राज कौशल योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन – Raj Kaushal Portal Registration

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के निवासियो को घर के नजदीक ही रोजगार प्रदान करने के लिए राज कौशल योजना 2022 (Raj Kaushal Portal Rajasthan) शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश के निवासियो को घर के पास ही रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जायेंगे साथ ही रोजगार नियोक्ता भी अपने लिए कुशल श्रमिक प्राप्त कर सकेंगे। योजना के क्रियान्वयन के लिए राजस्थान सरकार द्वारा Raj Kaushal Portal Rajasthan को लांच किया गया है जिसके माध्यम से रोजगार के इच्छुक नागरिक आवेदन कर सकते है साथ ही रोजगार नियोक्ताओं को भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान की गयी है।

Raj Kaushal Portal Rajasthan

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की Raj Kaushal योजना क्या है ? इस योजना का उद्देश्य लाभ और और पात्रता क्या-क्या है। साथ ही लेख के माध्यम से आपको Raj Kaushal Portal Rajasthan पर रजिस्ट्रेशन करने के प्रोसेस से भी अवगत करवाया जायेगा।

राज कौशल योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन – Raj Kaushal Portal Registration

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के बेरोजगार निवासियो को रोजगार देने और कोरोना के कारण बेरोजगार हुये श्रमिकों को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाने के लिए राज कौशल योजना 2022 को शुरू किया गया है। इसके माध्यम से सरकार द्वारा नागरिको को उनके घर से न्यूनतम दूरी पर रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा जिससे की सभी को लाभ मिल सके। इसके लिए सरकार द्वारा आधिकारिक पोर्टल भी लांच किया गया है जिसके माध्यम से रोजगार के इच्छुक नागरिक अपना पंजीकरण करके रोजगार प्राप्त कर सकते है साथ ही रोजगार प्रदाता कम्पनी, संस्थान, फर्म, व्यवसायी या व्यक्ति भी इस पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करके जरूरत के अनुसार स्थानीय कार्मिक प्राप्त कर सकते है। राजस्थान सरकार द्वारा योजना के संचालन के लिए Raj Kaushal मोबाइल App भी लांच किया गया है।

राज कौशल योजना 2022, उद्देश्य

कोरोना के कारण अधिकतर कामगारों को अपने गृह राज्य वापस लौटना पड़ा है। इससे कामगारों के रोजगार के साधन भी खत्म हुये है साथ ही उन्हें विभिन आर्थिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ा है। इन सभी श्रमिकों को उनके गृह जनपद में ही उनकी स्किल के अनुसार रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा राज कौशल योजना 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के द्वारा सरकार द्वारा विभिन कामगारों, बेरोजगार नागरिको, निर्माण श्रमिक, RSLDC प्रशिक्षण प्राप्त युवा, कौशल प्रशिक्षण प्राप्त युवा, पढ़े-लिखे बेरोजगार नागरिक और आईटीआई प्रशिक्षित युवाओ को रोजगार प्रदान करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लांच किया गया है जिसके माध्यम से सभी रोजगार के इच्छुक नागरिक पंजीकरण कर सकते है।

साथ ही पोर्टल के माध्यम से रोजगार प्रदान करने वाली कम्पनी, संस्थान, फर्म, व्यवसायी या व्यक्ति को भी पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण का विकल्प दिया गया है ताकि वे आवश्यक्तानुसार श्रम-शक्ति प्राप्त कर सके। इस पोर्टल के माध्यम से सभी पंजीकृत नागरिको का डेटाबेस तैयार किया जायेगा ताकि सरकार द्वारा इनके लिए बेहतर योजनायें बनायी जा सके।

ये है आवश्यक पात्रतायें

Raj Kaushal Portal Rajasthan पर पंजीकरण करने के लिए सरकार द्वारा निम्न पात्रतायें निर्धारित की गयी है।

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • कोरोना के कारण वापस लौटे कामगार इस पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते है।
  • आवेदक को किसी भी प्रकार के रोजगार में संलग्न नहीं होना चाहिए।
  • पंजीकृत श्रमिक, कौशल प्रशिक्षण प्राप्त युवा और आईटीआई पास कर चुके युवा पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते है।

राज कौशल योजना 2022, ऐसे करे आवेदन

राज कौशल योजना 2022 में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

Raj Kaushal Portal Rajasthan, Registration
  • होमपेज पर आपको पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे।
  • साथ ही अन्य सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद अन्य सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके आप पंजीकरण फॉर्म को सबमिट कर सकते है।
  • प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी। इसे भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले।

आप चाहे तो राजस्थान SSO (Single-Sign On) पोर्टल पर जाकर भी योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

राज कौशल योजना, मोबाइल App ऐसे करे डाउनलोड

राज कौशल योजना के तहत लॉच किये गये Raj Kaushal App डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन पर गूगल प्ले स्टोर खोले।
  • इसके बाद Search पर क्लिक करके Raj Kaushal App Rajasthan Type करे।
Raj Kaushal Rajasthan App
  • इसके बाद Search के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने Raj Kaushal App Rajasthan खुल जायेगा। इसे इंस्टाल कर दे।
  • इस प्रकार से आप योजना के अंतर्गत मोबाइल एप्प डाउनलोड कर सकते है।

योजना से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

राज कौशल योजना क्या है ?

राज कौशल योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के तहत प्रदेश के नागरिको को घर के पास ही रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा।

इस योजना के क्या लाभ है ?

योजना के तहत प्रदेश के नागरिको को घर के पास ही रोजगार प्राप्त होगा साथ ही कोरोना के कारण घर लौटे कामगार भी रोजगार के लिए पंजीकरण कर सकते है। योजना के तहत रोजगार नियोक्ताओं को भी पंजीकरण की सुविधा दी गयी है।

Raj Kaushal योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पूरा पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment