Rajasthan Kusum Yojana: नये सोलर पंप के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अपना पंजीकरण

Rajasthan Kusum Yojana: राजस्थान सरकार ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर राजस्थान कुसुम योजना को शुरू किया है। यह योजना किसानों के लिए बनायीं गयी है। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप प्रदान करेगी। किसानों की आय दोगुनी और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार कई सारे प्रयास कर रही है। Rajasthan Kusum Yojana किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी। जिसके माध्यम से वह सौर ऊर्जा के जरिये सोलर पंप द्वारा अपने खेतों में सिंचाई कर सकेंगे और अतिरिक्त ऊर्जा प्राप्त होने पर उसे बिजली विभाग को बेच भी सकेंगे जिससे उनकी आय में भी वृद्धि हो सकेगी।

जैसा की आप जानते ही होंगे पहले के सोलर पंप बिजली द्वारा इस्तेमाल किये जाते थे जिससे किसानों को बहुत ज्यादा बिजली का बिल का भुगतान करना पड़ता था लेकिन अब वह आसानी से सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर सकेंगे। जो भी आवेदक किसान योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है वह जल्द से जल्द घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर द्वारा नए सोलर पंप के लिए आवेदन कर सकते है।

योजना को शुरू करने का उद्देश्य

योजना को शुरू करने का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है यह तो सभी जानते है कि आधी से ज्यादा जनसंख्या कृषि पर निर्भर है। इसके चलते कई बार किसान नागरिकों की फसले कई प्राकृतिक आपदाओं के कारण बर्बाद हो जाती है जिससे उन्हें कई साड़ी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है ऐसे में उन्हें बैंक से लोन लेकर किसान अपनी भरपाई करते है परन्तु समय पर लोन न चुकाने के कारण वह आत्महत्या तक कर लेते है। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने कुसुम योजना को दोबारा शुरू किया।

किसानों को करना होगा केवल 10% का भुगतान

योजना के माध्यम से सरकार किसानों को सोलर पंप प्रदान करेगी। सोलर पंप खरीदने के लिए 90% राशि का भुगतान केंद्र व राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा केवल 10% का भुगतान किसानों को करना है। यह योजना किसान भाइयों के लिए बहुत ही लाभकारी है। योजना का लाभ लेने के लिए किसान अपना पंजीकरण ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से पूरा कर सकेंगे।

योजना के तहत दिए जाने वाले सोलर पंप का भुगतान 90% सरकार की तरफ से होगा। जिसमे 30% केंद्र सरकार, 30% राज्य सरकार और 30% नाबार्ड करेगी।

ये है Rajasthan Kusum Yojana हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदन करते समय आवेदक के पास सभी जरुरी दस्तावेज जैसे: अपना आधार कार्ड, पहचानपत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, भूमि की डिटेल्स, मूल निवास प्रमाणपत्र, बैंक पास बुक, आय प्रमाणपत्र आदि होने जरुरी है।

ऐसे करें राजस्थान कुसुम योजना का पंजीकरण

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट (http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx) पर आना है।
  • जिसके बाद आपको होम पेज पर कुसुम योजना का आवेदन करें पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों को भर देना है।
  • और साथ ही मांगे ए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • अब आपको सोलर पंप के लिए 10% राशि का भुगतान करना है।
  • जिसके बाद आपको सोलर पंप उपलब्ध हो जायेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment