राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2022 (Rajasthan BSTC Result 2022) : यहाँ से जांचे रिजल्ट

Rajasthan BSTC Result 2022- राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2022 प्रारंभिक शिक्षा विभाग ,इस साल राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन प्रकाशित किया गया हैं। जिस भी उम्मीदवार जिन्होंने BSTC की परीक्षा दी है वे उम्मीदवार अपना रिजल्ट BSTC Result 2022 पर चेक कर सकेंगे। इसका रिजल्ट इसकी आधिकारिक वेबसाइट predeled.com पर प्रकाशित होगा। इसपर जाकर आप अपना रिजल्ट जांच सकेंगे। इसकी परीक्षा ऑफलाइन ही होगी लेकिन रिजल्ट ऑनलाइन द्वारा प्रकाशित होगा। राजस्थान बीएसटीसी 2022 की परीक्षा पास करने वालों को सरकार द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएंगे। Rajasthan BSTC Result 2022 से बाकी जुडी हुई जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को ध्यान से पढ़े।

राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट - Rajasthan BSTC Result यहाँ से जांचे रिजल्ट
राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट – Rajasthan BSTC Result यहाँ से जांचे रिजल्ट

BSTC क्या है ? What is BSTC

बीएसटीसी दो साल में पूरा होने वाला एक कोर्स है। इसे 12 वी के बाद किया जाता हैं।इस कोर्स में विद्यार्थी को प्राइमरी कक्षाओं को पढ़ने के लिए ट्रेनिंग दी जाती हैं। यह प्राइमरी प्राइमरी टीचर (अध्यापक ) बनने के लिए योग्यता कोर्स हैं। बीएसटीसी का पूरा नाम ‘बुनियादी विद्यालय शिक्षण प्रमाण पत्र और इस कोर्स के लिए साइंस ,आर्ट्स,कॉमर्स या किसी भी विद्यार्थी अप्लाई क्र सकता हैं। इसकी अवधी दो वर्ष की होती हैं इसे कई सब्जेक्ट में किया जा सकता हैं

राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2022

राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2022 परीक्षा की परीक्षा पूरी होने केबाद इसका परिणाम ऑनलाइन प्रकाशित किया जाएगा। इसका परिणाम इसकी आधिकारिक वेबसाइट predeled.com पर दिखाया जायेगा। परिणाम सितम्बर 2022 में घोषित होंगे। उम्मीदवार अपना परिणाम इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर तीन माध्यम से देख सकेंगे। अपनी आवेदन आईडी और मोबाइल नम्बर दर्ज करके ,या रोल नम्बर और मोबाइल नम्बर दर्ज करके ,या आवेदन आईडी ,रोल नम्बर ,जन्म तिथि नाम ,पिता की सामान्य जानकारी दर्ज करके नाम वगेरा। BSTC का परिणाम स्कोरबोर्ड के रूप में उपलब्ध होंगे। राजस्थान BSTC परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले व्यक्तिओं को सामान्य और संस्कृत कार्यो में प्रवेश दिया जाएगा। राजस्थान BSTC परिणाम के बाद उम्मीदवारों को कॉउन्सिलिंग के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को अपने दस्तावेज का विरिफिकेशन भी करवाना पड़ेगा। इसलिए सभी उम्मीदवारों को अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट लेकर आने होंगे।

Rajasthan BSTC result 2022 की जांच कहा करें ?

राजस्थान बीएसटीसी 2022 परिणाम की जांच और डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और जहा परीक्षा में बैठने वाले प्रत्येक उम्मीदवार अपनी स्थिति ,परीक्षा में प्राप्त किये गए अंक जांच सकता हैं। आप अपना रिजल्ट ऑनलाइन भी जान सकते हैं और अगर आप चाहे तो इसको आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

राजस्थान बीएसटीसी 2022 का परिणाम कैसे चेक करें :-

राजस्थान बीएसटीसी 2022 के परिणाम की चिंता हर किसी उम्मीदवार होगी की इसका परनाम कब आएगा। आपको यह बता दे की राजस्थान बीएसटीसी 2022 का परिणाम सबसे पहले प्रेस कांफ्रेंस द्वारा जारी किया जाएगा। अगर आप इसका परिणाम ऑनलाइन देखना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़े और फॉलो करें :-

  1. सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट predeled.com पर जाना होगा।
  2. फिर आप उसके होम पेज पर पहुँच जाओगे।
  3. फिर आपको लॉगिन और रोल नम्बर दर्ज करने का ऑप्शन दिखाई देगा
  4. फिर उसमे आपको अपना रोल नम्बर भरकर लॉगिन कर लेना हैं
  5. फिर आपके सामने आपका बीएसटीसी का परिणाम आजायेगा।
  6. आगे के संधर्भो के लिए आप अपने रिजल्ट की हार्ड कॉपी भी डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2022

प्राधिकरण काउन्सलिंग के परिणाम जारी करेगा। राजस्थान बीएसटीसी कट ऑफ 2022 को मंजूरी देकर राजस्थान बीएसटीसी 2022 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को राजस्थान कॉउंसलिंग 2022 में भाग लेने के लिए बुलाया जाएगा। और कॉउंसलिंग का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। यदि सीटें अभी भी बानी हुई हैं तो उम्मीदवारों को राजस्थान बीएसटीसी परामर्श के तीसरे दौर के लिए बुलाया जाएगा। कॉउंसलिंग एक मेरिट लिस्ट के आधार पर ही की जायेगी की राजस्थान कॉउंसल ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन उम्मीदवारों के BSTC 2022 परिणाम आधार पर तैयार करेगा। उम्मीदवारों को सत्यापन के लिए अपने सभी दस्तावेज साथ लाने होंगे।

BSTC की फुल फॉर्म क्या हैं ?

Basic School Teaching Certificate

राजस्थान बीएसटीसी का परिणाम देखने की आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं ?

राजस्थान बीएसटीसी का परिणाम देखने की आधिकारिक वेबसाइट predeled.com हैं।

BSTC पास करने के लिए कितने अंक चाहिए ?

BSTC पास करने के लिए 33 की जगह 40 फीसदी अंक चाहिए।

BSTC में कुल कितनी सीटे हैं ?

BSTC में 32 सरकारी और 270 प्राइवेट हैं।

BSTC करने के क्या फायदे हैं ?

1. सरकारी स्कूल के प्राइमरी कक्षाओं के अध्यापक बन सकते हैं।
2.अध्यापन के लिए सरकारी सर्टिफिकेट मिल जाता हैं।
3. प्राइवेट स्कूल में टीचिंग की जॉब मिलने के चांस बढ़ जाते हैं।
BSTC के बाद ग्रेजुएशन करके बीएड क्र सकते हैं।

Leave a Comment