Rajasthan Free Laptop Yojana : ऐसे करें आवेदन, पात्रता जानें

राजस्थान सरकार ने प्रदेश में सभी मेधावी बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की है। शिक्षा विभाग की ये महत्वकांक्षी योजना राजस्थान में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने और सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के उद्देश्य से लायी गयी है। योजना के अंतर्गत सभी मेधावी छात्र और छात्राओं में निशुल्क लैपटॉप वितरण किया जाएगा। आप को बता दें की लैपटॉप वितरण योजना के अंतर्गत जो विद्यार्थी राज्य स्तर पर कक्षा 8, 10 और 12 वीं में 75 प्रतिशत से ज्यादा के अंक प्राप्त करेंगे उन्हें फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। साथ ही जिला स्तर पर 70 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले छात्र और छात्राओं को फ्री लैपटॉप योजना में पात्र माना जाएगा ।

Rajasthan Free Laptop Yojana के तहत हर साल 27 हजार 900 लैपटॉप वितरण की योजना है जिस से विद्यार्थियों को डिजिटल माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त होगी। कक्षा 8 वीं 10 वीं और 12 वीं में राज्य स्तर पर 6000 लैपटॉप वितरण किये जाने हैं। वहीँ जिला स्तर पर लैपटॉप वितरण की संख्या 100 रखी गयी है। हर साल राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के तहत पात्र विद्यार्थियों की एक सूची जारी की जाती है। जिसके आधार पर वितरण हेतु लैपटॉप की संख्या तय की जाती है।

फ्री लैपटॉप योजना के ये हैं फायदे

राज्य सरकार की ये महत्वकांक्षी योजना बहुत ही फायदेमंद है। जिसका उद्देश्य गुणवत्तपूर्ण शिक्षा और डिजिटल माध्यम का प्रचार प्रसार करना है। आइये जानते हैं की और क्या क्या फायदे हैं इस योजना के –

  • फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से राज्य सरकार सभी छात्रों को शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • डिजिटल माध्यम के ज्यादा से ज्यादा प्रयोग से शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी। साथ ही आज के समय में डिजिटल माध्यम का उपयोग बहुत ही सामान्य हो चूका है। इसलिए सभी का इस बारे में जागरूक होना आवश्यक है।
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाले छात्र भी अब बिना किसी परेशानी के अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • आज के समय में न सिर्फ मूलभूत ज्ञान आवश्यक है बल्कि देश दुनिया में चल रही घटनाओं की जानकारी होना भी जरुरी है। जो सरकार की इस योजना के माध्यम से पूरी हो जाएगी।

Rajasthan Free Laptop Yojana List ऐसे देखें ?

  • सबसे पहले राजस्थान की शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर इस योजना से संबंधित सूची का चयन करें।
  • अपने स्कूल का नाम डालें और सबमिट कर दें।
  • अब आप जिलेवार फ्री लैपटॉप योजना सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

राजस्थान सरकार देगी फ्री में स्कूटी, ऐसे करें आवेदन

ऐसे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करना न भूलें।

Leave a Comment