र 8. बैंक की पासबुक

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन प्रक्रिया

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन हेतु आवेदक दी गई जानकारी को पढ़कर योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक योजना की आधिकरिक वेबसाइट पर विजिट करें। राष्ट्रीय-स्वास्थ्य-बिमा-ऑफिसियल
  • यहाँ आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • अब होम पेज पर आपको ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म का लिंक दिखाई देग, जिसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • अब फॉर्म के साथ माँगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड कर इसे सबमिट कर देना होगा, इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

RSBY के अंतर्गत नागरिकों को स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा सभी कमजोर BPL परिवारों की सूची को सभी सर्वेक्षण एजेंसियों द्वारा तैयार किया जाएगा, जिसके बाद लाभार्थी लिस्ट को बीमा पॉलिसी कार्यालय ऑफीसर में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसके बाद नीति एजेंटों द्वारा बीपीएल परिवारों को पॉलिसी का लाभ प्राप्त करने के लिए जानकारी प्रदान की जाएगी, जिसके बाद आवेदक लाभार्थियों को नामांकन के दिन अपने क्षेत्रों में लगे नामांकन शिविर में बुलाया जाएगा। आवेदकों को अपने स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण केंद्र में जाना होगा, जिसके बाद एजेंट द्वारा बायोमेट्रिक डाटा प्राप्त करने के लिए मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसमे आवेदकों के उँगलियों के निशान तथा फोटो ली जाएगी, जिसके बाद सारा डाटा ले लेने के बाद आवेदकों को 30 रूपये का शुल्क भी भरना होगा। इसके बाद अधिकारीयों द्वारा स्मार्ट कार्ड के साथ आवेदकों को सूचीबद्ध अस्पतालों की जानकारी भी प्रदान की जाएगी, यह प्रक्रिया 10 मिनट में पूरी हो जाएगी। इस तरह से आपको स्मार्ट कार्ड जारी कर दिए जाएँगे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) से जुड़े प्रश्न/उत्तर

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है ?

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार देश के सभी असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे BPL नागरिकों को समाजिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान करती है।

RSBY के अंतर्गत आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

RSBY के अंतर्गत आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.rsby.gov.in/ है।

Rashtriya swasthya Bima Yojana का आरम्भ कब किया गया था ?

Rashtriya swasthya Bima Yojana का आरम्भ 1 अप्रैल 2008 मे किया गया था।

National Health Insurance Scheme का संचालन कसी मंत्रालय द्वारा किया जाता है ?

National Health Insurance Scheme का संचालन पहले श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा किया जाता था, जिसके बाद अब RSBY स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा वर्ष 2015 से इसे कार्यान्वित किया जाता है।

RSBY के अंतर्गत आवेदन हेतु किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

RSBY के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक के पास उनका आधारकार्ड, पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैन कार्ड), निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, BPL राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि दस्तावेज होने आवश्यक है।

योजना के अंतर्गत आवेदकों को क्या-क्या लाभ प्रदान किये जाएँगे ?

योजना के अंतर्गत आवेदकों और उनके परिवार को बीमा पॉलिसी के तहत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ निशुल्क प्रदान किया जाएगा, जिसके अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर आवेदक को 30000 रूपये प्रति वर्ष का बीमा के साथ-साथ अस्पताल में जाने के लिए परिवाहन शुल्क के तौर पर 1000 रूपये का बीमा भी प्रदान किया जाता है। जिसमे हर बार जाँच करवाने जाने पर 100 रूपये का भुगतान किया जाता है।

योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक की क्या पात्रता निर्धारित की गई है ?

RSBY के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक भारतीय निवासी जो BPL कार्ड धारक होने चाहिए, केवल वही योजना में आवेदन हेतु पात्र होंगे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख में प्रदान कर दी है, हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या आपको इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नो का पूरा उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment