राजस्थान एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन कैसे करें, Rajasthan SSO ID Login

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिको को सरकारी योजनाओ का लाभ देने के लिए राजस्थान एसएसओ आईडी (SSO ID Rajasthan) की शुरुआत की गयी है। यह राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिको के लिए शुरू किया गया ऐसा ऑनलाइन पोर्टल है जिस पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद नागरिक एक ही आईडी के माध्यम से सरकार द्वारा चलायी जा रही सभी योजना और सुविधाओं का लाभ ले सकते है। राजस्थान के सभी निवासियो को सरकारी सुविधाओं और योजनाओ का लाभ घर बैठे ही प्राप्त हो सके इसके लिए सरकार द्वारा इस पोर्टल को शुरू किया गया है। अब प्रदेशवासियों को जन आधार, भामाशाह, राजस्थान रोजगार सेवा, ई-मित्रा, निवास प्रमाणपत्र, इनकम सर्टिफिकेट, पेंशन, छात्रवृति, और बिजली पानी के बिल भरने और सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने जैसी सरकारी सेवाओं का उपयोग करने के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है। वे आसानी से SSO ID पोर्टल के माध्यम से इन सब सेवाओं का लाभ ले सकते है। इसके अलावा भी कई अन्य सेवाओं का लाभ इस पोर्टल के माध्यम से लिए जा सकता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको राजस्थान एसएसओ आईडी (Rajasthan SSO ID) सम्बंधित सभी जानकरियों से अवगत करवाएंगे साथ ही आप इस पोर्टल पर लॉगिन (Rajasthan SSO ID Login) की प्रक्रिया से भी अवगत होंगे।

राजस्थान एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन कैसे करें
राजस्थान एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन कैसे करें

राजस्थान सरकार द्वारा सभी सरकारी सेवाओं तक जनता की पहुँच सुलभ बनाने और सभी सेवाओं को आसानी से जनता तक पहुँचाने के लिए राजस्थान एसएसओ आईडी की शुरुआत की गयी है। इस SSO ID के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदेश के 100 से भी अधिक सरकारी विभागों को जोड़ा गया है ताकि लोगो को अलग-अलग योजनाओ का लाभ एक ही पोर्टल के माध्यम से मिल सके। सरकार द्वारा अब प्रदेश के सभी सरकारी विभागों डिजिटल बनाया जा रहा है ऐसे में सरकार द्वारा इन्हे जोड़ने के लिए ही SSO ID राजस्थान की शुरुआत की गयी है। अब सभी नागरिक आसानी से इस पोर्टल का यूज़ करके सरकारी विभागों की सेवाएँ प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान एसएसओ आईडी, Highlights

यहाँ दी गयी टेबल के माध्यम से आपको राजस्थान एसएसओ आईडी (Rajasthan SSO ID) से सम्बंधित महत्वपूर्ण हाइलाइट्स के बारे में जानकारी दी गयी है।

पोर्टल का नाम Rajasthan SSO (Rajasthan Single Sign On)
उद्देश्य राजस्थान के निवासियो को ऑनलाइन सरकारी सेवाएँ प्रदान करना
सम्बंधित राज्य राजस्थान प्रदेश
शुरू किया गया राजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थी राजस्थान के निवासी
लाभ सभी सरकारी सेवाएँ एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध
पात्रताएँ सरकार द्वारा निर्धारित, राजस्थान का स्थाई निवासी
आधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

Rajasthan SSO ID, उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा सभी सरकारी सेवाओं को नागरिको के द्वार पहुँचाने के लिए राजस्थान एसएसओ आईडी (Rajasthan SSO ID) पोर्टल की शुरुआत की गयी है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा सभी सरकारी विभागों को एक ही पोर्टल पर लाया गया है जिससे की नागरिको को अलग-अलग सेवाओं का उपयोग करने के लिए अलग-अलग आईडी की जरूरत ना पड़े। सरकार द्वारा राजस्थान प्रदेश के 100 से भी ज्यादा सरकारी विभागों को इस पोर्टल के माध्यम से जोड़ा गया है ताकि नागरिक एक ही मंच से सभी सरकारी योजनाओ का लाभ ले सके। इस पोर्टल के माध्यम से युवा सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन और पात्र छात्र सरकार द्वारा प्रदान स्कालरशिप के लिए भी आवेदन कर सकते है।

राजस्थान SSO पोर्टल का इस्तेमाल करने के लिए पात्र नागरिको को पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसके बाद उन्हें सरकार द्वारा यूजर ID और पासवर्ड प्रदान किया जायेगा। इस ID और पासवर्ड की मदद से वे लॉगिन करके सरकार द्वारा संचालित सभी सेवाओं का लाभ ले सकते है। साथ ही इसमें सरकार द्वारा उद्योगों और सरकारी कर्मचारियों को भी लॉगिन की सुविधा दी गयी है ताकि वे भी आसानी से इस सेवा का उपयोग कर सके। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा सरकारी विभागों, उद्योगों और नागरिको को सेवा प्रदान करने हेतु एकीकृत एकीकृत पोर्टल जारी किया गया है ताकि सभी को सुलभता हो सके।

राजस्थान एसएसओ आईडी के लिए जरुरी पात्रताएं

राजस्थान एसएसओ आईडी बनाने के लिए आवेदक को राजस्थान का स्थाई निवासी होना जरुरी है इसके अतिरिक्त उसके पास वैलिड पहचान पत्र और राजस्थान सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र जैसे जन-आधार, भामाशाह ID या अन्य दस्तावेज होने जरुरी है। साथ ही वह राजस्थान सरकार द्वारा निर्धारित की गयी अन्य पात्रताओं को भी पूरी करता हो।

ये है जरुरी दस्तावेज

राजस्थान एसएसओ आईडी (Rajasthan SSO ID) बनाने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। इसके लिए आप निम्न में से किसी भी ID से रजिस्ट्रेशन प्रकिया पूरी कर सकते है।

  • आधार-कार्ड
  • जन-आधार (राजस्थान सरकार द्वारा जारी)
  • भामाशाह कार्ड
  • गूगल अकाउंट द्वारा (Gmail द्वारा)
  • फेसबुक अकाउंट द्वारा
  • बी आर एन (BRN) का उपयोग (उद्योगों के लिए)
  • एस आई पी एफ आईडी (SIPF ID) का उपयोग करके (Govt Employ के लिए)

ऊपर दी गयी IDs का यूज़ करके आप राजस्थान SSO पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है। हालांकि यह ध्यान रखना जरुरी है की बी आर एन (BRN) का उपयोग सिर्फ उद्योग में रजिस्ट्रेशन के लिए जबकि एस आई पी एफ आईडी (SIPF ID) का उपयोग सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के रजिस्ट्रेशन के लिए किया जायेगा।

Rajasthan SSO ID, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से Rajasthan SSO ID के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

  • सबसे पहले इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/ पर जायें। आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।
Rajasthan SSO ID Registration
Rajasthan SSO ID Registration
  • होमपेज पर दाहिनी साइड में Registration का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दे।
Rajasthan SSO ID Registration.Process
Rajasthan SSO ID Registration.Process
  • इसके बाद Citizen, Udhyog और Govt Employees के ऑप्शन में से Citizen के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
Rajasthan SSO ID Registration.Citizen login
Rajasthan SSO ID Registration.Citizen login
  • इसके बाद आपको जन-आधार, भामाशाह, गूगल अकाउंट, फेसबुक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने का ऑप्शन दिखेगा।
Rajasthan SSO ID Registration.Choose your ID.
Rajasthan SSO ID Registration.Choose your ID.
  • इन विकल्पों में से उपयुक्त विकल्प चुनकर ID एंटर कर दे। इसके बाद Next के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Rajasthan SSO ID Registration. Enter your ID
Rajasthan SSO ID Registration. Enter your ID
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा और जरुरी दस्तावेज भी अपलोड कर दे। साथ ही अन्य फॉर्मलिटीज भी पूरी कर दे।
  • इसके बाद आपको यूजर ID और पासवर्ड दिया जायेगा जिसकी मदद से आप लॉगिन कर सकते है।

इन आसान से स्टेप्स से आप आसानी से SSO राजस्थान पोर्टल के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

राजस्थान SSO ID , लॉगिन

राजस्थान SSO पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले राजस्थान SSO की आधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/ पर जायें।
Rajasthan SSO ID Registration
Rajasthan SSO ID Registration
  • होमपेज पर Login का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
Rajasthan SSO ID Registration Login
Rajasthan SSO ID Registration Login
  • इसके बाद आपको अपनी डिजिटल ID/ SSO ID/ User Name, पासवर्ड और कैप्चा कोड भरकर Login करना होगा।
Rajasthan SSO ID Registration.login process
Rajasthan SSO ID Registration.login process
  • लॉगिन करने के बाद आप सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते है।

इन आसान स्टेप्स से आप SSO राजस्थान पोर्टल पर लॉगिन करके विभिन सेवाओं के लिए आसानी से आवेदन कर सकते है।

सभी सुविधायें एक ही छत के नीचे

SSO पोर्टल राजस्थान द्वारा सरकार ने सभी सरकारी विभागों को एक ही पोर्टल के नीचे ला दिया है जिससे नागरिको को अलग-अलग सरकार योजनाओ में आवेदन करने के लिए अलग-अलग साइट्स को विजिट करने और अन्य फॉर्मलिटीज के झंझट से मुक्ति मिलेगी। SSO ID राजस्थान द्वारा वे एक ही ID की मदद से सभी सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे जिससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

राजस्थान एसएसओ आईडी से जुड़े प्रश्न और उनके उतर (FAQ)

राजस्थान एसएसओ आईडी क्या है ?

राजस्थान एसएसओ आईडी राजस्थान सरकार द्वारा नागरिको को जारी की जाने वाली ID है जिसके माध्यम से वे विभिन सरकारी सेवाओं के लिए एक ही ID के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

इस आईडी के क्या फायदे है ?

राजस्थान SSO ID बनाने से आपको विभिन सरकारी सेवाओं के लिए अलग-अलग ID बनाने के झंझट से मुक्ति मिलेगी और वे इसकी मदद से सभी सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन कर पाएंगे।

Rajasthan SSO ID कैसे बनाये ?

SSO ID बनाने के लिए ऊपर दिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। इसमें दिए स्टेप्स का पालन करके आप आसानी से Rajasthan SSO ID के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

इस ID को बनाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

SSO ID बनाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/ है। इस पर जाकर आप आसानी से SSO ID के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Leave a Comment