राज ठाकरे कौन है: आयु, जीवनी, शिक्षा, पत्नी, जाति, संपत्ति | Raj Thackeray Biography in hindi

राज ठाकरे कौन है:- आप सभी यह तो जानते ही होंगे की भारत में बहुत से राजनेता व नेता है और कई बार कुछ नेता अपने बयानों की वजह से ख़बरों में चर्चित रहते है। यानि के वह बयानों में कुछ ऐसी बात बोल देते है जिसकी वजह से वह ख़बरों की सुर्खियो में बने रहते है। आज हम आपको ऐसे ही एक नेता के बारे में बताने वाले है जिनके नाम से आप लोग अच्छी तरह से परिचित होंगे उनका नाम है राज ठाकरे। यह बल ठाकरे के भतीजे है और बल ठाकरे शिवसेना के संस्थापक है। शिवसेना एक राजनीतिक दल है। शिवसेना का नाम भारत में काफी चर्चित रहता है। केवल यह ही नहीं इनके भाई का नाम है उद्धव ठाकरे जो की शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष है। तो आप सभी राज ठाकरे के बारे में तो जानते ही होंगे अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

राज ठाकरे कौन है: आयु, जीवनी, शिक्षा, पत्नी, जाति, संपत्ति |
राज ठाकरे कौन है ? Raj Thackeray Biography

क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से राज ठाकरे कौन है? के बारे में बहुत सी आवश्यक जानकारी देने वाले है। जैसे की – राज ठाकरे की जीवनी, उनकी शिक्षा, पत्नी, जाती, संपत्ति आदि जैसी बहुत सी आवश्यक जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी राज ठाकरे के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में हमने इस लेख में ही सभी जानकारी दी है जिसको पढ़कर ही आप इनके बारे में जान सकते हो। तो- कृपया करके इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आप भी इसके बारे में जान सके।

इसको भी अवश्य पढ़े :- महाराणा प्रताप व चेतक का इतिहास व 2022 जयंती

राज ठाकरे का जीवन परिचय | Biography of Raj Thackeray

Raj Thackeray का जन्म 14 जून 1968 भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में हुआ था। इनकी आयु 54 वर्ष है। इनका जन्म मुंबई के एक कायस्थ परिवार में हुआ था। राज ठाकरे के पिता का नाम श्रीकांत ठाकरे है और इनकी माता का नाम कुंदा ठाकरे है। इनके पिता श्री श्रीकांत ठाकरे एक कार्टूनिस्ट संगीतकार थे और उनको उर्दू भाषा का भी ज्ञान था और उनको कुछ शेरो शायरी का भी ज्ञान था। केवल यह ही नहीं इनके पिता ने मराठी फिल्मे भी बनायीं है। इनकी माता बहुत सी महिलाओं की तरह ही वह भी एक ग्रहणी थी। इनके पिता के भाई का नाम बल ठाकरे है जो की महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री भी रह चुके है।

आपको इनके बारे में अनोखी बात भी बता दे की राज ठाकरे की माँ कुंडा ठाकरे बाल ठाकरे की पत्नी मीणा ठाकरे की छोटी बहन है। Raj Thackeray का बचपन में स्वराज श्रीकांत ठाकरे नाम था। इनको बचपन से ही संगीत में रुचि थी और वह बचपन में अपने पिता से संगीत सीखा करते थे। इन्होने अपना प्रारंभिक जीवन मुंबई के दादर इलाके में बिताया है। इनको कलाकारी का भी बहुत शौंक था बचपन में यह बचपन में बहुत से चित्र भी बनाया करते थे। राज ठाकरे का सम्बन्ध भी शिवसेना से है जो की एक जानी मानी राजनीतिक पार्टी है। यह उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई है जो की वर्तमान समय में शिवसेना के कार्यकाली अध्यक्ष है।

आपको यह भी बता दे की अपने पिता और चाचा की तरह राज ठाकरे की तरह ही इनको चित्रकारी का शुआक था और एक बार उनसे किसी ने यह पुछा था की अगर आप राजनीती में न होते तो आप क्या करते तो उन्होंने यह बताया की उनको भी चित्रकारी पसंद है इसलिए वह वाल्ट डिज्नी के साथ भी कार्य करना चाहते थे। उन्हें यह कहा था की अगर में राजनीती में न होता तो में भी कार्टूनिस्ट होता। उनको फिल्मे बनाने का जूनून भी था। लेकिन फिर उनको राजनीती में रुचि आने लगी और वह नेता बन गए।

लेख का विषय राज ठाकरे की जीवनी
नाम राज ठाकरे
जन्म तिथि 14 जून 1968
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र
बचपन का नाम स्वराज श्रीकांत ठाकरे
स्कूल (School)बाल मोहन विघा मंदिर
कॉलेज  (College)सर जमशेदजी जीजीबाय स्कूल ऑफ आर्ट, मुंबई विश्वविद्यालय।
जाति (Caste)चंद्रसेनिया कायस्थ प्रभु (CKP)
धर्म (Religion)हिन्दू
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नाम शर्मिला ठाकरे
पिता का नाम श्रीकांत ठाकरे
माता का नाम कुंडा ठाकरे
संतान 2 संतान – एक बेटा और एक बेटी
बेटे का नाम अमित ठाकरे
बेटी का नाम उर्वशी ठाकरे
व्यवसाय नेता
राजनैतिक पार्टी का नाम शिवसेना
नागरिकता भारतीय
कुल संपत्ति (Net Worth)50 करोड़ रुपये
राज ठाकरे कौन है

Raj Thackeray की शिक्षा | Education of Raj Thackeray

Raj Thackeray ने अपनी शुरूआती शिक्षा मुंबई शहर के एक विद्यालय से की है जिसका नाम बाल मोहन विघा मंदिर है। इन्होने अपने संतक की डिग्री सर जमशेदजी जीजीबाय स्कूल ऑफ आर्ट, मुंबई विश्वविद्यालय। से प्राप्त की है। इनको बचपन में संगीत का बहुत शौंक था इसलिए यह अपने पिता से संगीत भी सीखा करते थे। बचपन में इन्होने तबला, गिटार और वायलिन भी सीखा है। इनको बचपन में संगीत में दिलचस्पी इसलिए थी क्योंकि इनके पिता एक संगीतकार थे। इन्होने अपने स्नातक की डिग्री कला से ही प्राप्त की है क्योंकि इनको बचपन में ड्राइंग करना भी पसंद था। लेकिन जैसे जैसे यह बड़े होते गए इनको लोक सेवा करना पसंद आने लगा।

उसकी वजह से इनकी संगीत और कला में रुचि कम होती चली गयी। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि यह अपने चाचा को लोगो की मदद करते हुए देखते थे जो की इनको बहुत पसंद आया और इनकी रुचि इसमें बढ़ने लगी।

राज ठाकरे का विवाहित जीवन | Married Life of Raj Thackeray

राज ठाकरे की पत्नी का नामा शर्मीला ठाकरे है। शर्मीला ठाकरे एक प्रसिद्ध मराठी रंगमंच/फिल्म अभिनेता, निर्माता और निर्देशक की बेटी है। जिनका नाम मोहन वाघ है। शाद्दी के बाद इनकी दो संतान भी हुई। इनका एक बेटा है और एक बेटी है। इनके बेटे का नाम अमित ठाकरे है और इनकी बेटी का नाम उर्वशी ठाकरे है। आपको यह भी बता दे की इनका बेटा अमित ठाकरे को भी राजनीती में दिलचस्प है और वह भी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना पार्टी से जुड़े हुए है।

राज ठाकरे और उद्धव ठाकरे का रिश्ता | Raj Thackeray and Uddhav Thackeray Relationship

आपको यह भी बता दे की महाराष्ट्र के पूर्व मुख्य मंत्री उद्धव ठाकरे और राज ठाकरे चचेरे भाई है। लेकिन अगर देखा जाए तो सोच में इन दोनों की सोच बहुत ही अलग अलग है। क्योंकि कई बार उद्धव ठाकरे को महाराष्ट्र की वृद्धि के लिए बात करते सुना गया है और एक तरफ राज ठाकरे हिंदुत्व की बाते करते हुए दिखाई देते है। यह ही नहीं बल्कि कई बार शिवसेना ने भी राज ठकरेका विरोध किया है। केवल यह ही नहीं बल्कि उनके खिलाफ पुलिस में कई मामलों को लेकर कंप्लेंट भी की है। लेकिन Raj Thackeray भी जिद्दी किस्म के आदमी है वह जो भी ठान लेते है वह उसको पूर्ण करने का पूरा प्रयास करते है।

उरी हमले का भी विरोध किया | Also Opposed the URI attack

आप सभी उरी के हमले के बारे मे तो जानते ही होंगे। 2016 में हुए उरी के अटैक के खिलाफ भी इन्होने उसका विरोध किया था। उस समय में राज ठाकरे ने मुंबई में किसी भी पाकिस्तानी अभिनेता या अभिनेत्री की कोई भी फिल्म को रिलीज़ नहीं होने दिया था। इन्होने सभी शो को कैंसिल करने की भी बात की थी। यह सब कुछ उन्होंने उरी हमले के बदले की वजह से उनको सबक सिखाने के लिए किया था। केवल यह ही नहीं यहाँ तक की उन्होंने यह भी कहा था की पाकिस्तानी अभिनेताओं को देश के बाहर निकाला जाए।

Raj Thackeray का राजनैतिक करियर | Political Career of Raj Thackeray

राज ठाकरे ने अपने राजनैतिक करियर की शुरुआत अपने चाचा बाल ठाकरे के साथ की थी। उस समय में उनके चाचा बाल ठाकरे शिवसेना के सुप्रीम हुआ करते थे। राजनीती में आने से पहले राज ठाकरे ने साप्ताहिक पत्रिका में कार्टूनिस्ट के तौर पर भी कार्य किया है। लेकिन उसकेबाद यह भी शिवसेना से जुड़ गए। पहले के समय में इनको अपने चाचा बाल ठाकरे का करीबी माना जाता था। केवल यह ही नहीं बल्कि कुछ लोगो का तो यह भी मानना था की बाल ठाकरे के बाद राज ठाकरे ही शिवसेना के उत्तराधिकारी बनेंगे। कई लोग इनको शिवसेना का प्रमुख भी मानते थे। 1997 इन्होने अपनी छवि बेहतर करने के लिए इन्होने शिवसेना के साथ कई कार्य भी किये। उस समय यह शिवसेना के युवा नेता थे।

लेकिन फिर सन 2006 में इन्होने शिवसेना राजनैतिक दल से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद इन्होने मनसे (महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना) का निर्माण किया। जिस समय इन्होने शिवसेना से इस्तीफा दिया तब इन्होने यह भी कहा था की यह पार्टी क्लर्क के द्वारा चलायी जा रही है। जिसके कारण पर्त्य खत्म होने वाली है। उसके बाद इन्होने उन्होंने उसी वर्ष इन्होने 9 मार्च को नयी पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना का निर्माण किया भले ही इन्होने शिवसेना को छोड़ दिया लेकिन इन्होने कभी भी अपने चाचा का विरोध नहीं किया। नयी पार्टी के गठन के बाद जो भी राज ठाकरे के समर्थको ने भी उनकी नयी पार्टी ज्वाइन कर्ली थी।

उसके बाद 2009 के समय में इनकी पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने विधानसभा चुनाव लड़ा। उस विधानसभा के चुनाव में इनकी पार्टी को 288 सीटों में से 13 सीटों को प्राप्त किया। लेकिन उसके अगले चुनाव जो की 2014 में हुआ था उसमे इनकी पार्टी को केवल 1 ही सीट प्राप्त हुई थी। लोकसभा के चुनाव में इनको एक भी सीट नहीं मिली और न ही इनको बीएमसी के चुनाव में कोई लाभ हुआ। उसके बाद इन्होने कई मुद्दे उठाये जिसके चलते यह कई बार सुर्ख़ियों में भी आये इन्होने कई मुद्दों में उत्तरप्रदेश और बिहार के नागरिकों के खिलाफ कई मुद्दे उठाये।

राज ठाकरे से जुड़े विवाद | Controversy related to Raj Thackeray

जैसा की हमने आपको बताया था की राज ठाकरे कई बार ख़बरों की सुर्ख़ियों में बने रहते है। यह अपने कल्चर व भाषा को लेकर काफी संवेदनशील है इसलिए यह इनसे सम्बंधित मुद्दों की सुर्ख़ियों में बने रहते है। बहुत से विवादों में इनका नाम सुर्खियों में आता है। इनका मानना यह भी है की अगर कोई व्यक्ति किसी दूसरे राज्य में जाता है तो उसको उनके तौर तरीके अपनाने चाहिए।

  • कुछ समय पहले ही इन्होने मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर का मुद्दा उठाया था और इन्होने पुलिस कमिश्नर को एक पत्र भी लिखा था उन्होंने उसमे यह लिखा था की सभी मौलवियों को मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर में नमाज पढ़ना बंद करना होगा वर्ण यह भी पुलिस स्टेशन के बाहर लाउडस्पीकर लगाकर उसमे हनुमान चालीसा चलाएंगे।
  • सन 2008 में इन्होने भारत के उत्तरी भाग के नागरिकों के खिलाफ हिंसक आंदोलन का नेतृत्व भी किया था। जिसके चलते इनको आलोचनाओं का भी सामना करना पढ़ा। उस समय उत्तरप्रदेश व बिहार के बहुत से नागरिकों के खिलाफ हिंसा हमले भी किये गए थे।
  • इन्होने एक बार ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटरों के खिलाफ भी विरोध किया था ऐसा इन्होने इसलिए किया था क्योंकि उस समय ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों पर हमला किया गया था।
  • सं 2008 में इन्होने बच्चन की फिल्मों को भी प्रतिबन्ध लगाने को कहा ऐसा इन्होने इसलिए किया क्योंकि एक बार बच्चन जी ने यह बयान दिया था की हम यूपी वाले है और हम हिंदी भाषा का ही उपयोग करेंगे हम मराठी भाषा में नहीं बोलेंगे। यह ही कारण था उस विवाद का।
  • उसके बाद इन्होने वेक उप सीड फिल्म का भी बहिस्कार किया ऐसा इसलिए क्योंकि फिल्म में कई जगहों पर बॉम्बे की जगह पर मुंबई शब्द का प्रयोग किया गया था।
  • उसके बाद इनके ऊपर हिंसक भाषण देने का आरोप भी लगाया गया और इनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गयी थी।

राज ठाकरे कौन है से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

Raj Thackeray कौन है ?

Raj Thackeray महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना पार्टी के सुप्रीमो है और यह उद्धव ठाकरे जो की महाराष्ट्र के पूर्व सीएम के चचेरे भाई है।

राज ठाकरे का बचपन का क्या नाम था ?

राज ठाकरे के बचपन का नाम स्वराज श्रीकांत ठाकरे था।

राज ठाकरे का जन्म कब हुआ था ?

राज ठाकरे का जन्म 14 जून 1968 को हुआ था।

Raj Thackeray ने शिवसेना से इस्तीफा कब दिया था ?

Raj Thackeray ने शिवसेना से 2006 से इस्तीफा दिया था।

राज ठाकरे के पिता का क्या नाम है ?

राज ठाकरे के पिता का नाम श्रीकांत ठाकरे है।

Raj Thackeray की पार्टी का क्या नाम है ?

Raj Thackeray की पार्टी का नाम महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना है

Leave a Comment