राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, Rajasthan Yuva Sambal Yojana

Rajasthan Yuva Sambal Yojana 2022: देश में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या आए-दिन बढ़ने से बहुत से शिक्षित युवाओं के पास डिग्री या डिप्लोमा होने के बाद भी रोजगार उपलब्ध नहीं हो पाता, ऐसे में ऐसे बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए केंद्र व राज्य सरकार समय-समय पर नई योजनाओं की शुरुआत से उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के निरंतर प्रयास करती है और कई बार अधिक रोजगार उत्पन्न ना होने पर नागरिकों को रोजगार मिलने तक बेरोजगारी भत्ते जैसी सुविधाओं का भी लाभ प्रदान करती है जिससे नागरिकों को अपने आर्थिक खर्चे के लिए दूसरों पर निर्भर ना रहना पड़े, ऐसी ही एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना के नाम से की गई है, जिसके माध्यम से युवाओं को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करने के लिए सरकार इन्हे प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता प्रदान करती है।

राज्य के जो भी युवा राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में आवेदन करना चाहते हैं वह डिपार्टमेंट ऑफ़ स्किल, एम्प्लॉयमेंट एंटरप्रन्योरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। इसके लिए योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को सरकार द्वारा क्या लाभ प्रदान किया जाएगा, योजना में आवेदन हेतु उन्हें इसकी किन पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और वह किस प्रकार आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, इसकी जानकारी वह हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना ऑनलाइन आवेदन, Rajasthan Yuva Sambal Yojana
राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना ऑनलाइन आवेदन, Rajasthan Yuva Sambal Yojana

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2022

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी द्वारा मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना की शुरुआत की गई है। जिसके माध्यम से सरकार राज्य के उन सभी शिक्षित नागरिकों को सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ते के रूप में आर्थिक सहयोग प्रदान करवा रही है, जो पूरी तह बेरोजगार है और अपने आर्थिक खर्चो का वहन खुद से नहीं कर पाते ऐसे सही बेरोजगार शिक्षित नागरिकों को सरकार योजना के माध्यम से प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता का लाभ देती है, जिसमे शिक्षित युवक को पहले 3,000 रूपये भत्ता राशि जारी करती थी वहीं अब इसे बढ़ाकर 4,000 रूपये प्रतिमाह कर दिया गया है और शिक्षित युवती, ट्रांसजेंडर और विकलांग लाभार्थियों को पहले 3,500 रूपये भत्ता राशि प्रदान की जाती थी, उसे बढाकर 4,500 रूपये प्रतिमाह कर दिया गया है यह राशि लाभार्थियों के बैंक खाते ट्रांसफर की जाती है, जिससे लाभार्थी मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि से आत्मनिर्भर होकर रोजगार की तलाश बिना किसी आर्थिक समस्या के कर सकेंगे

Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana : Details

योजना का नाम राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना
शुरू की गई राजस्थान सरकार द्वारा
संबंधित विभाग डिपार्टमेंट ऑफ़ स्किल, एम्प्लॉयमेंट एंटरप्रन्योरशिप
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थी राज्य के बेरोजगार शिक्षित नागरिक
योजना का उद्देश्य युवाओं को बेरोजगारी भत्ते के रूप
में आर्थिक सहायता प्रदान करना
श्रेणीराज्य सरकारी योजना
बेरोजगारी भत्ता राशि युवाओं के लिए – 4000 रूपये प्रतिमाह
युवती के लिए – 4500 रूपये प्रतिमाह
आधिकारिक वेबसाइट http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2022 इंटर्नशिप अनिवार्य

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को इंटर्नशिप करना अनिवार्य हैं, जिसमे नागरिक को योजना के तहत इंटर्नशिप या ट्रेनिंग के ऑप्शन का चयन करना होगा। योजना के तहत नागरिकों को भत्ते का लाभ तभी प्राप्त हो सकेगा, जब वह पूरे सप्ताह में 4 से 5 घंटे रोजाना इंटर्नशिप पूरी करेंगे, यदि आवेदक अपनी इंटर्नशिप पूरी नहीं करते हैं और बीच में ही छोड़ देते हैं तो उन्हें योजना के तहत दिया जाने वाला बेरोजगारी भत्ते का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा। सरकार द्वारा योजना के तहत दो लाख लाभार्थियों को योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना में राज्य के 42439 नागरिकों द्वारा इंटर्नशिप के विकल्प पर चयन किया गया है और 7639 युवा नागरिकों द्वारा रीपैकेज वर्जन के तहत स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग के ऑप्शन का चयन किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के जिन नागरिकों के पास उनका डिग्री या डिप्लोमा नहीं है उन्हें राजस्थान स्किल एंड लाइवलीहुड डेवलपमेंट कॉपोरेशन द्वारा जारी तीन महीने का डिप्लोमा प्राप्त करना अनिवार्य है, जिसके बाद बेरोजगारी भत्ते का लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें अपने सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा।

युवा सम्बल योजना को लेकर बनाए गए नियम व आदेश को राज्य सरकार द्वारा 1 जनवरी 2022 से लागू कर दिया गया था, इस इंटर्नशिप को कराने के लिए विभाग एवं एजेंसी आवंटित करने के लिए जिला स्तर पर कमेटी भी तैयार की जाएगी। जिसके तहत इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों को बनाए गए ड्रेस कोड का पालन करना होगा, जिसमे उन्हें टी शर्ट, पेंट, जैकेट, जैकेट पहनकर आनी होगी, इंटर्नशिप का समय पूरा 90 दिन का होगा। जिसमे युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान समय पर प्रॉपर ड्रेस कोड में आना होगा।

राजस्थान युवा सम्बल योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा युवा सम्बल योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में बेरोजगारी की समस्या से परेशान नागरिकों को आत्मनिर्भर बनने में सहयोग देना है। इससे ऐसे बहुत से शिक्षित युवा जो शिक्षित होने के बाद भी रोजगार न मिलने की समस्या से परेशान हैं और ना ही उनके पास आय का कोई बेहतर साधन हैं, जिससे वह आने स्वरोजगार की स्थापना कर सकें ऐसे सभी नागरिकों को सरकार रोजगार मिलने तक उन्हें आर्थिक रूप से शसक्त बनाने के लिए योजना के माध्यम से बेरोजगारी भत्ता प्रदान करती है। यह लाभ राज्य के केवल शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को दिया जाता है, जिससे वह अपने रोजगार की तलाश में होने वाले खर्चे या आवश्यक जरूरतों को खुद से आत्मनिर्भर होकर उठा सकेंगे। इसके लिए युवा सम्बल योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को सरकार दो साल तक बेरोजगारी भत्ते का लाभ देती है, जिससे उन्हें अपने खर्चों के लिए किसी और पर निर्भर न रहना पड़े।

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा उन बेरोजगार शिक्षित नागरिकों को बेरोजगारी भत्ते के रूप में आर्थिक सहयोग देने के लिए की गई है, जिनके पास कोई रोजगार न होने से वह पूरी तरह बेरोजगार हैं।
  • युवा सम्बल योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को सरकार द्वारा प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता की राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।
  • इस योजना का संचालन व मॉनिटरिंग रोजगार विभाग द्वारा किया जाता है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिक घर बैठे ही योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना के तहत आवेदक युवा को प्रतिमाह 4000 रूपये और युवती को 4500 रूपये प्रतिमाह भत्ता दिया जाता है।
  • पात्र लाभार्थियों को योजना के तहत दी जाने वाली भत्ता राशि दो साल तक प्रदान की जाएगी, इसी बीच यदि आवेदक को कहि रोजगार प्राप्त हो जाता है, तो उसे मिलने वाला बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ सभी लाभार्थियों को प्राप्त हो सके, इसके लिए योजना के बेहतर संचालन हेतु सरकार द्वारा रोजगार विभाग को बजट जारी किया गया है।
  • राज्य के एक लाख से अधिक अभियार्थियों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • युवा सम्बल योजना के तहत इंटर्नशिप कर रहे नागरिकों के हर महीने इंटर्नशिप सर्टिफिकेट एसएसओ आईडी पोर्टल पर उपलोड कर दिए जाएँगे।
  • योजना में किसी विभाग या इंस्टीट्यूट से लोन लेकर अपने रोजगार की शुरुआत करने वाले नागरिक को लोन के रूप में ब्याज आधारित अनुदान बेरोजगारी भत्ता की दर से पुरुष को 48 हजार और ट्रांसजेंडर, महिला को 54 हजार वार्षिक दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त कर नागरिक अपने आर्थिक खर्चे खुद से आत्मनिर्भर होकर उठा सकेंगे।
  • लाभार्थी द्वारा योजना में अपलोड किए गए प्रमाण पत्रों की जाँच अधिकारी द्वारा की जाएगी, जिसकी जाँच सफल होने के बाद उन्हें योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।
  • राज्य के नागरिकों को रोजगार मिलने तक तक सहायता राशि प्राप्त हो सकेगी, जिससे उन्हें आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पडेगा।

Rajasthan Yuva Sambal Yojana की पात्रता

योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ मिल सकेगा, इसके लिए सभी पात्रता की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना में आवेदन के लिए आवेदक राजस्थान के स्थाई निवासी होने आवश्यक हैं।
  • योजना में आवेदन करने वाले उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए।
  • राज्य के शिक्षित युवा और युवती जिनके पास कोई रोजगार नहीं है या वह पूरी तरह से बेरोजगार हैं वह युवा सम्बल योजना में आवेदन के पात्र होंगे।
  • इस योजना का लाभ एक परिवार के दो सदस्यों को ही प्राप्त हो सकेगा।
  • यदि आवेदक के पास किसी तरह का रोजगार उपलब्ध है या अपना स्वरोजगार है तो वह योजना में आवेदन के पात्र नहीं होंगे।
  • योजना में आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के युवा की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए, एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट दी गई है, यानी 21 से 35 वर्ष के युवा आवेदन के पात्र माने जाएँगे।
  • अन्य राज्य के अभियार्थी जो राजस्थान में रह रहे हैं वह योजना मे आवेदन के पात्र नहीं होंगे।
  • जो आवेदक स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं या उनकी पढ़ाई पूरी हो चुकी है तो वह भी योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • यदि आवेदनकर्ता किसी सरकारी कार्यालय में कार्यरत हैं तो वह आवेदन के पात्र नहीं होंगे।

योजना के अपात्र नागरिक

ऐसे नागरिक जो योजना की पात्रताओं को पूरा नहीं करते हैं वह योजना में आवेदन के लिए अपात्र माने जाएँगे जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • वह नागरिक जिनके पास किसी तरह का रोजगार उपलब्ध है वह योजना में आवेदन नहीं कर सकेंगे।
  • यदि आवेदनकर्ता किसी सरकारी कार्यालय में कार्यरत हैं तो वह आवेदन के पात्र नहीं होंगे।
  • केंद्र व राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई किसी योजना के तहत छात्रवृत्ति या सहायता का लाभ प्राप्त कर रहें हैं, वह योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन के पात्र नहीं होंगे।
  • यदि कोई नागरिक मनरेगा के तहत रोजगार प्राप्त कर रहे हैं तो वह आवेदन के पात्र नहीं होंगे।
  • जिन आवेदकों के परिवार की वार्षिक आय दो लाख रूपये से अधिक है वह आवेदन के पात्र नहीं होंगे।
  • योजना में आवेदन के लिए यदि किसी आवेदक को सरकारी वभाग से निष्काषित कर दिया गया हैं, तो वह भी योजना में आवेदन नहीं कर सकेंगे।
  • वह नागरिक जो जो अक्षत योजना 2007, अक्षत कौशल योजना 2009 आदि का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, वह युवा सम्बल योजना 2022 में आवेदन के पात्र नहीं होंगे।

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना के आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपृर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनके बिना योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक की पासबुक

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो नागरिक योजना की पात्रता को पूरा करते हैं और योजना का लाभ लेने के लिए इसमें आवेदन करना चाहते हैं, वह आवेदन की प्रक्रिया यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • युवा सम्बल योजना में आवेदन के लिए आवेदक सबसे पहले डिपार्टमेंट ऑफ़ स्किल, एम्प्लॉयमेंट एंटरप्रन्योरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। Mukhyamantri-Yuva-sambal-yojana-online-apply
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको मेन्यू के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने बहुत से विकल्प खुलकर आ जाएँगे, जिसमे आपको जॉब सीकर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप Apply For Unemployment Allowance के लिंक पर क्लिक कर दें। Yuva-sambal-yojana-registration
  • रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आप सीधे RSSO की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँच जाएँगे।yuva-sambal-yojana-apply
  • यहाँ आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। Mukhyamantri-yuva-sambal-yojana-registration
  • अब आपको अपनी श्रेणी अनुसार उद्योग या फिर गवर्नमेंट एम्प्लॉयी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको SSO ID प्राप्त हो जाएगी।
  • अब आपको SSO ID, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को भरकर लॉगिन करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में माँगे दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा।
  • सारी जानकारी भरकर आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Yuva Sambal Yojana आवेदन स्थिति देखने की प्रक्रिया

जिन नागरिकों द्वारा योजना में आवेदन किया गया है, वह अपने आवेदन की स्थिति की जाँच भी पोर्टल पर कर सकेंगे, इसके लिए वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले डेवलपमेंट ऑफ़ स्किल, एम्प्लॉयमेंट एंटरप्रन्योरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको मेन्यू के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब नए पेज में आपको SSO ID, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज में आप एप्लीकेशन आईडी भरकर सर्च के बटन पर क्लिक कर दें।
  • सर्च पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपके आवेदन की स्थिति खुलकर आ जाएगी।
  • इस तरह आप अपने आवेदन स्थिति की जाँच कर सकेंगे।

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगार शिक्षित नागरिकों को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए शुरू की गई है, जिसके माध्यम से सरकार नागरिकों को रोजगार मिलने तक प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ते का लाभ प्रदान करवाती है, जिससे वह आत्मनिर्भर होकर अपने खर्चे खुद से उठा सकें।

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना में आवेदन के लिए आवेदक डेवलपमेंट ऑफ़ स्किल, एम्प्लॉयमेंट एंटरप्रन्योरशिप की आधिकारिक वेबसाइट http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/ पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी किन पात्रताओं को पूरा करना होगा ?

योजना में आवेदन के लिए राजस्थान के स्थाई निवासी नागरिक जो शिक्षित हैं और उनके पास किसी तरह का रोजगार उपलब्ध नहीं है वह योजना में आवेदन कर सकेंगे, इसके साथ ही आवेदन करने वाले नागरिक के परिवार की वार्षिक आय दो लाख रूपये से कम है और उन्हें किसी अन्य छात्रवृत्ति या सहायता योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, तो वह योजना में आवेदन के पात्र होंगे।

Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana में आवेदक लाभार्थियों को क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

योजना में आवेदन करने वाले युवक लाभार्थी को प्रतिमाह 4000 रूपये और युवती को 4500 रूपये की आर्थिक भत्ता राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना से संबंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना से संबंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या के लिए आवेदक इसके हेल्पलाइन नंबर: 0141-2368850 पर संपर्क कर सकते हैं।

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment