Rajasthan Computer Teacher Bharti: 10000 सरकारी पदों पर आई बम्पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Rajasthan Computer Teacher Bharti: जैसा की आप जानते ही है शिक्षक बच्चों को शिक्षा का असली अर्थ समझाते है ऐसे में अच्छा शिक्षक होना बहुत जरुरी है। राजस्थान सरकार ने सभी शिक्षकों के लिए 10 हजार सरकारी पदों पर कंप्यूटर टीचर की भर्ती निकाली है। फाइनेंस डिपार्टमेंट की सहमति से कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर (अनुदेशक) की भर्ती को जारी किया है। कंप्यूटर टीचर की भर्ती को निकालने का उद्देश्य राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को कंप्यूटर की तकनीकी शिक्षा का ज्ञान देकर प्रोफिसिएंट (पारंगत) और सशक्त बनाया जा सके।

राज्य में यह पहली बार हो रहा है कि कंप्यूटर टीचर के लिए परमानेंट भर्ती निकाली गयी हो। इस योजना हेतु आवेदन शुरू हो गए है जो भी कंप्यूटर टीचर के लिए आवेदन करना चाहते है वह इसका आवेदन कर लें।

10 हजार सरकारी पदों पर निकली भर्ती

राजस्थान कंप्यूटर टीचर के पदों के लिए कुल पोस्टें 10,453 है। यह एक तरह की कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर की नौकरी है। यदि किस का चयन इसमें होगा तो कंप्यूटर का ज्ञान छात्रों तक पहुंचना है। इसमें कुछ तो बेसिक सिखाने वाले कंप्यूटर टीचर होंगे और कुछ सीनियर कंप्यूटर टीचर होंगे जिन्हे कंप्यूटर का अधिक ज्ञान होगा। बेसिक कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर की कुल पोस्ट 9862 है और सीनियर कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर की कुल पोस्ट 591 होंगी। इसमें RSSB को नोडल एजेंसी अप्पोइंटेड किया गया है।

कौन-कौन नागरिक कर सकते है राजस्थान कंप्यूटर टीचर भर्ती का आवेदन

  • जो भी आवेदक संसथान से ग्रेजुएशन या कंप्यूटर कोर्स कर रहा हो।
  • जन की आयु 18 से 40 साल होगी वही इस का आवेदन कर सकते है।
  • नागरिकों को आय पर भी छूट प्रदान की जाती है।

जानिए क्या है राजस्थान कंप्यूटर टीचर भर्ती हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदन के पास पहचान पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र, शैक्षिणिक योगयता प्रमाणपत्र, जन्मतिथि प्रमाणपत्र, रोजगार रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज आदि सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

आवेदन करते समय देनी होगी इतनी फीस

 Rajasthan Computer Teacher Bharti का आवेदन करने वाले नागरिकों को आवेदन शुल्क देना होगा। यह शुल्क श्रेणियों के आधार पर बांटे गए है जिसमे सामान्य श्रेणी वालों को 450 रूपये, OBC वर्ग को 350 रूपये और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के नागरिकों को 250 रुपये जमा करने होंगे।

करें इस प्रकार से आवेदन

आपको बता दें अभी कंप्यूटर भर्ती की किसी भी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है और ना ही अभी इसे शुरू करने की कोई भी जानकारी दी गयी है। लेकिन आधिकारिक रिलीज़ के जरिये सम्बंधित भर्तियों का सिलेबस नागरिकों ने लिए उपलब्ध करवा दिया गया है। जिसके जरिये सभी नागरिक परीक्षा हेतु तैयारी कर सकते है।

जब भी योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी आवेदक इस प्रक्रिया के जरिये अपना कंप्यूटर टीचर हेतु फॉर्म भर सकते है।

  • आवेदक सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • जिसके बाद आपको होम पेज पर ऑनलाइन फॉर्म्स पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद राजस्थान कंप्यूटर टीचर भर्ती के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अप्लाई नाउ पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों को भर लेना है।
  • और साथ ही आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  • अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment