बेरोजगार युवाओं के खाते में आएंगे 3 हजार 500 रुपये, जल्दी करें आवेदन

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को सहायता देने के लिए राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की गयी है। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को 3000 हजार से लेकर 3 हजार 500 रुपये तक का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है। जानकारी के लिए बता दे की 12वीं पास युवा भी इस योजना में आवेदन कर सकते है। इसके द्वारा सरकार द्वारा लड़के और लड़कियों को बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है। इच्छुक छात्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

मिलेगा 3,500 का बेरोजगारी भत्ता

प्रदेश के पढ़े-लिखे शिक्षित बेरोजगार युवाओ को आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान बेरोजगारी भत्ता की शुरुआत की गयी है। इसके तहत राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओ को 3500 रुपए तक का बेरोजगारी भत्ता प्रतिमाह प्रदान किया जायेगा। इसके लिए सिर्फ वही युवा आवेदन कर सकते है जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते है। साथ ही इसमें आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास मांगी गयी है।

जो भी युवा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते है वे इस भत्ते के लिए आवेदन कर सकते है। कैंडिडेट की सालाना पारिवारिक आय 3 लाख रुपए या इससे कम होनी चाहिए साथ ही वह इंटरमीडिएट या ग्रेजुएशन पूरा कर चुका हो। 18 से 35 वर्ष का कोई भी आवेदक इस स्कीम में भाग ले स सकता है। सरकार द्वारा 2 सालो तक इस योजना के तहत भत्ता प्रदान किया जायेगा।

ये है जरुरी दस्तावेज

राजस्थान बेरोजगारी भत्ते का लाभ लेने के लिए आवेदक ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते है। इसके लिए उनके पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट, शैक्षिक प्रमाण पत्र, राजस्थान SSO आईडी और भामाशाह कार्ड के साथ बैंक अकाउंट और अन्य दस्तावेज होने जरुरी है। इसके अलावा जरुरी है की वह केंद्र और राज्य सरकार की किसी और भता योजना का लाभ ना ले रहा हो।

ऐसे करें आवेदन

राजस्थान बेरोजगारी भत्ते का लाभ लेने के लिए कैंडिडेट की कौशल, रोजगार और उद्यमिता विभाग (Department of Skill Employment and Entrepreneurship) की आधिकारिक वेबसाइट http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद वे इन स्टेप्स को फॉलो करके बेरोजगारी भत्ते का लाभ ले सकते है।

  • होमपेज पर मेनू के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब ड्रापडाउन में Job Seekers में क्लिक करके Apply for Unemployment Allowance पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको अपनी SSO राजस्थान आईडी से लॉगिन करना होगा।
  • अब योजना के फॉर्म को भरकर और सम्बंधित दस्तावेजों को अपलोड करके आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment