Rajasthan Karj Mafi Yojana: किसानों का 2 लाख रुपये का कर्ज माफ़, ऐसे देखें अपना नाम

Rajasthan Karj Mafi Yojana: राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के किसानो के लिए शुरू की गयी राजस्थान कर्ज माफी योजना के तहत प्रदेश के किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ़ किया जाता है. मुख्यमंत्री गहलोत ने पद सँभालने के कुछ ही समय में प्रदेश के किसानों के कर्ज माफ़ी के लिए इस योजना की घोषणा की थी जिससे की किसानो को भी राहत मिले. सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन मांगे थे. जिन भी किसानो ने Rajasthan Karj Mafi Yojana में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया था उनके लिए खुशखबरी है. सरकार द्वारा अब उन किसानों की सूची आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड कर दी गयी है जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन किया था. अगर आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया था तो चलिए जानते है कैसे आप अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते है.

किसानों को मिलेगी राहत

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत छोटे और मंझोले किसानो का 2 लाख रुपए का कर्ज माफ़ किया जायेगा. इसके लिए सरकार द्वारा 18,000 करोड़ रुपए का बजट रखा है. इस योजना में वे ही किसान पात्र होंगे जो इन शर्तों को पूरा करते हो.

  • जिन किसानो के पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि है.
  • वे किसान जो छोटे और मंझोले श्रेणी में आते हों.
  • सीमान्त किसानो को ही प्राथमिकता दी जाएगी.

इस श्रेणी में उन किसानो को जिनका 50,000 रुपए का कर्जा वसुंधरा राजे सरकार ने माफ़ कर लिया था अब उनके 1.50 लाख रुपए का कर्जा राजस्थान सरकार द्वारा माफ़ किया जायेगा.

जो किसान लघु और सीमान्त श्रेणी के किसानो में नहीं आते पर उन्होंने पिछली सरकार में द्वारा अनुपातिक आधार पर कर्ज माफी की गयी थी उनकी शेष राशि को इस योजना में एडजस्ट कर दिया जायेगा.

ऐसे चेक करें राजस्थान कर्ज माफी योजना में अपना नाम

जिन भी किसानो ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया था उनमें सभी पात्र किसानो की सूची सरकार द्वारा अब सरकारी पोर्टल पर अपलोड कर दी गयी है. जिन भी लोगो का नाम इस सूची में शामिल होगा सरकार उनका 2 लाख रुपए का कर्ज माफ़ कर देगी. आप भी इस तरह से इस सूची में अपना नाम देख सकते है

अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://lwa.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा. होमपेज पर आपको Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब इन् स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना नाम चेक करे.

  • सर्च के बाद आप योजना का साल चुन ले.
  • इसके बाद आपको Bank Name/ बैंक का नाम, Branch Name/ ब्रांच का नाम और PACS Name/ पैक्स का नाम चुनना होगा.
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दे.

किसान कर्ज माफ़ी के सभी लाभार्थियों की सूची आपके सामने होगी जिसमें से आप अपना नाम खोज सकते है.

किसानों को मिलेगी कर्ज से मुक्ति

इस योजना के द्वारा सरकार ने प्रदेश के किसानों को कर्ज से मुक्ति देने का बीड़ा उठाया है. जो किसान अपनी खेती की जरूरतों जैसे बीज. खाद और कीटनाशको को खरीदने के लिए कर्ज लेते है पर किसी कारणवश उसे लौटा नहीं पाते सरकार द्वारा अब उनको राहत दी गयी है. अब वे कर्ज मुक्त होकर खेती करके उत्पादन बढ़ा सकते है.

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment