(Jan Aadhaar) राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण ऐसे करें

राजस्थान जन आधार कार्ड राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के निवासियो को जारी किया जाने वाला 10 अंकीय कार्ड है जिससे सरकार न सिर्फ प्रदेश के सभी निवासियो का डेटाबेस बनाने हेतु उपयोग करती है अपितु इस कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा शुरू की गयी विभिन योजनाओं का लाभ सीधे लोगो तक एक ही कार्ड द्वारा आसानी से पहुंचाया जा सकता है। अगर आप भी राजस्थान प्रदेश के निवासी है और राजस्थान जन आधार कार्ड (Jan Aadhaar Card) के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख में हम आपको बताएँगे की राजस्थान जन आधार कार्ड क्या है। आप राजस्थान जन आधार कार्ड हेतु पंजीकरण कैसे करे एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी। साथ ही आप जानेंगे की राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण का आसान प्रोसेस तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े।

राजस्थान जन आधार कार्ड को प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार द्वारा शुरू किया गया है ताकि एक ही कार्ड से प्रदेश के लोगो को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके। इस कार्ड के द्वारा प्रत्येक परिवार को एक कार्ड (Jan Aadhaar Card) प्रदान किया जाएगा जिसमें उस परिवार के सभी सदस्यों का विवरण रहेगा एवं इस कार्ड से सरकार द्वारा लोगो को एक ही कार्ड से अलग-अलग योजनाओं का लाभ मिलेगा।

क्या है राजस्थान जन आधार कार्ड (Jan Aadhaar Card) के लाभ

राजस्थान जन आधार कार्ड के मुख्य लाभ निम्न है।

  • इस कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का विवरण रहेगा।
  • परिवार को इस कार्ड से सभी सरकारी योजनाओ का लाभ पहुंचाया जा सकेगा।
  • सरकार के पास राज्य के लोगो का डेटाबेस रहेगा।
  • अलग-अलग सरकारी योजनाओं हेतु एक ही कार्ड का उपयोग किया जा सकेगा।
  • प्रत्येक परिवार का एक यूनिक आइडेंटिटी कार्ड नंबर होगा।

राजस्थान जन आधार कार्ड पात्रता

राजस्थान के सभी निवासी इस कार्ड के पंजीकरण हेतु पात्र है। इसमें पंजीकरण हेतु उनके पास आधार कार्ड एवं अन्य मांगे गए दस्तावेज होने जरूरी है।

ऐसे करे राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण

अगर आप भी राजस्थान जन आधार कार्ड बनाना चाहते है तो ऐसे पंजीकरण कर सकते है।

  • सबसे पहले जन आधार बनाने हेतु आधिकारिक वेबसाइट janapp.rajasthan.gov.in पर जाए। होमपेज पर Citizen Registration पर क्लिक करे। आपके सामने नया पेज खुलेगा।
  • नए पेज पर आपको मुखिया का नाम, लिंग, आधार कार्ड नंबर, जन्म तिथि एवं मोबाइल नंबर भरने का विकल्प आएगा। इन्हे भरकर जमा कर दे। आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा। इसे सुरक्षित करे।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर वाले पेज पर जन आधार नामांकन हेतु लिंक होगा इस पर क्लिक करे। अगले पेज पर आपको नामांकन संख्या भरनी है। इसे सबमिट कर दें।
  • अगले पेज पर आपको मुखिया का विवरण मिलेगा। आपको यहाँ मुखिया की व्यक्तिगत जानकारी, पता, बैंक डिटेल्स और दस्तावेज अपलोड करने होंगे। यहाँ आपको सदस्य जोड़े का भी विकल्प होगा।
  • सदस्य जोड़े विकल्प पर क्लिक करके आप सदस्य जोड़ सकते है आपको उनकी सभी मांगी गयी जानकारियां भी भरनी होंगी। अंत में सभी सदस्यों को जोड़कर परिवार पूरा हो गया है विकल्प पर हां क्लिक करे और सबमिट करे।
  • अगले पेज पर आपको रसीद संख्या प्राप्त होगी और पारिवारिक सदस्यों के दस्तावेज अपलोड करने होंगे इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए भेजे विकल्प पर क्लिक करे।
  • आपको अगले पेज पर आपके सामने आपके आवेदन का प्रीव्यू होगा। इसका प्रिंट निकाल ले।

इन आसान चरणों से आप राजस्थान जन आधार कार्ड बना सकते है।

मौत के बाद आधार, PAN, पासपोर्ट और वोटर आईडी का क्या होता है ? जानें

इसी प्रकार सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें।

Leave a Comment