सावधान! अगर कोरोना में की ऐसी गलती तो स्टेशनों पर नहीं मिलेगी एंट्री, छूट जाएगी ट्रेन

कोरोना प्रोटोकॉल : दोस्तों कोरोना तेज़ी से देश में पैर पसार रहा है। इसके साथ साथ कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन भी तेज़ी से फ़ैल रहा है। इसके रोकथाम के लिए सरकार ने कई चीजों पर पाबन्दी लगा दी है। साथ ही कोरोना के नए प्रोटोकॉल जारी किये। ऐसे ही रेलवे स्टेशन में भी सख्ती से कोरोना के प्रोटोकॉल को फॉलो करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में यदि आप रेलवे प्रोटोकॉल नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपको रेलवे स्टेशन में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा। और आप यात्रा नहीं कर पाएंगे। ऐसे में यदि आप रेल से यात्रा करने वाले हैं तो आपके लिए इन नियमों को जानना जरुरी है। जानकारी हासिल करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

कोरोना प्रोटोकॉल फॉलो करने के निर्देश

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में कई चीजों पर पाबन्दी लगाई गयी है और कोरोना के प्रोटोकॉल फॉलो करने के निर्देश भी जारी किये हैं। ऐसे ही कोरोना के तेज़ी से होने वाली बढ़ोतरी में काबू पाने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विभिन्न रेलवे अधिकारीयों को कोरोना प्रोटोकॉल फॉलो करने के दिशा निर्देश जारी किये हैं। यदि कोई इन नियमों का पालन नहीं करता हैं तो उसे रेलवे स्टेशन में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा।

क्या हैं नियम

भारतीय रेलमंत्री अश्विन वैष्णव ने सभी स्टेशनों पर कोरोना के प्रोटोकॉल फॉलो करने का निर्देश जारी किया है। यदि आप रेलगाड़ी से यात्रा करने वाले हैं तो आपको इन नियमों की जानकारी होना जरुरी है। आईये आपको इन नियमों की जानकारी देते हैं।

मास्क लगाना हुआ जरुरी

रेलवे स्टेशन में कोरोना प्रोटोकॉल नियमों के हिसाब से सभी यात्रियों को मास्क पहनना जरुरी है। यदि कोई यात्री बिना मास्क के रेलवे स्टेशन में आता है तो उसे स्टेशन में प्रवेश नहीं करने दिया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ समय पहले ही इस विषय की डील कर दी गयी है। साथ ही स्टेशन में यात्रियों पर नजर रखने के लिए स्टेशन पर स्टाफ तैनात किये गए हैं।

बिना वैक्सीन लगाए नहीं कर पाएंगे यात्रा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोकल रेल में यात्रा करने पर आपको लगी वैक्सीन का प्रमाण पत्र दिखाना जरुरी होगा। वैक्सीन का प्रमाण पत्र न दिखाने पर यात्रियों को ट्रैन में प्रवेश नहीं करने दिया जा सकता है। इसके साथ साथ इन सभी ट्रेनों को आधी क्षमता के साथ चलाया जायेगा। ताकि ट्रैन में ज्यादा भीड़ न रहे और संक्रमण पर नियंत्रण रखा जा सके।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए उठाये गए कदम

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जायेगा। यात्रियों की सुरक्षा के लिए सरकार ने कई कदम उठाये हैं। आईये आपको इसके विषय में जानकारी देते हैं।

  • यात्रियों के मास्क लगाने पर जोर दिया जा रहा है।
  • बार बार यात्रियों को हाथ धोने की हितायत दी जा रही है।
  • समय समय पर हाथों को सेनटाइज़ करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।
  • इसके साथ साथ यात्रियों को सोशल डिस्टेंस का पालन करने की हितायत दी जा रही है।

Leave a Comment