Rajasthan Free Scooty Scheme: छात्रों को मिलेगी फ्री स्कूटी, देखें आवेदन प्रक्रिया

Rajasthan Free Scooty Scheme : राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओं को शिक्षा में बढ़ावा देकर आत्मनिर्भर बनने में सहयोग देने के लिए पीएम फ्री स्कूटी योजना का आरम्भ किया गए है। इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़े वर्ग परिवार की होनहार छात्रों को 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा में 75% अंकों से उत्तीर्ण होने पर प्रोत्साहन के रूप में फ्री स्कूटी वित्तरण करवा रही है। पीएम फ्री स्कूटी योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, यह लाभ राज्य की उन्ही पात्र छात्राओं को प्राप्त हो सकेगा, जिनके द्वारा योजना में आवेदन किया गया होगा। यदि आप भी इस योजना की योग्यताओं को पूरा करती हैं और योजना में आवेदन करना चाहती है, तो आप यहाँ बताई गई विस्तृत जानकारी को पढ़कर आवेदन कर सकेंगी।

फ्री स्कूटी योजना में छात्रों को मिलेगी फ्री स्कूटी

राजस्थान के पिछड़े परिवार की उन सभी बालिकाओं को फ्री स्कूटी योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिनके द्वारा बोर्ड परीक्षा बेहतर अंकों से उत्तीर्ण की गई है और अब वह कॉलेज या संस्थान से अपनी उच्च शिक्षा की पढाई पूरी कर रहें है। इस योजना के माध्यम से आवेदक बालिकाओं को अपने कॉलेज की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहन मिल सकेगा और वह अपनी स्कूटी में ही प्रतिदिन कॉलेज या संस्थान जा सकेंगी, इसके अलावा योजना में मिल रही फ्री स्कूटी का लाभ पात्र बालिकाओं को देकर राज्य की अन्य बालिकाओं को भी सरकार द्वारा शिक्षा में प्रोत्साहित करने और अपनी शिक्षा बेहतर अंकों से उत्तीर्ण होने के लिए प्रेरित किया जा सकेगा।

Rajasthan Free Scooty Scheme की योग्यता शर्तें

इस योजना की योग्यता शर्तों को पूरा करने वाली सभी पात्र लाभार्थी बालिका को इसका लाभ मिल सकेगा, जिसकी योग्यता की जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकेंगी।

  • फ्री स्कूटी योजना में आवेदन करने वाली बालिका राजस्थान के आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़े वर्ग परिवार से होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल बालिकाओं को ही प्राप्त हो सकेगा।
  • योजना में आवेदन करने वाली बालिका द्वारा यदि 10 वीं और 12 वीं कक्षा 75% या इससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण की गई है तो वह आवेदन के पात्र मानी जाएगी।
  • जिन बालिकाओं ने अपनी 12 वीं की शिक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए कॉलेज या विद्यालय में एडमिशन लिया गया है, वह सभी योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगी।
  • उस योजना में आवेदन हेतु आवेदक बालिका के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रूपये या इससे कम होनी आवश्यक है।

राजस्थान फ्री स्कूटी योजना में ऐसे करें आवेदन

फ्री स्कूटी योजना में राज्य की जो भी पात्र बालिकाएँ योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहती हैं, वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर इसमें आवेदन पूरा कर सकेंगी।

  • आवेदक बालिका सबसे पहले उच्च तकनिकी और चिकित्सा शिक्षा विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट hte.rajasthan.gov.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको Rajasthan Free Scooty Scheme के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी महत्तवपूर्ण दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, और आवेदन के पश्चात आपको आपकी पंजीकरण संख्या प्राप्त हो जाएगी।

Leave a Comment