क्या होता है PUC ? कैसे बनता है PUC (फुल फॉर्म) सर्टिफिकेट ? जानिए पूरी जानकारी

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की आज के समय में हर किसी व्यक्ति की यह इच्छा होती है की उसके पास भी अपना कोई वाहन हो। इसी कारण की वजह से आज कल आपको लगभग हर किसी व्यक्ति के पास गाडी देखने को मिल जायेगी चाहे वो टू व्हीलर हो या फिर फोर व्हीलर। तो दोस्तों आप सभी यह भी जानते ही होंगे की जितनी गाड़ियां लोगो के पास होंगी उतना ही वातावरण प्रदूषित होगा। इसलिए सरकार द्वारा यह नियम लागू किये गए है की हर किसी व्यक्ति जिसके पास गाड़ी है उसको अपने पास PUC रखना अनिवार्य है। अगर किसी व्यक्ति के पास PUC नहीं है तो उसके बनवा लेना होगा और अगर उसके पास मांगने पर पीयूसी नहीं पायी गयी तो पुलिस वालों के द्वारा उस व्यक्ति का चालान काटा जाएगा। तो दोस्तों आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो यह सोच रहे होंगे की यह PUC क्या है ?

क्या होता है PUC ? कैसे बनता है PUC (फुल फॉर्म) सर्टिफिकेट ? जानिए पूरी जानकारी
PUC Full form in hindi

अगर आप भी यह नहीं जानते है की यह पीयूसी क्या होती है तो आप में से किसी को भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख में पीयूसी के बारे में बहुत सी जरुरी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – क्या होता है PUC ? कैसे बनता है PUC (फुल फॉर्म) सर्टिफिकेट आदि जैसी बहुत सी जानकारी। तो दोस्तों क्या आप भी यह सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है अगर हाँ तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा जिसको पढ़ने पर ही आप इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकोगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- LAC क्या होता है? LAC का फुल फॉर्म क्या होता है? LAC Full Form In Hindi

PUC का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of PUC?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर पीयूसी की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म नहीं जानते है तो यहाँ पर दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए।

PUC की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The Full form of PUC in english – Pollution Under Control
  • पीयूसी का फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – प्रदूषण नियंत्रण में

क्या होता है PUC सर्टिफिकेट ?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को यह बताया है की PUC की फुल फॉर्म Pollution Under Control होती है। जिसको हिंदी में प्रदुषण नियंत्रण भी कहा जाता है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की यह एक प्रकार का सर्टिफिकेट होता है। इस सर्टिफकेट को किसी भी वाहन जैसे की – कार, स्कूटर ट्रक जैसे सभी वाहनों के लिए बनाया है इस सर्टिफिकेट से यह पता चलता है की किस गाडी से कितना प्रदुषण हो रहा है इस प्रकार की जानकारी उस सर्टिफिकेट से प्राप्त होती है। इसको बनवाने के लिए पहले लोगो को अपने वाहन की जांच करवानी होती है। अगर वाहन का प्रदुषण नियंत्रित है तो उस वाहन चालक को यह Pollution Under Control का सर्टिफिकेट दिया जाता है।

अगर वाहन सीमा से अधिक प्रदुषण कर रहा है तो उस व्यक्ति को Pollution Under Control का सर्टिफिकेट तब भी प्रदान किया जाता है परन्तु वह एक टेम्पररी सर्टिफिकेट होता है जो की केवल एक ही दिन के लिए मान्य होता है उसके बाद उस व्यक्ति को अपने वाहन को ठीक करवाना होता है और उसके बाद फिरसे उस वाहन को चेक करवाने के पश्चात ही आपको Pollution Under Control का सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा।

कैसे बनता है पीयूसी

तो दोस्तों अगर आपको भी अपने वाहन का पीयूसी बनवाना है और आप यह नहीं जानते हो की यह कैसे बनता है तो उसके लिए हमने आपको इस लेख में जानकारी प्रदान की हुई है तो कृपया दी गयी जानकारी को पढ़िए जिसकी मदद से आप भी अपने वाहन का पीयूसी बनवा सकते हो।

तो दोस्तों आप भी अगर आने वाहन का पीयूसी बनवाना चाहते है तो उसके लिए आपको केवल प्रदुषण जांच केंद्र जाना होगा जो की आज के समय में कई पेट्रोल पंप भी देखने को मिल जायेंगे। उन सभी प्रदुषण जाँच केंद्र में आप अपने वाहन की जांच करवा सकते हो अगर आपका वाहन नियंत्रण में है तो आपको प्रदुषण नियंत्रण सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा लेकिन आपको अपने वाहन को ठीक करवाना होगा उसके बाद आपको फिरसे उसकी जांच करवानी होगी तब आपको प्रदुषण नियंत्रण का सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा। आप सभी को यह भी बता दे की यह सभी प्रदुषण जांच केंद्र राज्य के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट से ऑथोराइज़्ड होते है।

आपके पीयूसी में उस ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का नाम भी होगा की आपने अपना पीयूसी किसी राज्य के प्रदुषण जाँच केंद्र से बनवाया हुआ है। चाहे आप किसी भी राज्य के प्रदुषण जांच केंद्र से अपने वाहन का प्रदुषण नियंत्रण सर्टिफिकेट बनवाये वह सर्टिफिकेट पूरे भारत में मान्य होगा। आपको यह प्रदुषण जांच केंद्र हर राज्य के हर किसी शहर में आसानी से देखने को मिल जाएंगे।

PUC से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

PUC का फुल फॉर्म क्या होता है

PUC की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-
The Full form of PUC in english – Pollution Under Control
पीयूसी का फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – प्रदूषण नियंत्रण में

क्या होता है PUC सर्टिफिकेट ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की यह एक प्रकार का सर्टिफिकेट होता है। इस सर्टिफकेट को किसी भी वाहन जैसे की – कार, स्कूटर ट्रक जैसे सभी वाहनों के लिए बनाया है इस सर्टिफिकेट से यह पता चलता है की किस गाडी से कितना प्रदुषण हो रहा है इस प्रकार की जानकारी उस सर्टिफिकेट से प्राप्त होती है।

कैसे बनता है पीयूसी

तो दोस्तों आप भी अगर आने वाहन का पीयूसी बनवाना चाहते है तो उसके लिए आपको केवल प्रदुषण जांच केंद्र जाना होगा जो की आज के समय में कई पेट्रोल पंप भी देखने को मिल जायेंगे। उन सभी प्रदुषण जाँच केंद्र में आप अपने वाहन की जांच करवा सकते हो अगर आपका वाहन नियंत्रण में है तो आपको प्रदुषण नियंत्रण सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा

प्रदुषण नियंत्रण सर्टिफिकेट की वैधता कितने समय के लिए होती है ?

प्रदुषण नियंत्रण सर्टिफिकेट की वैधता एक साल के लिए होती है।

Leave a Comment