राजस्थान जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन : Rajasthan Caste Certificate Form

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग से आने वाले नागरिको को जाति प्रमाणपत्र की सुविधा प्रदान करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रारम्भ कर दी गयी है। प्रदेश के जो भी पात्र नागरिक अपना जाति प्रमाणपत्र बनाना चाहते है वे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से जाति प्रमाणपत्र के लिए आवेदन (Rajasthan Caste Certificate Online) कर सकते है। इसके लिए सरकार द्वारा ई-मित्रा के माध्यम से आवेदन की सुविधा प्रदान की गयी है जिससे की सभी नागरिको को जाति प्रमाणपत्र की सुविधा घर बैठे ही मिल सके। जाति प्रमाणपत्र के माध्यम से सभी पात्र नागरिक सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन सुविधाओं का लाभ उठा सकते है इसके अतिरिक्त वे सरकार द्वारा चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ भी ले सकते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है राजस्थान जाति प्रमाणपत्र क्या है? इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही इस लेख के माध्यम से आपको राजस्थान जाति प्रमाणपत्र (Jaati Praman Patra) में आवेदन के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

Rajasthan Caste Certificate Online - राजस्थान जाति प्रमाण पत्र
Rajasthan Caste Certificate Online – राजस्थान जाति प्रमाण पत्र

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के सभी पात्र नागरिको को विभिन सरकारी योजनाओ और सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए जाति प्रमाणपत्र की सुविधा को ऑनलाइन कर दिया गया है। सरकार द्वारा जारी आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से नागरिक ऑनलाइन माध्यम से ही जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है जिसके लिए उन्हें सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रदेश के सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग से आने वाले नागरिक जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले नागरिको को सरकार द्वारा आर्थिक और सामाजिक सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए जाति प्रमाणपत्र जारी किया जाता है जिससे की पात्र नागरिको की पहचान के द्वारा उन्हें विभिन योजनाओ का लाभ दिया जा सके। अब सरकार द्वारा जाति प्रमाणपत्र तक नागरिको की पहुँच आसान बनाने के लिए आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से आवेदन की सुविधा प्रदान की गयी है।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र, उद्देश्य

सरकार द्वारा प्रदेश के सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग से आने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले नागरिको के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए विभिन योजनाओ का संचालन किया जाता है। इन योजनाओ के माध्यम से समाज के पिछड़े वर्ग से आने वाले नागरिको को विभिन प्रकार की आर्थिक और सामाजिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे की सभी नागरिक विकास की मुख्यधारा में शामिल हो सके। आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से आने वाले नागरिको की पहचान के लिए ही सरकार द्वारा जाति प्रमाणपत्र जारी किया जाता है ताकि सभी पात्र नागरिक सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन सुविधाओं का लाभ ले सके। इसके अतिरिक्त जाति प्रमाणपत्र के माध्यम से पात्र नागरिक सरकारी नौकरियों में आरक्षण, स्कूल-कॉलेजो में दाखिला प्रक्रिया में छूट, सरकार द्वारा वंचित वर्ग के लिए संचालित विभिन योजनाओ का लाभ ले सकते है। सरकार द्वारा वंचित वर्ग के लिए चलाई जा रही विभिन योजनाओ में आवेदन करने के लिए सभी पात्र नागरिको को जाति प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है ऐसे में वे ऑनलाइन माध्यम से जाति प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते है।

ई मित्र रजिस्ट्रेशन लॉगिन राजस्थान, जाने पूरी प्रक्रिया यहाँ, ऑनलाइन पंजीकरण

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र हेतु आवेदन के लिए राजस्थान सरकार द्वारा ई-मित्रा पोर्टल जारी किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी पात्र नागरिक ऑनलाइन माध्यम से अपने जाति प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते है। साथ ही सभी नागरिक इसे आसानी से उपयोग कर सके इसके लिए सरकार द्वारा आवेदन की प्रक्रिया को भी सरल बनाया गया है।

Rajasthan Caste Certificate, लाभ

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के माध्यम से नागरिक सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन सेवाओं का लाभ ले सकते है। इसके अतिरिक्त राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के माध्यम से वे निम्न लाभ प्राप्त कर सकते है।

  • जाति प्रमाणपत्र के माध्यम से नागरिक सरकार द्वारा वंचित वर्ग के लिए चलायी जा रही विभिन योजनाओ का लाभ ले सकते है।
  • सरकारी नौकरियों में सरकार द्वारा आरक्षित वर्ग के नागरिको के लिए कुछ सीटें आरक्षित की जाती है। ऐसे में आरक्षण का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिको को जाति प्रमाणपत्र होना आवश्यक है।
  • स्कूल, कॉलेज और विभिन शैक्षिक संस्थानों में दाखिले में छूट का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिको को जाति प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है।
  • जाति प्रमाणपत्र के माध्यम से नागरिक विभिन सरकारी योजनाओ में प्राथमिकता प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान जाति प्रमाणपत्र, आवेदन हेतु पात्रता

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र में आवेदन करने के लिए नागरिको को निम्न पात्रताएं पूरी करना आवश्यक है:-

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • सिर्फ सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग से आने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग से आने वाले नागरिक ही जाति प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते है।
  • साथ ही आवेदन के लिए नागरिको को सरकार द्वारा निर्धारित की गयी अन्य शर्तो को भी पूरा करना होगा।

राजस्थान एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन कैसे करें,जाने यहाँ

ये है आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र में आवेदन करने के लिए नागरिको के पास निम्न दस्तावेज होने आवश्यक है :-

  • आधार कार्ड
  • जनआधार राजस्थान
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • भामाशाह कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले ई-मित्रा के आधिकारिक पोर्टल https://emitra.rajasthan.gov.in/ पर जायें।

जाति प्रमाणपत्र राजस्थान ऑनलाइन आवेदनRajasthan Caste Certificate Online.

  • होमपेज पर आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके के पश्चात आप SSO राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे। लॉगिन में यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगिन कर दे।

ऑनलाइन आवेदन Rajasthan Caste Certificate Online. apply online

  • इसके बाद आपके सामने एसएसओ राजस्थान का आधिकारिक पोर्टल खुल जायेगा। यहाँ आपको विभिन ऑप्शन में से ई-मित्रा का विकल्प चुनना होगा। इसके पश्चात Services सेक्शन में जाकर सेवा के लिए आवेदन (Avail Applicant Services) के बॉक्स पर क्लिक कर दे। इसमें आप जिस भी प्रमाणपत्र (SC, ST, OBC) के लिए आवेदन करना चाहते है उसे टाइप कर दे। साथ ही जानकारी के लिए जन-आधार, भामाशाह और ई मित्रा पंजीकरण के माध्यम से किसी एक विकल्प को चुने।

जाती प्रमाणपत्र आवेदन Rajasthan Caste Certificate aise kare avedan,

  • अब आपने जानकारी के लिए चुने गये विकल्पो जन-आधार, भामाशाह और ई मित्रा में से किसी एक ID को दर्ज कर दे। इसके बाद मेंबर का नाम चुनकर Verify and fetch details के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी नंबर भेजा जायेगा। इसे दर्ज कर दे।

 ऑनलाइन आवेदन जाति प्रमाणपत्र online apply Rajasthan Caste Certificate

  • इसके पश्चात आपके सामने जाति प्रमाणपत्र हेतु आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे। साथ ही सभी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे। इसके बाद फ़ीस का भुगतान करने के पश्चात आप इसे सबमिट कर सकते है ।

, आवेदन प्रक्रिया जाति प्रमाणपत्र online Rajasthan Caste Certificate apply,

  • फॉर्म जमा करने के पश्चात आपको टोकन नंबर प्रदान किया जायेगा। इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रख ले।

इस प्रकार से आप ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल 2022, जाने यहाँ

ये है लॉगिन करने की प्रक्रिया

आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले राजस्थान ई-मित्रा की आधिकारिक वेबसाइट https://emitra.rajasthan.gov.in/ पर जायें।

जाति प्रमाणपत्र राजस्थान ऑनलाइन आवेदनRajasthan Caste Certificate Online.

  • होमपेज पर आपको लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

 जाति प्रमाणपत्र लॉगिन, Rajasthan Caste Certificate Online.login process,

  • इसके बाद आपके सामने SSO पोर्टल राजस्थान खुल जायेगा। इसमें आपको यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके पश्चात सभी जानकारी दर्ज करने के बाद लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक कर दे ।

 ऐसे करे लॉगिन ऑनलाइन login Rajasthan Caste Certificate Online

  • इस प्रकार से आप आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से लॉगिन कर सकते है।

e-mitra mobile एप्प डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सरकार द्वारा जाति प्रमाणपत्र सम्बंधित सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए ई-मित्रा मोबाइल एप्प भी लांच किया गया है। इसके माध्यम से नागरिक विभिन सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सकते है। ई-मित्रा मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें।
  • इसके पश्चात सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। अब आपको e-mitra app Rajasthan टाइप करना होगा। इसके बाद पुन सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

ई-मित्र मोबाइल एप्प डाउनलोड  e-mitra mobile app, download process

  • अब आपके सामने विभिन एप्प की लिस्ट शो होने लगेगी। इसमें सबसे ऊपर दिखाई दे रहे एप्प पर टैप कर दे।
  • अब आपके सामने इंस्टाल का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आप एप्प को इंस्टाल कर सकते है।
  • इस प्रकार से आप ई-मित्रा मोबाइल एप्प डाउनलोड कर सकते है।

आप चाहे तो ई-मित्रा की आधिकारिक वेबसाइट की मदद से भी ई-मित्रा मोबाइल एप्प डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको होमपेज पर डाउनलोड एप्प के ऑप्शन पर जाना होगा। इसके पश्चात आप डिवाइस के अनुसार एंड्राइड, आईफ़ोन और विंडो का चयन करके और अन्य प्रक्रियायें पूरी करके ई-मित्रा मोबाइल एप्प को डाउनलोड कर सकते है।

ये सुविधायें भी है उपलब्ध

ई-मित्रा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सरकार द्वारा सभी नागरिको को ऑनलाइन माध्यम से जाति प्रमाणपत्र के लिए आवेदन की सुविधा प्रदान की गयी है। इसके अतिरिक्त वे आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से सर्कुलर और ऑफिस आर्डर भी चेक कर सकते है। इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड के ऑप्शन पर जाना होगा। इसके पश्चात वे Circular/Office order के ऑप्शन पर क्लिक करके सर्कुलर की जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके अतिरिक्त आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन वेरिफिकेशन की सुविधा भी प्रदान की गयी है। इसके लिए उन्हें होमपेज पर Online Verification Section में जाना होगा। इसके पश्चात उन्हें ऑनलाइन वेरिफिकेशन के लिए 2 माध्यमों ट्रांजेक्शन ID और रिसीप्ट में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद ट्रांजेक्शन ID/रिसीप्ट नंबर दर्ज करके सर्च के विकल्प पर क्लिक कर दे। अब आप ऑनलाइन वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते है।

(Jan Aadhaar) राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण ऐसे करें

साथ ही आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से नागरिको को ट्रांजेक्शन हिस्ट्री देखने की सुविधा भी प्रदान की गयी है। इसके लिए उन्हें होमपेज पर ट्रांजेक्शन हिस्ट्री का विकल्प चुनना होगा। इसके पश्चात वे विभाग का चयन करके और कंजूमर की (Consumer key) दर्ज करके समयावधि चयन कर ले। इसके पश्चात सर्च के विकल्प पर क्लिक करके वे अपने ट्रांजेक्शन की हिस्ट्री चेक कर सकते है।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन सम्बंधित प्रश्नोत्तर (FAQ)

जाति प्रमाणपत्र क्या होता है ? यह क्यों जरुरी है ?

सरकार द्वारा समाज में पिछड़े वर्ग से आने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिको को विभिन सुविधाओं का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा जाति प्रमाणपत्र जारी किया जाता है। इसके माध्यम से पात्र नागरिक सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप राजस्थान जाति प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

जाति प्रमाणपत्र बनाने के लिए कौन-कौन पात्र है ?

जाति प्रमाणपत्र बनाने के लिए समाज के पिछड़े वर्ग से आने वाले अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग से आने वाले नागरिक ही पात्र है।

क्या राजस्थान जाति प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने हेतु कोई शुल्क देना पड़ेगा ?

हाँ। सरकार द्वारा राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नागरिको को 40 रुपए का शुल्क देना पड़ेगा। हालांकि इसके लिए नागरिको को ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Leave a Comment