राजस्थान रोजगार मेला 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, Rajasthan Rojgar Mela

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओ को रोजगार देने के लिए समय -समय पर अलग-अलग योजनाएँ लांच की जाती है। सरकार द्वारा प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को रोजगार देने के लिए अलग-अलग जिलों में रोजगार मेलों (Rajasthan Rojgar Mela) का आयोजन किया जाता है जिससे की रोजगार की चाह रखने वाले युवाओ को विभिन कंपनियों के माध्यम से रोजगार दिया जा सके। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले है राजस्थान रोजगार मेला 2022 (Rajasthan Rojgar Mela) में आवेदन करने करने के लिए पात्रताएं, दस्तावेज और अन्य जरुरी योग्यताये क्या है? साथ ही आप इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान रोजगार मेला 2022 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया भी सीखेंगे।

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2022

राजस्थान रोजगार मेला
Rajasthan rojgaar Mela Online Registration

Rajasthan Rojgar Mela, उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओ को निजी क्षेत्रों में रोजगार प्रदान करने के लिए Rajasthan Rojgar Mela की शुरुआत की गयी है। इसके माध्यम से सरकार द्वारा प्रदेश के विभिन जिलों में समय-समय पर रोजगार मेलों का आयोजन किया जाता है जिससे की युवाओ को रोजगार प्रदान किया जा सके। इसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा विभिन कंपनियों से टाई-अप किया जाता है ताकि कंपनी में रिक्तियाँ होने वे डाटा पोर्टल पर अपलोड करके रिक्तियों के बारे में सूचित कर सके। कंपनियों द्वारा रोजगार मेलो के माध्यम से युवाओ को उनकी शैक्षिक योग्यता और कार्य अनुभव के आधार पर जॉब दी जाती है।

राजस्थान रोजगार मेला 2022 (Rajasthan Rojgar Mela) के तहत भाग लेने वाले बेरोजगार युवाओ को सम्बंधित जिले के रोजगार नियोजन कार्यालय में पंजीकरण करवाना जरुरी है। साथ ही सरकार द्वारा कंपनियों को भी पंजीकरण की सुविधा दी गयी है ताकि सम्बंधित कंपनी में रिक्तियाँ होने पर पोर्टल के माध्यम से डाटा अपलोड किया जा सके। रोजगार मेलो के माध्यम से सरकार द्वारा नियोक्ताओं और रोजगार के इच्छुक युवाओ को शामिल किया जाता है ताकि शिक्षित युवाओ को रोजगार दिया जा सके।

योजना के लाभ

राजस्थान रोजगार मेला 2022 (Rajasthan Rojgar Mela) के तहत सरकार द्वारा युवाओ के लिए रोजगार मेलो का आयोजन किया जाता है। इससे युवा रोजगार मेलो में भाग लेने के लिए आवेदन कर सकते है साथ ही कम्पनियाँ भी अपने यहाँ रिक्तियों के लिए इन मेलो के माध्यम से उपयुक्त उम्मीदवार का चयन कर सकती है। रोजगार मेले के माध्यम से प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को रोजगार के मौके मिलते है जिसके लिए उनका आधिकारिक पोर्टल पर पंजीकरण होना जरूरी है।

ये है जरुरी दस्तावेज

राजस्थान रोजगार मेला 2022 (Rajasthan Rojgar Mela) में रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक आवेदकों के पास निम्न दस्तावेज होने जरूरी है।

  • आधार-कार्ड
  • निवास प्रमाण-पत्र
  • शैक्षिक दस्तावेज (अधिकतम शैक्षिक योग्यता)
  • कौशल प्रमाण पत्र (Skill Certificate)
  • वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट (अगर कोई हो तो )
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

राजस्थान रोजगार मेला 2022 (Rajasthan Rojgar Mela) में आवेदन करने के लिए आवेदक को राजस्थान का स्थाई निवासी होना जरुरी है इसके अतिरिक्त उसके पास सम्बंधित जिले के सेवायोजन कार्यालय में भी पंजीकृत होना चाहिए।

Rajasthan Rojgar Mela 2022, ऐसे करे आवेदन

राजस्थान रोजगार मेला 2022 के तहत रोजगार मेलो में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

राजस्थान रोजगार मेला
  • होमपेज पर Job seeker : Quick Registration के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपके पास Job Seeker : Register form खुल जायेगा।
Rajasthan rojgaar Mela,.registration process
Rajasthan rojgaar Mela,.registration process
  • इसमें अपना नाम, वार्षिक सैलरी डिटेल्स और जॉब प्रेफरन्स भर दे।
  • इस फॉर्म में सभी सम्बंधित दस्तावेजों को अपलोड करके क्वालिफिकेशन और स्किल डिटेल्स भी भर दे ।
Rajasthan rojgaar Mela, Details
Rajasthan rojgaar Mela, Details
  • साथ ही इसी फॉर्म में अन्य औपचारिकताएँ भी पूरी करके इस फॉर्म को सबमिट कर दे।
Rajasthan rojgaar Mela,.Form Submission
Rajasthan rojgaar Mela,.Form Submission

इन आसान से चरणों से आप राजस्थान रोजगार मेला 2022 के लिए आवेदन कर सकते है। साथ ही इस पोर्टल पर कंपनियों को भी पंजीकरण का ऑप्शन दिया गया है जिसके माध्यम से वे भी पंजीकरण करके रोजगार मेलो में भाग ले सकती है।

पोर्टल पर ऐसे करे लॉगिन

सरकार द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से आवेदकों को लॉगिन की सुविधा भी दी गयी है। इसके लिए वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर होमपेज पर Login के ऑप्शन पर क्लिक कर ले। इसके बाद यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड भरकर वे लॉगिन कर सकते है।

Rajasthan rojgaar Mela रजिस्ट्रेशन सम्बंधित महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब (FAQ)

राजस्थान रोजगार मेला क्या है ?

राजस्थान रोजगार मेला राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओ को रोजगार देने के लिए शुरू किया गया है। इसके तहत प्रदेश सरकार द्वारा विभिन जिलों में समय-समय पर रोजगार मेलो का आयोजन किया जाता है ताकि शिक्षित युवाओ को इन मेलो के माध्यम से रोजगार प्रदान किया जा सके।

क्या हर किसी को इन रोजगार मेलो के अंतर्गत रोजगार मिलेगा ?

राजस्थान सरकार द्वारा इन रोजगार मेलो का आयोजन मुख्यत प्रदेश के शिक्षित युवाओ को रोजगार प्रदान करने के लिए किया जाता है। अगर आप इन मेलो में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपको सरकार द्वारा निर्धारित योग्यताओं को पूरा करना होगा।

राजस्थान रोजगार मेला में आवेदन कैसे करे ?

ऊपर दिए गए आर्टिकल में बताये स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से राजस्थान रोजगार मेला के लिए आवेदन कर सकते है।

राजस्थान रोजगार मेला में रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकरिक वेबसाइट क्या है ?

प्रदेश में रोजगार मेलों में आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://itjobfair.rajasthan.gov.in/ है। आप सभी स्टेप्स को पूरा करके रोजगार मेलो के लिए आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment