PWD Full Form in Hindi : PWD किसे कहते है और इसके कार्य क्या है

PWD Full Form:- तो दोस्तों आप सभी यह तो जाते ही होंगे की एक शब्द के कई मतलब व कई फुल फॉर्म होती है। ऐसे शब्द दुनिया में बहुत से होते है जिसका अलग अलग स्थान पर अलग अलग मतलब होता है। ऐसा ही एक शब्द है जिसके बारे में हम आज बात करने वाले है वह शब्द है PWD. वैसे तो आप सभी जानते ही होंगे की PWD क्या होता है? तो इस शब्द के कई और फुल फॉर्म भी सो सकते है। तो दोस्तों क्या आप में से कोई व्यक्ति पीडब्लूडी की फुल फॉर्म जनता है।

अगर नहीं तो आप में से किसी भी व्यक्ति को इस विषय के लिए चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से PWD के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है। जैसे की – PWD की फुल फॉर्म क्या होती है? और इसकी बहुत सी फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है।

PWD Full Form in Hindi : PWD किसे कहते है और इसके कार्य क्या है
PWD Full Form in Hindi

केवल यह ही नहीं बल्कि आप सभी को यह भी बताएँगे की PWD होता क्या है। तो दोस्तों अगर आप सभी भी इसके बारे में इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में दी गयी जानकारी को पढ़ने से ही आप भी PWD Full Form जान सकोगे और PWD किसे कहते है और इसके कार्य क्या होते है इस प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

इसको भी अवश्य पढ़े :- JCB Full Form In Hindi

PWD Full Form in Hindi | पीडब्लूडी फुल फॉर्म

  • PWD Full Form in english – PUBLIC WORKS DEPARTMENT
  • पीडब्लूडी फुल फॉर्म हिंदी में – लोक निर्माण विभाग

PWD किसे कहते है | What is PWD?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को यह बताया है की PWD की फुल फॉर्म PUBLIC WORKS DEPARTMENT होती है। आपको यह भी बता दे की PUBLIC WORKS DEPARTMENT को हिंदी लोक निर्माण विभाग भी कहा जाता है। यह एक सरकारी विभाग होता है। लोक निर्माण विभाग राज्य सरकार के अंतर्गत कार्य करता है। इस विभाग का ऑफिस हर राज्य व जिलें में उपलब्ध होता है। जैसा की हमने आपको बताया की यह विभाग राज्य स्तर के अंतगत कार्य करता उसी प्रकार देश के कई बड़े शहरों में यह विभाग शहर स्तर पर भी कार्य करता है। लेकिन ऐसा केवल देश के कुछ बड़े शहरों में ही होता है जैसे की – दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चंडीगढ़ आदि जैसे शहर।

इस विभाग का कार्य यह होता है की देश में विकास का कार्य लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत ही होता है। यानि के इसकी जिम्मेदारी इन्ही को सौंपी जाती है। किसी शहर के राज्य के या फिर देश के सभी सार्वजनिक क्षेत्रों का विकास व निर्माण का कार्य लोक निर्माण विभाग को ही सौंपा जाता है। सार्वजानिक जगहों के साथ साथ सरकारी जगहों का निर्माण व सुधार का कार्य भी इसी विभाग को सौंपा जाता है। जैसे की – सड़क टूट जाने पर नयी सड़क बनवाने का कार्य भी इसी विभाग को दिया जाता है और सरकारी बिल्डिंग को बनाने का कार्य, किसी पुल को बनाने का कार्य भी इसी विभाग का होता है।

इस विभाग का कार्य केवल इन सभी सार्वजानिक जगहों या फिर सरकारी जगहों को बनवाना ही नहीं बल्कि इनकी मरम्मत करवाना भी इसी विभाग का कार्य होता है। इसके साथ साथ लोगो को शुद्ध पानी की सुविधा प्रदान करने का कार्य भी इसी विभाग को दिया गया है। अगर किसी पानी के पाइप में कोई भी परेशानी होती है या फिर किसी कारण से पानी की पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो जाती है तो उसको सही करवाने का कार्य भी इसी विभाग को सौंपा गया है। आपको यह भी बता दे की देश के हर स्थान पर जो भी PWD विभाग मौजूद है उन सभी को सरकार के द्वारा सामान्य अधिकार प्रदान किये हुए है।

लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत आने वाले पद | Posts under Public Works Department

तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही होंगे की देश के सभी सरकारी विभाग में बहुत से पद होते है और उसी प्रकार से इस सरकारी विभाग में भी बहुत से पद होते है जिनके बारे में हम आप सभी को बताने वाले है। तो कृपया क=दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  1. Engineer in chief
  2. Chief Engineer
  3. Superintendent Engineer
  4. Executive Engineer
  5. Assistant Engineer
  6. Junior Engineer
  7. Director
  8. Deputy Director
  9. Chief Architect
  10. Assistance Architect
  11. Assistance Geologist
  12. Assistant Research Officer

तो दोस्त यह सभी पद लोक निर्माण विभाग में मौजूद होते है। कोई भी व्यक्ति इन पदों के पर कार्य करने के लिए आवेदन कर सकता है सर्कार द्वारा इन पदों के लिए भर्ती निकली जाती है और भर्ती के लिए आपको परीक्षा देनी होती है और अगर आप इसकी भर्ती की क्रिया को पर कर लेते हो तो आप भी इन पदों पर नौकरी कर सकते हो।

कुछ फुल फॉर्म और जानें :-

PWD से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

पीडब्लूडी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

PWD Full Form in english – PUBLIC WORKS DEPARTMENT
पीडब्लूडी फुल फॉर्म हिंदी में – लोक निर्माण विभाग

PWD किसे कहते है ?

यह एक सरकारी विभाग होता है। लोक निर्माण विभाग राज्य सरकार के अंतर्गत कार्य करता है। इस विभाग का ऑफिस हर राज्य व जिलें में उपलब्ध होता है। जैसा की हमने आपको बताया की यह विभाग राज्य स्तर के अंतगत कार्य करता उसी प्रकार देश के कई बड़े शहरों में यह विभाग शहर स्तर पर भी कार्य करता है। लेकिन ऐसा केवल देश के कुछ बड़े शहरों में ही होता है जैसे की – दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चंडीगढ़ आदि जैसे शहर।

लोक निर्माण विभाग के क्या क्या कार्य होते है ?

लोक निर्माण विभाग के बहुत से कार्य होते है जैसे की –
1. देश में सभी सार्वजानिक स्थानों की मरम्मत व निर्माण का कार्य लोक निर्माण विभाग का होता है
2. देश की सभी सरकारी बिल्डिंग का निर्माण व मरम्मत का कार्य भी इसी विभाग का होता है

PWD की कोई अन्य फुल फॉर्म भी होती है क्या ?

जी हाँ PWD की और भी अन्य फुल फॉर्म होती है जैसे की –
1. Person with disability
2. Print work directory

Leave a Comment

Join Telegram