Rajasthan Vridha Pension List: वृद्धा पेंशन योजना की नई सूची जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के बुजुर्गो के लिए वृद्धा पेंशन योजना की शुरुआत की गयी है. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा बुजुर्गों को हर महीने 750 रुपए से लेकर 1,000 रुपए तक की पेंशन प्रदान की जाती है. हाल ही में सरकार द्वारा इस योजना की नयी लिस्ट जारी की गयी है जिसके तहत पात्र लाभार्थियों की नयी लिस्ट जारी की गयी है. जिन लोगो के नाम इस सूची में होंगे वही पेंशन पाने के हकदार है. सरकार द्वारा हर वर्ष पात्र लोगो की पहचान के लिए यह सूची जारी की जाती है. इस सूची के माध्यम से बुजुर्ग घर बैठे ही अपना नाम पेंशन लिस्ट में चेक कर सकते है. इस काम के लिए उन्हें अब इधर-उधर दौड़ लगाने की जरुरत नहीं है. चलिए जानते है कैसे

हर महीने मिलेगी 1,000 रुपए पेंशन

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के बुजुर्गो को आर्थिक सहायता देने के लिए हर महीने 60 वर्ष से ऊपर के लोगो को पेंशन का लाभ दिया जाता है. इसके लिए सरकार द्वारा राजस्थान वृद्धा पेंशन योजना (Rajasthan Vridha Pension scheme) शुरू की गयी है. इसमें प्रदेश का 60 वर्ष से ऊपर का कोई भी बुजुर्ग आवेदन कर सकता है. इस योजना के तहत 75 वर्ष से कम उम्र के लोगो को हर महीने 750 रुपए जबकि 75 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को हर महीने 1,000 रुपए की पेंशन प्रदान की जाती है.

सभी लोग तिमाही या छमाही आधार पर अपनी सुविधानुसार इस योजना के तहत पेंशन ले सकते है. प्रदेश के लाखो बुजुर्गो को इस योजना से सहारा मिला है खासतौर पर उन बुजुर्गो को जो की उम्र के इस पड़ाव पर किसी भी तरह का काम करने में असमर्थ है.

Rajasthan Vridha Pension List, ऐसे चेक करें अपना नाम

हाल ही में राजस्थान सरकार द्वारा Rajasthan Vridha Pension की नयी list जारी की गयी है. इसके तहत सभी पात्र लोगो को शामिल किया जाता है. Rajasthan Vridha Pension के तहत पात्र बुजुर्गो को नयी लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन, राजस्थान शासन की आधिकारिक वेबसाइट ssp.rajasthan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद इन स्टेप्स को फॉलो करे.

  • होमपेज पर Reports का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर ले.
  • इसके बाद नए विंडो पर आपके सामने  Beneficiary Reports का ऑप्शन होगा इस पर क्लिक कर ले.
  • अब आपके सामने जिलेवार लाभार्थी सूची दिखाई देगी इसमें से अपने जिले का चयन कर ले.
  • नए पेज पर आपको क्षेत्र का चयन करने के पश्चात् अपने सम्बंधित गाँव/तहसील के विकल्प को चुनना होगा.
  • क्षेत्र (शहरी/ग्रामीण) में आपके अपने गाँव या शहर जहाँ भी आप रहते है का चयन करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने अपने गाँव या शहर की पूरी सूची खुलकर सामने आ जाएगी जिसमें की आप अपना नाम चेक कर सकते है.

ये है जरुरी बाते

जानकारी के लिए बता दे की राजस्थान सरकार द्वारा बुजुर्गो को राहत प्रदान करते हुये Rajasthan Vridha Pension योजना के लिए ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन की सुविधा दी गयी है. इसके लिए उनका राजस्थान का स्थायी निवासी होना जरुरी है साथ ही वे 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हो.

Leave a Comment