गार्गी पुरस्कार आवेदन 2022: पंजीकरण फार्म, Rajasthan Gargi Puraskar Yojana

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए गार्गी पुरस्कार योजना 2022 (Rajasthan Gargi Puraskar Yojna-2022) को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश की छात्राओं को शिक्षा हेतु प्रोत्साहन देने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। राजस्थान सरकार द्वारा Rajasthan Gargi Puraskar Yojna के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। अब प्रदेश की छात्रायें इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन करके योजना का लाभ ले सकती है। राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश की बालिकाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुये गार्गी पुरस्कार आवेदन 2022 के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया गया है जिसके माध्यम से आवेदन सम्बंधित सभी प्रक्रियायें ऑनलाइन माध्यम से पूरी की जा सकेंगी। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की Rajasthan Gargi Puraskar Yojna-2022 क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आपको योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया से भी अवगत कराया जायेगा।

गार्गी पुरस्कार आवेदन पंजीकरण फार्म, Rajasthan Gargi Puraskar Yojana
गार्गी पुरस्कार आवेदन पंजीकरण फार्म, Rajasthan Gargi Puraskar Yojana

गार्गी पुरस्कार आवेदन 2022: पंजीकरण फार्म

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक सहायता का प्रावधान किया गया है। इसके लिए Rajasthan Gargi Puraskar Yojna-2022 के तहत सरकार द्वारा 10वीं और 12वीं में 75 फीसदी से अधिक अंक लाने वाली छात्राओं को हर वर्ष आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि सभी बालिकायें उच्च-शिक्षा के लिए प्रोत्साहित हो सके। गार्गी पुरस्कार योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश के पंचायत समिति और जिला मुख्यालय के स्तर पर पात्र छात्राओं का चयन किया जाता है जिसके माध्यम से ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की होनहार छात्राओं को पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा अधिक से अधिक छात्राओं को योजना का लाभ प्रदान करने के लिए अब इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। प्रदेश की ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में पढ़ने वाली छात्रायें जिन्होंने 10वीं और 12वीं में 75 फीसदी या उससे अधिक अंक प्राप्त किये है योजना के अंतर्गत आवेदन की पात्र है। हालांकि शिक्षा विभाग द्वारा स्पष्ट किया गया है की जो भी छात्रायें योजना के अंतर्गत 10वीं कक्षा के स्तर आवेदन करती है उन्हें 11वीं कक्षा में दाखिला लेना अनिवार्य होगा तभी वे योजना का लाभ ले सकती है। इस योजना का संचालन प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा किया जा रहा है।

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको गार्गी पुरस्कार योजना 2022 से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी प्रदान की गयी है।

योजना का नाम गार्गी पुरस्कार योजना 2022
योजना का उद्देश्य बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन हेतु आर्थिक सहायता
शुरू की गयी राजस्थान सरकार द्वारा
लाभ प्रदेश की बालिकाओं को शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता मिलेगी
सम्बंधित राज्य राजस्थान
वर्ष 2022
लाभार्थी राजस्थान प्रदेश की बालिकायें
पुरस्कार की राशि 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने पर-3000 रुपए
12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने पर-5000 रुपए
क्रियान्वयन विभाग माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान
आधिकारिक वेबसाइट http://rajsanskrit.nic.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन

Rajasthan Gargi Puraskar Yojna, उद्देश्य

समाज में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले नागरिक बालिका शिक्षा पर ध्यान नहीं देते साथ ही लैंगिक भेदभाव के कारण भी लड़कियो की शिक्षा पर उचित ध्यान नहीं दिया जाता। इसके अतिरिक्त अन्य भ्रांतियों के कारण भी समाज में लड़कियों की शिक्षा दर अपेक्षा में मुताबित नहीं है। इससे ना सिर्फ लड़कियों को जीवन में आगे बढ़ने के मौको से वंचित होना पड़ता है बल्कि अशिक्षा के कारण वे जीवन में उपलब्ध विभिन अवसरों का लाभ भी नहीं उठा पाती है। इन सभी समस्याओ को ध्यान में रखते हुये सरकार द्वारा Rajasthan Gargi Puraskar Yojna शुरू की गयी है। इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा वर्ष 1998 में की गयी थी जिसके तहत बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए हर वर्ष वसंत पंचमी की मौके पर पात्र छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किया जाता है। योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे की वे अपनी पढ़ाई जारी रखे सके साथ ही उच्च-शिक्षा को प्राप्त करने के लिए उन्हें किसी प्रकार की आर्थिक समस्याओ का सामना ना करना पड़े।

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, ये है पूरी प्रक्रिया

गार्गी पुरस्कार योजना राजस्थान के तहत सरकार द्वारा प्रदेश के शासकीय स्कूलों में पढ़ने वाली होनहार छात्राओं को हर वर्ष पुरस्कार के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत 10वीं में 75 फीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को 3000 रुपए जबकि 12वीं में भी 75 फीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को 5000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे की बालिकाओं की शत-प्रतिशत शिक्षा सुनिश्चित की जा सके।

योजना के अंतर्गत चयन प्रक्रिया

गार्गी पुरस्कार योजना के तहत सरकार द्वारा 2 वर्गों में पुरस्कार की राशि प्रदान की जाती है:- 10वीं और 12वीं के स्तर पर। इसके लिए सरकार द्वारा सीनियर और जूनियर वर्ग के अंतर्गत पुरस्कार वितरण की चयन प्रक्रिया निम्न है –

  • सीनियर वर्ग (12वीं स्तर पर)
    • सीनियर वर्ग के तहत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रा का प्रदेश के माध्यमिक बोर्ड द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में 75 फीसदी या उससे अधिक अंक प्राप्त करना आवश्यक है।
    • आवेदन के पश्चात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से प्राप्त अंको की कॉपी बालिका शिक्षा फाउंडेशन को भेजी जाएगी।
    • आवेदन हेतु प्राप्त दस्तावेजों का सत्यापन करने के पश्चात बोर्ड के अनुमोदन पर पुरस्कार की राशि बालिका को प्रदान की जाएगी। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में बालिकाओं को सहायता राशि का प्रदान की जाएगी।
    • योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए छात्रा को सरकार द्वारा निर्धारित फॉर्मेट में प्रपत्र को भरकर सम्बंधित स्कूल के प्रधानाचार्य के माध्यम से सत्यापित करवाना होगा तभी उनका आवेदन स्वीकार किया जायेगा।
    • योजना के तहत पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन पंचायत या जिला मुख्यालय में वसंत पंचमी के दिन किया जायेगा।
  • जूनियर वर्ग (10वीं स्तर पर)
    • जूनियर वर्ग के तहत योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा को हाई-स्कूल की बोर्ड परीक्षा में 75 फीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त करने आवश्यक है।
    • योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात छात्रा का 11वीं कक्षा में प्रवेश लेना आवश्यक होगा तभी वे योजना का फायदा ले सकती है।
    • इसके तहत पात्र छात्राओं के नाम के अनुमोदन का अधिकार प्रदेश के संस्कृत शिक्षा विभाग को होगा जिसके पश्चात छात्राओ की सूची बालिका शिक्षा फाउंडेशन को भेजी जाएगी।
    • इसके पश्चात बालिका शिक्षा फाउंडेशन द्वारा पात्र छात्राओं की सहायता राशि जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से छात्राओं को वितरित की जाएगी।
    • योजना में आवेदन के लिए छात्राओं को संस्था प्रधान द्वारा सत्यापित किया गया प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

आवेदन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश

गार्गी पुरस्कार योजना-2022 के तहत आवेदन करने के लिए सभी छात्राओं को निम्न बातो का ध्यान रखना आवश्यक है :-

  • आवेदन करने से पूर्व सभी आवश्यक पात्रतायें चेक कर ले। अगर आप सभी मानकों को पूरा करते है तो आप योजना के तहत आवेदन कर सकते है।
  • 10वीं कक्षा के स्तर पर योजना में आवेदन करने पर 11वीं कक्षा में दाखिले का फॉर्म जमा करना आवश्यक होगा तभी योजना के अंतर्गत लाभ लिया जा सकता है। 11वीं में रेगुलर अध्ययन करने वाली छात्राओं को ही योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • अगर किसी छात्रा के बोर्ड परीक्षा में 75 फीसदी से अधिक अंक है किन्तु माध्यमिक शिक्षा परिषद की सूची में उसका नाम नहीं है तो ऐसे आवेदकों को अंकतालिका की फोटोकॉपी अपलोड करनी आवश्यक होगी।
  • योजना के तहत पुरस्कार की राशि बालिका के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी ऐसे में सभी आवेदकों को बैंक अकाउंट की कॉपी अपलोड करनी आवश्यक होगी। साथ ही सभी आवेदक यह भी सुनिश्चित कर ले की बैंक अकाउंट उनसे ही सम्बंधित होना चाहिए।

योजना हेतु आवश्यक पात्रता

Rajasthan Gargi Puraskar Yojna-2022 के तहत आवेदन करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा निम्न पात्रतायें निर्धारित की गयी है:-

  • आवेदन के लिए छात्रा को राजस्थान का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • 10वीं और 12वीं कक्षा में 75 फीसदी या इससे अधिक अंक लाने वाली छात्रायें ही योजना हेतु पात्र है।
  • आवेदन के लिए छात्रा को प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित हाई-स्कूल/इंटरमीडिएट की परीक्षा में निर्धारित अंक प्राप्त करने आवश्यक है।
  • छात्रा के पास खुद का बैंक अकाउंट होना आवश्यक है।
  • आवेदन के लिए छात्राओं को सरकार द्वारा निर्धारित किये गये फॉर्मेट को भरकर स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा अनुमोदित करवाना आवश्यक होगा।
  • साथ ही आवेदन के लिए छात्राओं को सरकार द्वारा निर्धारित अन्य शर्तो को भी पूरा करना होगा।

राजस्थान आपकी बेटी योजना Rajasthan Aapko Beti Yojana ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

Rajasthan Gargi Puraskar Yojna-2022 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा निम्न दस्तावेजों को जमा किया जाना अनिवार्य किया गया है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • शैक्षिक दस्तावेज
  • 10वीं/ 12वीं की मार्कशीट
  • स्कूल प्रधानाचार्य द्वारा सत्यापित प्रमाणपत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

Rajasthan Gargi Puraskar Yojna, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Rajasthan Gargi Puraskar Yojna-2022 के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले राजस्थान सरकार द्वारा जारी शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/ पर जायें। Rajasthan gaargi puraskar yojna,  ऐसे करें आवेदन
  • होमपेज पर आपको गार्गी पुरस्कार योजना 2022 का लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

ऑनलाइन आवेदन, gargi yojna online  registration process

  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको अपना नाम, माता का नाम, अपने स्कूल सत्र सम्बंधित जानकारी, मोबाइल नंबर और अन्य पूछी गयी जानकारी दर्ज करनी होगा। अब आपको प्रमाणीकरण करे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

ऐसे करें आवेदन, Gargi puraskar yojna, online avedan

  • इसके बाद आपके सामने योजना में आवेदन प्रपत्र खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियों जैसे नाम, अभिभावकों का नाम, पता, शैक्षिक दस्तावेज और अन्य जानकारियाँ दर्ज कर दे। साथ ही सभी जरूरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद अन्य औपचारिकतायें पूरी करके आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप ऑनलाइन माध्यम से Rajasthan Gargi Puraskar Yojna-2022 के तहत आवेदन कर सकती है।

गार्गी पुरस्कार योजना 2022, ऐसे करें ऑफलाइन आवेदन

गार्गी पुरस्कार योजना 2022 के तहत ऑफलाइन आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको बालिका शिक्षा फाउंडेशन राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट http://rajsanskrit.nic.in/ पर जाना होगा।

Rajasthan gaargi puraskar yojna, ऐसे करें आवेदन

  • इसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा। होमपेज पर Awards का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया gargi puraskar yojna.aise kare offline avedn

  • अगले पेज पर गार्गी पुरस्कार सम्बंधित सभी दिशा-निर्देशों को पढ़ने के बाद आपको Gargi Puraskar Application के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंटआउट निकल ले।

ऐसे करे ऑफलाइन आवेदन, Rajasthan gaargi puraskar yojna, offline avedan,

  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारियों को अच्छे से दर्ज करें। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी संलग्न कर दे।
  • इसके बाद अन्य औपचारिकतायें पूरी करने के बाद आपको इसे सम्बंधित विभाग में जाकर जमा करवाना होगा।
  • इस प्रकार से आप गार्गी पुरस्कार योजना के तहत ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

आवेदन प्रपत्र की स्थिति देखने की प्रक्रिया

गार्गी पुरस्कार योजना 2022 के तहत आवेदन प्रपत्र की स्थिति देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/ पर जायें। Rajasthan gaargi puraskar yojna, ऐसे करें आवेदन
  • होमपेज पर गार्गी पुरस्कार योजना 2022 के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • अगले पेज पर आवेदन करे के लिंक पर क्लिक करके आवेदन प्रपत्र की स्थिति देखे के ऑप्शन को चुन ले।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इसमें आपको नाम, रोल नंबर, मोबाइल नंबर या एप्लीकेशन नंबर के माध्यम से आवेदन प्रपत्र की स्थिति देखने का ऑप्शन होगा। आप उपयुक्त ऑप्शन चुन ले।
    आवेदन स्थिति चेक प्रोसेस, Rajasthan gaargi puraskar yojna, application status check
  • सभी जानकारियाँ दर्ज करने के बाद Check Application Status के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आप अपने आवेदन प्रपत्र की स्थिति चेक कर सकते है।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022: ये है ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

संस्था प्रधान प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया

संस्था प्रधान का प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/ पर जायें। Rajasthan gaargi puraskar yojna, ऐसे करें आवेदन
  • इसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा। होमपेज पर गार्गी पुरस्कार योजना 2022 के आवेदन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आवेदन करे के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। अब आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको संस्था प्रधान का प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे ।
    संस्थान प्रमाणपत्र डाउनलोड Rajasthan gaargi puraskar yojna, sanstha pramaanpatra,
  • अब आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकला सकते है।
  • इस प्रकार से आप संस्था प्रधान का प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते है।

ये सुविधायें भी है उपलब्ध

गार्गी पुरस्कार योजना 2022 के तहत शिक्षा विभाग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से छात्राओं को योजना सम्बंधित विभिन प्रकार की सुविधायें प्रदान की गयी है। आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से छात्रायें अपने आवेदन पत्र को अपडेट कर सकती है। आवेदन पत्र को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जायें। होमपेज पर आपको गार्गी पुरस्कार योजना 2022 के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आवेदन करे के विकल्प को चुनकर आवेदन प्रपत्र अपडेट करें के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। अब आपके सामने नए पेज पर मांगी जानकारी भरकर और अन्य औपचारिकतायें पूरी करके अपने आवेदन पत्र को अपडेट कर सकती है। साथ ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से छात्राओं को योजना में आवेदन सम्बंधित महत्वपूर्ण दिशा निर्देश देखने के लिए भी सुविधा प्रदान की गयी है। इसके लिए वे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से गार्गी पुरस्कार योजना 2022 के लिंक पर क्लिक कर दे। इसके बाद आवेदन करे के ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात दिशा-निर्देश देखे के विकल्प पर क्लिक करके वे योजना सम्बंधित दिशा-निर्देश चेक कर सकती है।

गार्गी पुरस्कार योजना 2022 से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

गार्गी पुरस्कार योजना 2022 क्या है ?

इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश की छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गयी है। योजना के तहत सरकार द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा 75 फीसदी अंको के साथ उत्तीर्ण करने पर क्रमशः 3,000 रुपए और 5,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश की छात्राओं को हाई-स्कूल और इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की सभी लड़कियो को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता मिलेगी। साथ ही योजना के माध्यम से प्रदेश की बालिकायें उच्च-शिक्षा के लिए भी प्रोत्साहित होंगी जिससे की लड़कियों की साक्षरता दर में भी वृद्धि होगी।

योजना के तहत आवेदन का प्रोसेस क्या है ?

गार्गी पुरस्कार योजना 2022 के तहत आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

गार्गी पुरस्कार योजना 2022 के तहत सरकार द्वारा क्या पात्रताएं निर्धारित की गयी है ?

इस योजना के तहत प्रदेश के स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकते है। साथ ही आवेदन करने के लिए उन्हें अन्य मानको को भी पूरा करना होगा। योजना में आवेदन हेतु आवश्यक पात्रतायें जानने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसके माध्यम से आप योजना सम्बंधित सभी आवश्यक पात्रताओं की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

क्या 10वीं के बाद स्कूल छोड़ने वाली बालिकाओ को भी योजना का लाभ मिलेगा ?

जिन भी बालिकाओ ने गार्गी पुरस्कार योजना 2022 के तहत जूनियर स्तर यानी की 10वीं कक्षा के स्तर पर योजना में आवेदन किया है उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए 11वीं कक्षा में दाखिला लेना अनिवार्य होगा। अगर वे 10वीं के बाद अगली कक्षा में दाखिला नहीं लेती है तो उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

Leave a Comment